पाक से जीते निजाम के 306 करोड़ रुपयों से 120 वंशज होंगे मालामाल - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Friday, October 4, 2019

पाक से जीते निजाम के 306 करोड़ रुपयों से 120 वंशज होंगे मालामाल

पाक से जीते निजाम के 306 करोड़ रुपयों से 120 वंशज होंगे मालामाल

Last Nizam of Hyderabad Osman Ali Khan
Last Nizam of Hyderabad Osman Ali Khan : bharat rajneeti
हैदराबाद के निजाम की 35 मिलियन पाउंड करीब 306 करोड़ रुपये की संपत्ति को 120 से ज्यादा लोगों में बांटा जा सकता है। इस रकम को लेकर ब्रिटेन की अदालत में 70 साल तक चली कानूनी लड़ाई में भारत ने पाकिस्तान को हराया है। पाकिस्तान के दावे के खारिज होने के बाद अब फोकस इस रकम के बंटवारे पर आ गया है।  जानकारी के मुताबिक यह रकम भारत सरकार, निजाम के वशंजों मुकर्रम जाह और मुफक्कम जाह और 120 अन्य हिस्सेदारों के बीच बांटी जा सकती है। हालांकि अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि भारत सरकार भी अपने हिस्से के लिए दावेदारी पेश करेगी या नहीं। निजाम के एक अन्य पोते नजफ अली खां समेत 120 अन्य वशंजों को इस केस में दावेदार बनाया गया था। 

भारत सरकार से गोपनीय समझौता 

'टाइम्स आफ इंडिया' की खबर के अनुसार ये सभी दावेदार अब निजाम इस्टेट का हिस्सा हैं, भारत जिसके समर्थन में है। निजाम इस्टेट का भारत सरकार के साथ एक गोपनीय समझौता था और डील के मुताबिक रकम सभी दावेदारों में बांटी जाएगी।  

पैसों से ज्यादा सम्मान की बात 

जानकारों के मुताबिक 70 साल से चला आ रहा यह मामला भारत के लिए पैसों से ज्यादा सम्मान का था। हालांकि पैसों की तंगी से जूझ रहे हैदराबाद निजाम के वशंजों के लिए यह रकम किसी लॉटरी लगने से कम नहीं है। परिवार के सूत्रों की मानें तो कुछ वशंजों को छोड़कर बाकी लोगों के लिए घर चलाना भी मुश्किल है।