केजरीवाल ने निभाया वादा, आज से महिलाओं के लिए डीटीसी बस में सफर मुफ्त - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Tuesday, October 29, 2019

केजरीवाल ने निभाया वादा, आज से महिलाओं के लिए डीटीसी बस में सफर मुफ्त

केजरीवाल ने निभाया वादा, आज से महिलाओं के लिए डीटीसी बस में सफर मुफ्त


Kejriwal-kept-his-promise
डीटीसी बस में सफर करतीं महिलाएं - फोटो : Bharat Rajneeti


दिल्ली सरकार की ओर से सोमवार को देर रात डीटीसी की बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर का तोहफा मिल गया। सरकार की ओर से जारी अधिसूचना के मुताबिक महिलाओं को डीटीसी की एसी और नॉन एसी बसों में सफर के लिए सिंगल जर्नी ट्रैवल पास जारी किया जाएगा।
हालांकि महिलाएं इन बसों में टिकट भी खरीद सकती हैं। इस अधिसूचना को सभी डीटीसी बसों के लिए मंगलवार से लागू किया जा रहा है।

उधर, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल त्यागराज स्टेडियम में चल रहे सिविल डिफेंस कर्मियों के बस मार्शल प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन पर पहुंचे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी दिल्लीवासी एक परिवार की तरह हैं। मैं इस परिवार के बड़े बेटे की तरह हूं। इसलिए महिलाओं की सुरक्षा के लिए अधिक चिंतित रहता हूं।

अब बसों में 13000 मार्शल हो जाएंगे। सभी बसों में इनकी तैनाती होगी। पहले बसों में 3400 मार्शल थे। इन सभी की ड्यूटी शिफ्ट में होगी। सीएम ने मार्शलों से कहा कि बस में मेरी बहनों, माताओं व बेटियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब आपके हाथ में है।

मार्शल बस में हर तरह की आपात स्थिति से तो निपटेंगे ही, बीमार की मदद भी करेंगे। कल से बसों में महिलाओं का किराया उनका यह भाई देगा। दिल्ली सरकार ने महिला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कई पहल की हैं।
मैनपुरी : ARP चयन हेतु विज्ञप्ति जारी.........
शिक्षक ने अपनी मेहनत से बनाया सर्वाधिक अवार्ड जीतने का रिकॉर्ड...........
चकबंदी के राजस्व विभाग में विलय के प्रस्ताव पर आयुक्त की सहमति..........
BECIL : ब्रॉडकास्ट इंजीनियरिंग कंसल्टेंट इंडिया लिमिटेड में स्किल्ड एवं अनस्किल्ड मैनपावर के 3895 पर पदों पर भर्ती हेतु करें 18 नवम्बर 2019 तक ऑनलाइन आवेदन...........
फर्जी मार्कशीट लगाने वाले पिता-पुत्र को जेल, एसटीएफ का खुलासा.......
योगी सरकार की आज होगी कैबिनेट की बैठक, इन प्रस्तावों पर लग सकती है मुहर...........

तीन लाख सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जबकि नवंबर से दो लाख स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी। बसों में तैनात 13 हजार मार्शलों में 6 हजार सिविल डिफेंस कर्मी हैं, जबकि 7 हजार पूर्व होमगार्ड हैं।



उल्लेखनीय सेवा के लिए 15 बस मार्शल सम्मानित
सीएम ने बेहतरीन काम करने वाले 15 मार्शल को सम्मानित किया। इन्होंने आपात स्थिति में यात्रियों की मदद की थी। सीएम ने उम्मीद जताई कि इसी तरह भविष्य में भी बस मार्शल यात्रियों की सुरक्षा के साथ-साथ आपात स्थिति में उनकी मदद करेंगे। मार्शल को ट्रेनिंग देने वाली संस्था जगोरी की निदेशक जया वेलंकर ने कहा कि महिलाओं के लिए बस सर्वाधिक लोकप्रिय परिवहन सेवा है।