मानहानि मामला: आज कोर्ट में पेश होंगे राहुल गांधी, अमित शाह को कहा था 'हत्या का आरोपी' - Bharat Rajneeti News - भारत की राजनीति - Latest Political News Hindi

.

test banner

मंगलवार, 9 जुलाई 2019

मानहानि मामला: आज कोर्ट में पेश होंगे राहुल गांधी, अमित शाह को कहा था 'हत्या का आरोपी'

मानहानि मामला: आज कोर्ट में पेश होंगे राहुल गांधी, अमित शाह को कहा था 'हत्या का आरोपी'

राहुल गांधी (फाइल फोटो)
राहुल गांधी (फाइल फोटो) - फोटो :bharat rajneeti
कांग्रेस नेता राहुल गांधी मानहानि के मामले में मंगलवार को अहमदाबाद कोर्ट में पेश होंगे। उनके खिलाफ ये मामला भाजपा सदस्य ने दर्ज कराया था। उन्होंने राहुल पर आरोप लगाया है कि राहुल ने मध्यप्रदेश में अप्रैल माह में चुनावी रैली के दौरान अमित शाह के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्प्णी की थी। राहुल ने उन्हें 'हत्या का आरोपी' कहा था। बीते एक महीने में कोर्ट में राहुल आज चौथी बार पेश हो रहे हैं।

राहुल ने 23 अप्रैल को रैली में अमित शाह के खिलाफ हत्या के मामले का हवाला देकर हमला बोला था। इस मामले में शाह पांच साल पहले बरी हो चुके हैं। राहुल ने शाह के बेटे जय शाह पर भी भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे। 

राहुल ने रैली में कहा था, "हत्या के आरोपी भाजपा अध्यक्ष अमित शाह... वाह! क्या आपने जय शाह का नाम सुना है? वह जादूगर हैं, उन्होंने तीन महीने में 50 हजार रुपये को 80 करोड़ रुपये में बदल दिया।" 

एक गैंगस्टर शोहराबुद्दीन शेख के कथित फर्जी मुठभेड़ से जुड़े मामले में अमित शाह का नाम आया था। ये मामला 2005 का है। हालांकि 2014 में कोर्ट ने कहा कि उन्हें शाह के खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला है।

राहुल बीते हफ्ते मानहानि के एक मामले में पटना कोर्ट में भी पेश हुए थे। जहां से उन्हें जमानत मिल गई। राहुल के खिलाफ ये मामला बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने गत अप्रैल में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट (सीजेएम) की अदालत में दर्ज कराया था। 

कोर्ट से बाहर आने के बाद राहुल ने कहा था, "जो भी आरएसएस के खिलाफ खड़ा होता है और नरेंद्र मोदी जी की विचारधारा पर हमला होता है, तो उसपर कोर्ट केस कर दिए जाते हैं। मेरी लड़ाई संविधान को बचाने की है, गरीबों और किसानों के लिए खड़े होने की है।" 

बयानों के कारण अदालतों के चक्कर

चुनाव प्रचार के दौरान राहुल ने भाजपा और आरएसएस के खिलाफ जो बयान दिए थे, उन्हीं को लेकर उनके खिलाफ कई मामले दर्ज किए गए हैं। चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने भाजपा और आरएसएस पर जमकर हमला बोला था।