Coronavirus third wave :- कोरोना टीकाकरण में यूपी ने बनाया एक और कीर्तिमान, 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगा टीका, गाजियाबाद में सर्वाधिक टीकाकरण - Bharat news, bharat rajniti news, uttar pradesh news, India news in hindi, today varanasi newsIndia News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

बुधवार, 4 अगस्त 2021

Coronavirus third wave :- कोरोना टीकाकरण में यूपी ने बनाया एक और कीर्तिमान, 5 करोड़ से ज्यादा लोगों को लगा टीका, गाजियाबाद में सर्वाधिक टीकाकरण

उत्तर प्रदेश ने कोरोना टीकाकरण में देश के सभी राज्यों को पीछे छोड़ते हुए एक और कीर्तिमान बना दिया है। मंगलवार को प्रदेश में एक दिन में 27,36,333 टीके लगाए गए जो एक बड़ा रिकॉर्ड है। यह आंकड़ा देश के दूसरे प्रदेशों से काफी अधिक है। इसी प्रकार कुल टीकाकरण के मामले में भी उत्तर प्रदेश ने महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, आंध्र प्रदेश व पश्चिम बंगाल समेत दूसरे कई राज्‍यों से आगे निकलते हुए अब तक कुल 5,14,89,309 लोगों के टीकाकरण का रिकॉर्ड बनाया है।

सर्वाधिक जांच करने का रिकार्ड भी यूपी के नाम दर्ज है। श्रावस्ती में मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इतना ज्यादा टीकाकरण देश के किसी प्रदेश में नहीं हुआ है। जरूरत के मुताबिक टीकाकरण जारी रहेगा। टीकों की उपलब्धता में कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

मंगलवार को वृहद टीकाकरण के बाद प्रदेश में अब तक कोरोना वैक्‍सीन की 4,34,25,457 पहली खुराक दी जा चुकी है जबकि 80,63,852 लोगों को वैक्‍सीन की दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। मंगलवार को मेगा वैक्सिनेशन के तहत सरकार ने एक दिन में 20 लाख लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया था लेकिन इसकी तुलना में 27,36,333 लोगों को टीके लगाए गए। यह एक दिन में किया गया अब तक का सर्वाधिक टीकाकरण है।

मंगलवार को टीकाकरण के लिए कुल 12, 347 केंद्र बनाए गए थे। इनमें 12, 262 सरकारी जबकि 85 निजी क्षेत्र के केंद्र थे। इससे पहले बीते 24 जून को नौ लाख तीन हजार लोगों को वैक्‍सीन की डोज दी गई थी।
अगस्त के अंत तक 10 करोड़ टीका लगाने का लक्ष्‍य

यूपी में टीकाकरण अभियान को गति देते हुए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में युद्धस्‍तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। 31 अगस्‍त तक 10 करोड़ लोगों को टीका लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया गया है। मिशन जून के तहत राज्य सरकार ने एक करोड़ लोगों को वैक्‍सीन की डोज लगाने का लक्ष्‍य निर्धारित किया था लेकिन प्रदेश में इससे कहीं अधिक एक करोड़ 29 लाख टीके की डोज दी गई।

यूपी ऐसे रहा महाराष्ट्र, दिल्ली और अन्य प्रदेशों से आगे

करीब 24 करोड़ की आबादी वाले उत्तर प्रदेश से देश के दूसरे प्रदेश टीकाकरण में काफी पीछे हैं। पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों में जहां कम आबादी होने के बावजूद टीकाकरण धीमी गति से चल रहा है वहीं यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। पश्चिम बंगाल में अब तक तीन करोड़ छह लाख, केरल में दो करोड़ नौ लाख, महाराष्ट्र में चार करोड़ 52 लाख, दिल्ली में एक करोड़ दो लाख तथा तमिलनाडु में दो करोड़ 38 लाख टीकाकरण हो सका है।

गाजियाबाद में सर्वाधिक टीकाकरण

प्रदेश में सबसे अधिक 77,785 टीके गाजियाबाद जिले में लगाए गए। लखनऊ में 74,062 टीके लगाए गए, कुल केंद्र 171 केंद्रों पर प्रदेश में सबसे कम 14,230 टीके हमीरपुर में लगे।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345