यूपी के 12 लाख से अधिक कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, सीएम योगी आज करेंगे ऐलान - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Thursday, August 19, 2021

यूपी के 12 लाख से अधिक कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, सीएम योगी आज करेंगे ऐलान

यूपी के 12 लाख से अधिक मानदेय कर्मियों के मानदेय वृद्धि का इंतजाम अनुपूरक बजट में होने के बाद भी किस पद का मानदेय कितना बढ़ेगा? इस पर संशय बना हुआ है। माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को विधानसभा में कार्मिकों के मानदेय वृद्धि की राशि की घोषणा कर सकते हैं। मानदेय वृद्धि की धनराशि मौजूदा मानदेय दर का 10 से 20 फीसदी तक होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

अनुपूरक बजट में सरकार ने मानदेय कर्मियों के पदनाम और उनके मानदेय वृद्धि के लिए दिए गए बजट का जिक्र किया है। यह स्पष्ट नहीं है कि शिक्षा मित्र, आंगनबाड़ी, अनुदेशक, आंगनबाड़ी सहायक, रोजगार सेवक, आशा संगिनी, रसोइये, पीआरडी जवान, चौकीदार के मानदेय में सरकार कितनी वृद्धि कर रही है। बताया जाता है कि मानदेय वृद्धि की राशि वर्तमान मानदेय का 10 से लेकर 20 फीसदी तक हो सकता है। जैसे रोजगार सेवक का ईपीएफ सहित मानदेय करीब 7500 रुपये मासिक यदि बनता है तो इनके मानदेय में 1000 रुपये से लेकर 1200 रुपये तक की वृद्धि संभव है। इसी तरह अन्य पदों के मानदेय में भी 10 से लेकर 20 फीसदी के बीच बढ़ोत्तरी की उम्मीद की जा रही है।

मानदेय के लिए खोला खजाना
  1. -रोजगार सेवकों के मानदेय में वृद्धि के लिए 40.62 करोड़ रुपये
  2. -पीआरडी जवानों के मानदेय में वृद्धि के लिए 61.07 करोड़ रुपये
  3. -ग्राम प्रहरी-चौकीदार के मानदेय में वृद्धि के लिए 47.88 करोड़
  4. -आशा (ग्रामीण एवं शहरी) आशा संगिनी के मानदेय में वृद्धि के लिए 129.78 करोड़ रुपये
  5. -आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, मिनी आंगनबाड़ी व सहायिकाओं के मानदेय में वृद्धि के लिए 265.70 करोड़
  6. -शिक्षा मित्रों के मानदेय में बढ़ोतरी के लिए 123.55 करोड़ रुपये
  7. -हेडकुक व असिसटेंट कुक के मानदेय में वृद्धि के लिए 1.63 करोड़ रुपये
  8. -अंशकालिक अनुदेशकों के मानदेय में वृद्धि के लिए 28.91 करोड़ रुपये