नई दिल्ली। दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय माकन अब अपनी कुर्सी छोड़ेंगे। सेहत ठीक न होने के कारण वह संगठन का काम नहीं कर पा रहे हैं। खासकर यात्रा करने में उन्हें काफी परेशानी हो रही है। कांग्रेस पार्टी के दिल्ली प्रभारी पीसी चाको का कहना है कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के राजस्थान दौरे से लौटने के बाद दिल्ली के प्रदेश अध्यक्ष पद को लेकर फैसला ले लिया जाएगा।
नए अध्यक्ष के तौर पर फिलहाल पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित, पूर्व विधायक एवं पार्टी की राष्ट्रीय कमेटी में सचिव देवेंद्र यादव, पूर्व मंत्री एवं प्रदेश अध्यक्ष अरविंदर सिंह लवली तथा पूर्व सांसद एवं प्रदेश अध्यक्ष जयप्रकाश अग्रवाल के नाम की चर्चा है।
बता दें कि अजय माकन हड्डियों की बीमारी इररिवर्सिबल एंड प्रोग्रेसिव ऑर्थोपेडिक ऐलमेंट से जूझ रहे हैं। उनकी गर्दन और कमर की हड्डी बढ़ गई है। इस वजह से वह ज्यादा देर तक न तो बैठ पाते हैं और न ही चल पाते हैं। हालांकि, वह इलाज करा रहे हैं और इस सिलसिले में पिछले दिनों केरल एवं सिंगापुर भी गए थे, लेकिन कोई खास राहत नहीं मिल पाई। नियमित फिजियोथेरेपी कराने के साथ ही डॉक्टर उन्हें आराम करने की सलाह दे रहे हैं।
अजय माकन ने करीब डेढ़ माह पहले प्रदेश प्रभारी चाको और हाईकमान राहुल गांधी को भी इस स्थिति से अवगत कराते हुए यह भी स्पष्ट कर दिया था कि वह अपना सौ फीसद नहीं दे पा रहे हैं। लेकिन, चाको के सुझाव पर पार्टी ने माकन को इस संकेत के साथ दायित्व संभालते रहने के लिए कह दिया था कि उनका काफी कार्य उपाध्यक्षों की टीम बनाकर हल्का कर दिया जाएगा। लेकिन, अब फिर माकन ने खराब सेहत का हवाला देते हुए जिम्मेदारी निभाने में असमर्थता जता दी है।
अजय माकन ने चाको को इस स्थिति से वाकिफ कराते हुए स्पष्ट किया है कि उन्हें दर्द से राहत नहीं मिल पा रही है, इसलिए वह प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी अब नहीं निभा पाएंगे। चाको ने भी स्थिति को समझते हुए पार्टी को मौजूदा हालात से अवगत करा दिया है। इंतजार अब केवल राहुल गांधी के राजस्थान से लौटने का है। राहुल गांधी बृहस्पतिवार शाम दिल्ली लौट आएंगे। इसके बाद या तो बृहस्पतिवार रात को ही या शुक्रवार को इस बाबत कोई निर्णय लिया जा सकता है।
पीसी चाको (दिल्ली प्रभारी, कांग्रेस) का कहना है कि हम तो चाहते थे कि अजय माकन अपनी जिम्मेदारी संभालते रहें, उन्होंने कोशिश भी की, लेकिन सोमवार को उन्होंने मुझसे फिर कहा है कि वह बीमारी के कारण प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी नहीं संभाल पाएंगे। लिहाजा, राहुल जी के राजस्थान से लौटने पर जल्द कोई फैसला किया जाएगा।