Coronavirus third wave : नहीं थम रहा कोरोना, सात दिन से रिकवरी कम, नए मामले ज्यादा - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Monday, August 2, 2021

Coronavirus third wave : नहीं थम रहा कोरोना, सात दिन से रिकवरी कम, नए मामले ज्यादा

  • लगातार पांचवें दिन 40 हजार से ज्यादा मिले मरीज
  • दूसरे दिन लगातार 41 हजार से अधिक का आंकड़ा
कोरोना वायरस का प्रकोप थम नहीं रहा है। स्थिति यह है कि पिछले सात दिन से देश में नए मामले ज्यादा मिल रहे हैं बल्कि उसकी तुलना में रिकवरी कम हो रही हैं।

वहीं रविवार को लगातार पांचवें दिन देश में 40 हजार और लगातार दूसरे दिन 41 हजार से अधिक मामले भी सामने आए हैं। फिलहाल हालात ऐसे हैं कि देश के 10 राज्यों में संक्रमण बढ़ता नजर आ रहा है और 46 जिलों में संक्रमण दर सबसे अधिक होने की वजह से स्थिति गंभीर मानी जा रही है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले एक दिन में 41,831 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 541 मरीजों की मौत हुई है। इस दौरान 39,258 मरीजों को स्वस्थ घोषित किया गया। इससे पहले बीते शनिवार को एक दिन में 41,649 नए मामले मिले थे, जबकि 593 लोगों की मौत दर्ज की गई थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पिछले एक दिन में 17.89 लाख सैंपल की जांच हुई जिनमें 2.34 फीसदी सैंपल कोरोना संक्रमित मिले हैं। पिछले एक सप्ताह के दौरान संक्रमण दर 2.42 फीसदी दर्ज की गई है।

आंकड़ों के अनुसार देश में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,16,55,824 हो चुकी है जिनमें से 3,08,20,521 अब तक स्वस्थ हुए हैं। इनके अलावा 4,10,952 लोगों की अब तक कोरोना संक्रमण के चलते जान जा चुकी है। जबकि गैर सरकारी आंकड़ा इससे भी कहीं ज्यादा बताया जा रहा है।

मंत्रालय के अनुसार फिलहाल कोरोना संक्रमण के सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़ रही है। कुल मामलों की तुलना में यह 1.30 फीसदी है। 4,10,952 सक्रिय मरीजों का घर या फिर अस्पतालों में उपचार चल रहा है।

केरल में तेजी से बढ़ रहे केस

केरल में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केरल में एक दिन में 20,624 मामले सामने आए हैं। हालांकि, केरल में दो दिन का पूर्ण लॉकडाउन लागू है, फिर भी कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। वहीं, कर्नाटक में भी 1,987 मामले, तमिलनाडु में 1,986,आंध्र प्रदेश में 2, 058 और महाराष्ट्र में 6, 959 मामले सामने आए हैं।

10 राज्यों में बढ़ रहा कोरोना

मंत्रालय के मुताबिक पिछले एक दिन में पांच राज्यों से 80.36 फीसदी नए कोरोना केस सामने आए हैं जिसमें अकेले केरल से 49.3 फीसदी केस हैं। वहीं मौत को लेकर बात करें तो सर्वाधिक महाराष्ट्र में 225 मरीजों ने बीते शनिवार को दम तोड़ दिया। केरल में 80 मरीजों की जान गई।

फिलहाल जिन 10 राज्यों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं उनमें केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, असम, मिजोरम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और मणिपुर शामिल हैं।

जुलाई चला गया है, टीके की कमी नहीं गई: राहुल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देश में टीकों की कमी को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। राहुल गांधी ने ट्वीट किया, जुलाई का महीना चला गया है, टीके की कमी नहीं गई। टीका कहां है। राहुल ने इस ट्वीट के साथ अपने उस पुराने ट्वीट को भी साझा किया है, जो उन्होंने 2 जुलाई को किया था।

राहुल गांधी ने अपने पुराने ट्वीट में कहा था कि जुलाई आ गया है, लेकिन टीका नहीं आया। दरअसल, राहुल गांधी ने 2 जुलाई को अपने पुराने ट्वीट में कहा था कि जुलाई आ गया है, लेकिन टीका नहीं आया। आज फिर जुलाई महीने के खत्म होने के बाद उन्होंने टीके की कमी को लेकर ये ट्वीट किया।