महाराष्ट्र के प्याज किसानों ने एक ही दिन में खरीदे 250 ट्रैक्टर - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Friday, October 4, 2019

महाराष्ट्र के प्याज किसानों ने एक ही दिन में खरीदे 250 ट्रैक्टर

महाराष्ट्र के प्याज किसानों ने एक ही दिन में खरीदे 250 ट्रैक्टर

महाराष्ट्र के प्याज किसान
महाराष्ट्र के प्याज किसान : bharat rajneeti

खास बातें

  • नासिक के कलवान तालुका में नवरात्रि के पहले दिन हुई बिक्री
  • 21 कारें और 400-500 दोपहिया वाहन भी बिके
देश में जहां प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियां घरेलू यात्री वाहनों की बिक्री में भारी गिरावट का दावा कर रही हैं, वहीं महाराष्ट्र के नासिक जिले में एक तहसील के प्याज किसानों ने एक ही दिन में 250 ट्रैक्टर खरीद डाले। यह खरीदारी नवरात्रि के पहले दिन की गई।  एक ट्रैक्टर विक्रेता ने बताया कि नासिक के कलवान तालुका के कुछ किसानों ने इस बार प्याज की बिक्री से इतनी कमाई की कि उन्होंने 29 सितंबर को 250 ट्रैक्टर की खरीद कर ली। पिछले पांच सालों के दौरान 100 से 500 रुपये प्रति क्विंटल बिकने वाला प्याज इस साल पिछले दो महीने में 2000 से 4000 रुपये प्रति क्विंटल की दर से बिका। इसके चलते आदिवासी कलवान तालुका के किसानों को भारी मुनाफा हुआ। नासिक में यह इलाका प्याज उत्पादन का बड़ा गढ़ है। 

एक ऑटोमोबाइल डीलर ने बताया कि 250 ट्रैक्टरों के अलावा 21 कारें और करीब 400-500 दोपहिया वाहनों की भी नवरात्रि के पहले दिन बिक्री हुई। इसके लिए मात्र एक ही दिन में 30 करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ। इसमें से भी 70 फीसदी खरीदारी नकद की गई।

इतनी बड़ी संख्या में वाहनों की बिक्री की जानकारी मिलने पर कुछ ऑटोमोबाइल कंपनियों के वरिष्ठ अधिकारी कलवान पहुंचे और एक समारोह में किसानों को वाहन सौंपे। अधिकारियों ने इन किसानों को पगड़ी बांधी और एक जुलूस भी निकाला गया।