इन दो राज्यों के 29 जिलों में अब भी कोरोना का कहर, देश के आधे केस यहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Friday, July 9, 2021

इन दो राज्यों के 29 जिलों में अब भी कोरोना का कहर, देश के आधे केस यहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

इन दो राज्यों के 29 जिलों में अब भी कोरोना का कहर, देश के आधे केस यहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

देश में भले ही कोरोना के नए केसों की रफ्तार प्रतिदिन 50 हजार से कम बनी हुई है, लेकिन अब भी खतरा टला नहीं है। कुछ इलाकों में अब भी कोरोना की दूसरी लहर कहर बरपा रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को अकेले महाराष्ट्र और केरल में ही देश के आधे से ज्यादा केस मौजूद हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि केरल के 14 और महाराष्ट्र के 15 जिले चिंता की वजह बने हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर अभी पूरी तरह से गई नहीं है। उन्होंने कहा कि अब भी वायरस यहां मौजूद है। ऐसे में लापरवाही बरतते हुए हमें कोरोना प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने की जरूरत नहीं है।

शुक्रवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अग्रवाल ने कहा कि देश भर में नए केसों में गिरावट आ रही है। बीते सप्ताह कोरोना के नए केसों में 8 फीसदी की कमी देखने को मिली है। उन्होंने कहा कि देश के 90 जिलों से ही 80 फीसदी नए केस मिल रहे हैं। कोरोना प्रोटोकॉल के पालन पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि हमें रूस, बांग्लादेश और ब्रिटेन के उदाहरण से सीखना होगा, जहां एक बार फिर से मामले बढ़ने लगे हैं। अग्रवाल ने कहा कि हाल ही में ब्रिटेन में यूरो कप 2021 का आयोजन हुआ था और लोग फुटबॉल मैचों का आनंद ले रहे थे। लेकिन अब एक बार फिर से कोरोना केसों की रफ्तार ने चिंता बढ़ा दी है।

हेल्थ मिनिस्ट्री की ओर से यह हिदायत ऐसे समय में दी गई है, जब तमाम एक्सपर्ट्स का कहना है कि तीसरी लहर जल्दी ही आ सकती है। इस बीच देश के तमाम हिल स्टेशनों से लेकर बाजारों तक में भीड़ उमड़ने को लेकर भी चिंता जताई जा रही है। हालांकि फिलहाल कोरोना के नए केसों की संख्या लगातार 50,000 से कम बनी हुई है। शुक्रवार को एक दिन में कोरोना के 43,393 नए केस दर्ज किए गए। कोरोना के नए केसों के मामले में फिलहाल केरल सबसे आगे हैं। एक दिन में केरल में 13,772 नए केस मिले हैं, जबकि महाराष्ट्र में 9,083 मामले पाए गए हैं। इसके अलावा तमिलनाडु में एक दिन में 3,211 केस पाए गए हैं। आंध्र प्रदेश में 2,982 केस और असम में 2,644 मामले एक दिन में पाए गए हैं।