बिहार: अब 82 लाख के डुप्लेक्स में रहेंगे विधान परिषद के सदस्य, सीएम ने सौंपी चाबी - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Tuesday, November 19, 2019

बिहार: अब 82 लाख के डुप्लेक्स में रहेंगे विधान परिषद के सदस्य, सीएम ने सौंपी चाबी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने विधायक आवास योजना के अंतर्गत बिहार विधान परिषद् के सदस्यों (एमएलसी) के लिए नवनिर्मित आवासों का सोमवार को उद्घाटन किया। आवास आवंटन के पहले चरण में 55 विधानपार्षदों को आवास आवंटत किए गए। बाकी के भवनों पर निर्माण कार्य चल रहा है इसी कारण 20 सदस्यों को नए आवास के लिए जून 2020 तक इंतजार करना पड़ेगा।

पटना के आर ब्लॉक- दीघा रोड के समीप बिहार विधान परिषद् सदस्यों के लिए बनाए जा रहे आवासीय भवनों का सोमवार को नीतीश ने उद्घाटन करने के बाद निरीक्षण किया। पार्षदों के लिए बने इन आवासीय परिसर के एक डुप्लेक्स की कीमत 82.50 लाख रुपये है। यह 3050 वर्गफीट में बना है और इसका निर्माण 3681 वर्गफीट का है। ग्राउंड फ्लोर के अलावा पहली और दूसरी मंजिल पर पार्षदों के रहने की व्यवस्था है।

पूरा आवासीय परिसर 18.56 एकड़ में बना है। इस अवसर पर भवन निर्माण विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने विधान परिषद के सदस्य वीरेंद्र नारायण यादव, एन के यादव, संजीव श्याम सिंह, संजय कुमार सिंह, केदार नाथ पांडेय, प्रेमचंद मिश्रा, राधा चरण साह, संतोष कुमार सिंह, तनवीर अख्तर, टुन्ना पांडेय, संजीव कुमार सिंह, संजय पासवान, रामेश्वर महतो एवं रामवचन राय को नवनिर्मित आवासों की चाबी सौंपी।
सरकार ने भवन के साथ फर्नीचर भी दिए हैं

विधान पार्षद के लिए बनाए गए परिसर में जो डुप्लेक्स बने हैं वह पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग कांसेप्ट पर हैं। पार्षदों को भवन के साथ हर तल पर फर्नीचर भी दिए गए हैं। पार्षदों को सोफा, पलंग, डाइनिंग टेबल और अन्य फर्नीचर के साथ-साथ मास्टर बेडरूम के लिए दो एसी दिए गए हैं। निर्माण शैली में नेताओं की सुविधा का पूरा ख्याल रखा गया है। मुख्य सड़क से आवास परिसर में प्रवेश करते हुए एक छोटा सा बगीचा भी है।