Bihar Unlock-4 : आज से होटल-रेस्टोरेंट में बैठकर खा सकेंगे खाना, जिम भी खुलेंगे - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Wednesday, July 7, 2021

Bihar Unlock-4 : आज से होटल-रेस्टोरेंट में बैठकर खा सकेंगे खाना, जिम भी खुलेंगे

बिहार में आज से अनलॉक-4 लग रहा है जिसके तहत अब लोग होटल और रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खा सकेंगे। हालांकि क्षमता आधी रहेगी और कोरोना गाइडलाइन का पालन करना होगा। इसके अलावा जिम, क्लब शुरू करने की भी तैयारी पूरी कर ली गई है। विज्ञान केंद्र और बिहार म्यूजियम भी दर्शकों से गुलजार होंगे। मंगलवार को संस्थान पूरे दिन अंतिम तैयारियों को अंजाम देते रहे। रेस्टोरेंट में बैठाकर खिलाने के दौरान कोरोना पाबंदियों का पालन करने की रणनीति तैयार करते रहे। मंगलवार सुबह से ही इन जगहों पर सेनेटाइजेशन का काम भी होता रहा।

लंबे इंतजार के बाद बुधवार से जिम और फिटनेस क्लब खुलने जा रहे हैं। पटना में लगभग दो सौ जिम और फिटनेस क्लब से लगभग बीस हजार लोग जुड़े हुए हैं। इन लोगों को जिम और फिटनेस क्लब में कसरत के दौरान कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए मंगलवार दिन में जिम संचालक अपने कर्मियों के साथ जिम संचालन के नियम तय करते रहे। जिम और फिटनेस क्लब में लोगों को सामाजिक दूरी बनाए रखने और कोरोना गाइडलाइन के पालन के लिए कई तरह के कदम उठाए जाएंगे।

जिम के संचालक मो. आदिल ने कहा कि सुबह पांच बजे से जिम खोला जाएगा। प्रत्येक घंटा मात्र छह लोगों को जिम में कसरत करने की अनुमति दी जाएगी। इस दौरान उन्हें अपना डिस्पोजेबल मास्क, सेनेटाइजर, योगा मैट, तौलिया, हैंड गलब्स, अपना जूता आदि लेकर आने का निर्देश दिया गया है। जिम संचालक ने बताया कि पहले दिन और इसके बाद टाइम स्लॉट फिक्स करने के पहले कसरत करने वालों से उनके स्वास्थ्य के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ही स्लॉट बुक किया गया है। जिम में टीका प्राप्त कर चुके विशेषज्ञों को ही काम करने की इजाजत दी गई है। हर दिन सेनेटाइजेशन की भी योजना है।

सफाई-सेनेटाइजेशन के साथ खुलेंगे रेस्टोरेंट
मंगलवार को दिनभर रेस्टोरेंटों में सीट प्लानिंग और कोरोना गाइडलाइन के पालन को लेकर संचालकों के बीच माथा-पच्ची होती रही। होटल मौर्या स्थित रेस्टोरेंट के मैनेजर नागेश राय ने कहा कि रेस्टोरेंटों में सफाई, सोशल डिस्टेंसिंग और सेनिटाइजेशन का विशेष ध्यान रखा जाएगा। इसके लिए मंगलवार को रेस्टोरेंट का सीट अरेंजमेंट बदला गया है। एक साथ रेस्टोरेंट में 120 लोगों की जगह 60 लोगों को ही व्यंजन परोसा जाएगा। कोरोना लॉकडाउन के बाद रेस्टोरेंट का मैन्यू में काफी बदलाव किया गया है। इसमें गेस्ट के सेहत और जायका का ख्याल रखा गया है।