$1.7 Trillion का बोझ? रिपोर्ट में कहा गया है कि F-35 Fighter की Maintenance Cost अधिक है - Bharat news, bharat rajniti news, uttar pradesh news, India news in hindi, today varanasi newsIndia News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

मंगलवार, 6 फ़रवरी 2024

$1.7 Trillion का बोझ? रिपोर्ट में कहा गया है कि F-35 Fighter की Maintenance Cost अधिक है

$1.7 Trillion का बोझ? रिपोर्ट में कहा गया है कि F-35 Fighter की Maintenance Cost अधिक है
तीनों वेरिएंट में उन्नत स्टील्थ विशेषताएं हैं, एक इंजन और एक सीट है और ये supersonic हो सकते हैं। फर्क सिर्फ उनकी भूमिका में है.

नई दिल्ली: F-35 लाइटनिंग स्ट्राइक II, एक अमेरिकी मल्टीरोल, स्टील्थ लड़ाकू विमान, कथित तौर पर दुनिया का सबसे उन्नत आधुनिक लड़ाकू विमान है। अमेरिका के ज्वाइंट स्ट्राइक फाइटर (JSF) प्रोग्रामर ने एक इंटरऑपरेबल फाइटर प्लेटफॉर्म बनाने की परिकल्पना की, जिसमें आधुनिक स्टील्थ तकनीक शामिल है और इसका उपयोग वायु सेना, मरीन कॉर्प्स और नौसेना द्वारा किया जा सकता है।

लॉकहीड मार्टिन द्वारा विकसित और निर्मित F-35 लाइटनिंग स्ट्राइक II के तीन प्रकार हैं: वायु सेना के लिए F-35A, मरीन कॉर्प्स के लिए F-35B और नौसेना के लिए F-35C।


तीनों वेरिएंट में उन्नत स्टील्थ विशेषताएं हैं, एक इंजन और एक सीट है और ये सुपरसोनिक हो सकते हैं। फर्क सिर्फ उनकी भूमिका में है. F-35A वायु सेना के रनवे से उड़ान भरने में सक्षम है, F-35B मरीन कॉर्प्स के उभयचर हमले वाले जहाजों पर मंडरा सकता है और लंबवत उतर सकता है और चौड़े पंखों वाले F-35C का उपयोग विमान वाहक लैंडिंग के लिए किया जाता है। अमेरिकी नौसेना.

जेएसएफ अन्य पुराने विमानों को एक लड़ाकू विमान से बदलने और लागत बचाने का प्रयास करता है, एक ऐसा विचार जो सैद्धांतिक रूप से तर्कसंगत लगता है। वास्तव में, कई समस्याओं के कारण अब यह अमेरिकी इतिहास का सबसे महंगा हथियार कार्यक्रम बन गया है।

$1.7 Trillion का बोझ?

F-35 वास्तव में ग्रह पर सबसे उन्नत लड़ाकू विमान है। इसकी गुप्त तकनीक, जैसे विशेष रडार कोटिंग और बहुत कम हार्डपॉइंट, दुश्मनों के लिए अपने रडार पर इसका पता लगाना मुश्किल बना देती है। फाइटर जेट का रडार-क्रॉस सेक्शन 0.005 मीटर वर्ग है, जो लगभग एक गोल्फ बॉल के आकार का है। इसकी उन्नत सुविधाओं के बावजूद, अमेरिकी सरकार जवाबदेही कार्यालय (जीएओ) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि उच्च रखरखाव लागत और विकासात्मक देरी के कारण विमान को 66 साल के जीवन चक्र में खरीदने, संचालित करने और बनाए रखने में कम से कम $1.7 Trillion लगेंगे।

जीएओ ने अपनी हालिया रिपोर्ट में कहा कि ब्लॉक 4 विकास कार्यक्रम, विमान को आधुनिक बनाने की नवीनतम गुप्त योजना की लागत में वृद्धि हो रही है। "ब्लॉक 4 को मूल रूप से 66 क्षमताओं के रूप में परिभाषित किया गया था और अनुमानित लागत 10.6 बिलियन डॉलर थी, जिसका विकास वित्तीय वर्ष 2026 में पूरा होने की उम्मीद थी। मई 2023 में, जीएओ ने बताया कि ब्लॉक 4 की लागत 16.5 बिलियन डॉलर हो गई थी और अब प्रयास का अनुमान लगाया गया था 2029 में पूरा हुआ," रिपोर्ट में कहा गया है।

"ब्लॉक 4 प्रयास पर कांग्रेस को सौंपी गई रक्षा विभाग (डीओडी) की रिपोर्ट पहले से नियोजित ब्लॉक 4 क्षमताओं के लिए अपेक्षा से अधिक लागत और क्षमताओं को जोड़ने के कारण विकास में अंतर नहीं करती है। नतीजतन, कांग्रेस के पास इसके कारण की स्पष्ट तस्वीर नहीं है एफ-35 आधुनिकीकरण की बढ़ती लागत," यह कहा।

"कार्यक्रम ने एफ-35 के इंजन को अपग्रेड करने की योजना की घोषणा की है और बिजली और थर्मल प्रबंधन प्रणाली को आधुनिक बनाने के विकल्प तलाश रहा है जिसका उपयोग गर्मी उत्पन्न करने वाले विमान उपप्रणालियों को ठंडा करने के लिए किया जाता है। वर्तमान शीतलन प्रणाली को जरूरत से ज्यादा काम सौंपा गया है, जिससे इंजन को अपनी क्षमता से परे काम करने की आवश्यकता होती है। डिज़ाइन पैरामीटर। अतिरिक्त गर्मी इंजन पर घिसाव बढ़ा रही है, इंजन के जीवन को कम कर रही है, और विमान के जीवन पर रखरखाव लागत में अनुमानित $ 38 बिलियन जोड़ रही है, "जीएओ ने अपने निष्कर्षों में कहा।

'बहुत महंगा'

अमेरिका ने 2,700 से अधिक एफ-35 का ऑर्डर दिया है और लगभग 900 खरीदे जा चुके हैं। एक F-35 की कीमत लगभग $100,000 (8.03 करोड़ रुपये) है और प्रति घंटे की उड़ान लागत लगभग $40,000 है। F-16 की एक घंटे की उड़ान को संचालित करने की लागत $26,000 है। 2018 के बाद से, आधुनिकीकरण की लागत में 6.5 बिलियन डॉलर की वृद्धि हुई है। जीएओ ने सितंबर में प्रकाशित एक रिपोर्ट में पाया कि एफ-35 की मिशन सक्षम दर - विमान अपने निर्धारित मिशनों में से एक को पूरा करने में लगने वाले समय का प्रतिशत - मार्च 2023 में लगभग 55 प्रतिशत था, जो कार्यक्रम के लक्ष्यों से काफी कम था।

सितंबर 2023 की रिपोर्ट में कहा गया है कि स्पेयर पार्ट्स में बैकलॉग है। 2019 में, लगभग 4,300 स्पेयर पार्ट्स डिपो में या मूल उपकरण निर्माताओं के पास इंतजार कर रहे थे, इसका मुख्य कारण भागों की मरम्मत के लिए F-35 की सीमित क्षमता थी। बेड़े में नए F-35 जोड़े गए और मार्च 2023 तक यह संख्या बढ़कर 10,000 हो गई। रिपोर्ट में कहा गया है, "मरम्मत की प्रतीक्षा कर रहे हिस्सों की इस बढ़ती सूची के कारण, एफ-35 संयुक्त कार्यक्रम कार्यालय ने उन हिस्सों की मरम्मत करने के बजाय नए हिस्से खरीदे हैं जो पहले से ही सूची में हैं।" विश्वास एक स्थायी समाधान है। डीओडी अधिकारियों के अनुसार, यह विधि विमान को उड़ान भरती रहती है। हालांकि, इसके परिणामस्वरूप रखरखाव लागत अधिक हो गई है क्योंकि नए हिस्से खरीदने में आम तौर पर मौजूदा हिस्सों की मरम्मत की तुलना में अधिक लागत आती है।"


इज़राइली वायु सेना ने, 2022 में, पायलट इजेक्शन सिस्टम में मुद्दों के कारण अपने F-35 बेड़े को रोक दिया। इजेक्शन सीट को लेकर चिंता ने विमान को तब तक उड़ान भरने के लिए अनुपयुक्त बना दिया जब तक कि पूरी तरह से जांच नहीं की गई। एफ-35 को अमेरिका के एक नोटिस के बाद रोका गया कि सीट को बाहर निकालने वाली विस्फोटक चार्ज प्रणाली में गंभीर समस्याएं थीं। यह मुद्दा 2015 में उजागर हुआ था जब इजेक्शन सीटों पर एक तत्काल ज्ञापन ने इस मुद्दे को उठाया था।

कांग्रेस के बजट कार्यालय की एक गैर-पक्षपातपूर्ण 2023 रिपोर्ट के अनुसार, एफ-35 की पूर्ण मिशन उपलब्धता में गिरावट देखी गई है, हालांकि, वायु सेना संस्करण में पूर्ण मिशन उपलब्धता दर अधिक थी, लेकिन रिपोर्ट में ऐसा नहीं कहा गया है गिरावट के पीछे का कारण बताएं। GAO की अप्रैल 2022 की रिपोर्ट कुछ सवालों के जवाब देने में मदद करती है। रिपोर्ट में कहा गया है, "एफ-35 का एक प्रमुख ड्राइवर मिशन के लिए सक्षम नहीं होने के कारण इंजन संबंधी समस्या है।" पिछले साल की एक अन्य रिपोर्ट में कहा गया है कि F-35 कार्यक्रम में 821 खुली कमियाँ पाई गईं। उन्हें दो श्रेणियों में विभाजित किया गया था: सुरक्षा को खतरे में डालने वाली गंभीर कमियाँ, और सुरक्षा। श्रेणी 2 की कमियाँ वे हैं जो मिशन की सफल उपलब्धि में बाधा या बाधा उत्पन्न कर सकती हैं। पांच कमियां गंभीर श्रेणी में आती हैं।

ईंधन ट्यूब कंपन की खराबी की पहचान दिसंबर 2022 में हुई जब टेक्सास में एक F-35 दुर्घटनाग्रस्त हो गया और पायलट सुरक्षित रूप से बाहर निकल गया। ऊर्ध्वाधर अवतरण के दौरान विमान आगे की ओर झुका और दुर्घटनाग्रस्त हो गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि नए वेरिएंट में एफ-35ए गन ब्लास्ट पैनल क्रैकिंग की सूचना मिली है, जिसमें कहा गया है कि "यह क्रैकिंग बंदूक को फायर करते समय दबाव की स्थिति के लिए डिज़ाइन की तुलना में अधिक होने का परिणाम है।"

ज्वाइंट स्ट्राइक फाइटर का उद्देश्य एक साझा मंच बनाना है, लेकिन बलों की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं। एफ-35 में कई बदलाव कार्यक्रम के एकमात्र उद्देश्य के विपरीत हैं। एक F-35B सितंबर में गायब हो गया था और खराबी के कारण पायलट के बाहर निकलने के बाद रडार से बाहर हो गया था।

एक टिप्पणी करना

कुछ विमानन विशेषज्ञों का कहना है कि एफ-35 हवाई लड़ाई के लिए आदर्श विकल्प नहीं हो सकता है, लेकिन यह हवाई लड़ाई से पहले दुश्मन के विमान का पता लगाने में सक्षम है, बिना पहचाने जाने और उससे बचने के लिए दृश्य सीमा से परे (बीवीआर) मिसाइल दागने में सक्षम है।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345