Darjeeling tourism news :- दार्जिलिंग में आज से फिर चलेगी टॉय ट्रेन, खबूसूरत वादियों की कराएगी सैर - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Wednesday, August 25, 2021

Darjeeling tourism news :- दार्जिलिंग में आज से फिर चलेगी टॉय ट्रेन, खबूसूरत वादियों की कराएगी सैर

पश्चिम बंगाल के खूबसूरत पर्यटन स्थल दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन को आज से फिर शुरू किया जा रहा है। 'विश्व धरोहर स्थल' के रूप में घोषित टॉय ट्रेन पिछले 1 साल साल से बंद थी। कोरोना वायरस की स्थिति के कारण बंद टॉय ट्रेन सेवा को आज से शुरू किया जा रहा है। पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे (एनएफआर) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, औपचारिक रूप से दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे (डीएचआर) के रूप में जानी जाने वाली टॉय ट्रेन आज से न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग के बीच फिर से चलेगी।

दार्जिलिंग टॉय ट्रेन को 1879 और 1881 के बीच ब्रिटिश काल में बनाया गया था। यह न्यू जलपाईगुड़ी से दार्जिलिंग तक, लगभग 88 किमी दूर, एक ज़िग-ज़ैग ट्रैक पर चढ़ती है। बता दें कि दार्जिलिंग से कुर्सेओंग तक 'रेड पांडा' सेवा पुराने भाप इंजनों द्वारा संचालित की जाती है, जबकि ज्यादातर ट्रेन सेवाएं भारत के सबसे ऊंचे रेलवे स्टेशन दार्जिलिंग से घूम तक जाने वाले डीजल इंजनों पर संचालित होती हैं।

पिछले शनिवार को एक आधिकारिक बयान में, एनएफआर ने पश्चिम बंगाल में दुर्गा पूजा से कुछ सप्ताह पहले दार्जिलिंग में टॉय ट्रेन सेवाओं को फिर से शुरू करने की घोषणा की। हालांकि, न्यू जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग से जोड़ी जाने वाली ट्रेनों के समय की सूचना अभी तक नहीं दी गई है।

एनएफआर की प्रवक्ता गुनीत कौर ने कहा, "प्रत्येक ट्रेन में प्रथम श्रेणी में 17 सीटें और यात्रियों के लिए सामान्य श्रेणी में 29 सीटें होंगी।" उन्होंने कहा कि हिल स्टेशन रेलवे सेवाओं को फिर से शुरू करने से पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्रों को लाभ होने की उम्मीद है, कोरोनोवायरस महामारी ने दोनों को ही गंभीर रूप से प्रभावित किया था।