अमरजीत सिन्हा ने दिया इस्तीफा,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार, पीएमओ छोड़ने वाले साल के दूसरे बड़े अधिकारी - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Monday, August 2, 2021

अमरजीत सिन्हा ने दिया इस्तीफा,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार, पीएमओ छोड़ने वाले साल के दूसरे बड़े अधिकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार अमरजीत सिन्हा ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। हालांकि, इसकी लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं जारी किया गया है, लेकिन हिन्दुस्तान टाइम्स ने प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों से इसकी पुष्टि की है। सिन्हा ने इस्तीफे को लेकर एचटी के सवालों पर प्रतिक्रिया नहीं दी है।

सिन्हा 1983 बैच के बिहार कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। पिछले साल फरवरी में उन्हें पीएम मोदी का सलाहकार नियुक्त किया गया था। इस्तीफे के पीछे की वजह अभी साफ नहीं है। इस साल पीएमओ से यह दूसरा अहम इस्तीफा है। इसी साल मार्च में प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पीके सिन्हा ने पद त्याग दिया था।

ग्रामीण विकास मंत्रालय के सचिव के रूप में रिटायर होने के बाद सिन्हा को सलाहकार नियुक्त किया गया था। तीन दशक के करियर में सिन्हा शिक्षा और पंचायती राज मंत्रालय के अहम पदों पर रहे। वह ग्रामीण विकास के मामलों के एक्सपर्ट हैं। नेशनल रूरल हेल्थ मिशन और सर्व शिक्षा अभियान जैसी योजनाओं में उनकी भूमिका अहम रही। सिन्हा ने लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकैडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में भी सेवा दे चुके हैं।