वाराणसी : DRM कार्यालय में 16 जिलों के सांसद सदस्यों ने अधिकारियों संग की बैठक, ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की उठाई मांग - Bharat news, bharat rajniti news, uttar pradesh news, India news in hindi, today varanasi newsIndia News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

रविवार, 4 सितंबर 2022

वाराणसी : DRM कार्यालय में 16 जिलों के सांसद सदस्यों ने अधिकारियों संग की बैठक, ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की उठाई मांग


वाराणसी। पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल के सेवक क्षेत्र में विकास कार्यों को लेकर शनिवार को लहरतारा से डीआरएम कार्यालय में संसद सदस्य और प्रतिनिधियों ने विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की बिहार व उत्तर प्रदेश के 16 जिलों से आए प्रतिनिधियों ने ट्रेनों की संख्या बढ़ाने वाले स्टेशनों पर प्रमुख गाड़ियों के ठहराव का मुद्दा उठाया यात्री सुविधाओं के विस्तार पर भी चर्चा की अध्यक्षता करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक अशोक कुमार मिश्र ने वार्षिक रिपोर्ट पेश की।

महराजगंज (बिहार) के सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने करोना काल में हुई तालाबंदी के दौरान रेलवे प्रशासन द्वारा किये गये राहत एवं बचाव के कार्यों यथा मालगाड़ियों का संचालन,आक्सीजन आपूर्ति हेतु आक्सीजन एक्सप्रेस का संचलन एवं वर्तमान में वाराणसी मंडल और पूर्वोत्तर रेलवे में आधारभूत संरचनाओं में हुई प्रगति ,दोहरीकरण एवं विद्युतीकरण के साथ स्टेशनों पर यात्री सुविधा के विकास कार्यों एवं पिछली बैठक में दिए गये प्रस्तावों पर अमल करने के लिए महाप्रबंधक एवं मंडल रेल प्रबंधक को धन्यवाद दिया ।

उन्होंने जनहित और रेल यात्री हित में छपरा, बलिया और वाराणसी रेल मार्ग का दोहरीकरण कार्य के क्रम में मांझी में बन रहे रेलवे पुल का जल्द से जल्द निर्माण कार्य पूर्ण कराने, इस रेल खंड पर रेलों का संचालन शीघ्र आरम्भ करने, सीवान , दुरौंदा, महराजगंज, मशरक, छपरा ग्रामीण होते हुए पाटलीपुत्रा या पटना जं० तक एक जोड़ी नई रेल गाड़ी का संचालन नियत समयानुसार करने का प्रस्ताव दिया । गोरखपुर, सिवान, दुरौंदा, एकमा, दाउदपुर, कोपा, छपरा होते पाटलिपुत्रा या पटना जं० तक एक जोड़ी डी.एम.यू/ई.एम.यू ट्रेन का संचालन आफिसियल समयनुसार कराया जाये ।

उन्होंने एकमा रेलवे स्टेशन पर गाड़ी संख्या-02530-02529 (लखनऊ पाटलिपुत्र एक्सप्रेस),05910-05909 अवध-असम एक्सप्रेस) एवं 05204-05203 (बरौनी लखनऊ) का ठहराव पुन: दिए जाने । राजापट्टी रेलवे स्टेशन पर गाड़ी संख्या-05079-05080 एवं 05113-05114 का ठहराव देने । महराजगंज और चैनवा रेलवे स्टेशन के साथ रेलवे के खाली पड़ी रेल भूमि पर रेक यार्ड निर्माण कराने । एकमा और महाराजगंज रेलवे स्टेशन पर पूर्व से चल रहे सुन्दरीकरण और विकासात्मक कार्यों को जल्द से जल्द पूर्ण कराया जाने । एकमा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या-1 की लम्बाई बढ़ाने । महेन्द्रनाथ हाल्ट रेलवे स्टेशन पर यात्री शेड एवं शौचालय का निर्माण कराया जाये तथा पेयजल की सुविधा प्रदान कर प्लेटफार्म की उच्चाई और लम्बाई भी बढ़ाया जाने की मांग रखी ।

कुशीनगर के सांसद विजय कुमार दूबे ने बताया की कुशीनगर नेपाल से लगा हुआ क्षेत्र है जो बौद्ध सर्किट के अंतर्गत अंतराष्ट्रीय पर्यटन स्थल है । इससे जुड़े कसयाँ क्षेत्र में कोई रेलवे सुविधा नहीं है, कृपया सुविधाएँ उपलब्ध करायी जाएँ । उन्होंने कहा की तमकुही रोड-छितौनी रेल लाइन एवं पडरौना-कुशीनगर-गोरखपुर रेल लाइन का कार्य अभी तक लंबित है इसे शीघ्र चालू कराया जाये।लक्ष्मीगंज-रामकोला-दुधई-कठकुइयाँ का रेल सर्विस रोड ठीक कराने की मांग की । इसके साथ ही उन्होंने बताया की थावे से गोरखपुर तक समपारों पर बने सभी अंडरपास में जल जमाव होता है इसका कोई उपाय किया जाये। मुज्जफरपुर से सीवान होते हुए गोरखपुर रूट की दिल्ली जाने वाली किसी एक्सप्रेस/सुपर फास्ट ट्रेन का रूट बदलकर थावे-पड़रौना-गोरखपुर रूट पर नई-दिल्ली के लिए चलाया जाने का सुझाव दिया ।

भदोही के सांसद रमेश चन्द बिन्द ने ज्ञानपुर स्टेशन पर बुजुर्ग/दिव्यांग यात्रियों की सुविधा के लिए एस्केलेटर का प्रवधान करने । अहिमनपुर स्टेशन पर का प्लेटफार्म हाई-लेवल किये जाने,हँड़िया स्टेशन का यात्री आरक्षण केंद्र बनाने, ज्ञानपुर स्टेशन का सुन्दरीकरण करने एवं स्वचालित सीढियाँ लगाने एवं माधोसिंह-चिल्ह रेलवे लाइन को पुनः चालू कर विंध्याचल तक विस्तार करने की मांग की। उन्होंने अपने क्षेत्र की जनता की मांग के अनुसार गाड़ी सं-18609/10 रांची-लोकमान्य तिलक टर्मिनल-रांची एक्सप्रेस का ठराव ज्ञानपुर रोड स्टेशन पर किये जाने की मांग रखी । उन्होंने भीटी स्टेशन के निकट सीतामढ़ी मार्ग पर अंडरपास बनाये जाने तथा मिर्जापुर स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव करने का सुझाव दिया ।

बलिया के सांसद वीरेंद्र सिंह ने भारतीय रेल पर मनाये जा रहे आजादी के अमृतमहोत्सव के अंतर्गत मंडल के स्टेशनों पर उस क्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानियों की तस्वीरें फ्रेम कर लगाये जाने,बकुल्हाँ रेलवे स्टेशन का नाम जयप्रकाश नारायण के नाम पर किए जाने,हमसफर एक्सप्रेस को छपरा तक विस्तार देकर इसे मंगल पाण्डेय के नाम से चलाया जाने तथा बलिया में एक रेलवे अस्पताल बनाकर उसका नाम चित्तू पाण्डेय के नाम पर रखे जाने का प्रस्ताव दिया । इसके अतिरिक्त उन्होंने बलिया स्टेशन के उत्तर साइड में खाली जमीन को साफ करवाकर चारदीवारी बनाने का प्रस्ताव दिया । उन्होंने ट्रेन सं. 05135/05136 छपरा-औडिहार को पूर्व की भांति औडिहार से वाराणसी तक जनहित में चलाया जाए। करीमुद्दीन रेलवे स्टेशन पर ट्रेन सं. 15053/15054 लखनऊ-छपरा का ठहराव देने , ट्रेन सं. 65107/65108 बलिया-वाराणसी को पूर्व की भांति चलाया जाने, ट्रेन सं. 05445/05446 वाराणसी सिटी-छपरा पैसेंजर ट्रेन को बनारस (BSBS) से चलाने,ट्रेन संख्या 22427/22428 सप्ताह में 4 दिन चलाने की मांग रखी ।

गाजीपुर के सांसद अफजाल अंसारी ने वाराणसी मंडल द्वारा किये जा रहे रेलवे के विकास कार्यों की सराहना करते हुए कहा की भारतीय रेलवे भारत का सबसे बड़ा नेटवर्क है किन्तु प्रायः अच्छी ट्रेने विलम्ब से चलती है , उन्होंने सुझाव दिया की प्राइवेट ट्रेनों की तर्ज पर भारतीय रेल को गाड़ियों का समय पालन में सुधार किया जाना आवश्यक है । भारतीय रेल पर मनाये जा रहे आजादी के अमृतमहोत्सव के अन्तर्गत 1942 में गाजीपुर एवं बलिया परिक्षेत्र के स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मान दिया जाना चाहिए । इसी क्रम में यूसुफपुर के स्वतंत्रता सेनानी के सम्मान में स्टेशन के सामने गोल पार्क में राष्ट्र ध्वज लगाने का प्रस्ताव दिया । इसके साथ ही उन्होंने भृगु एक्सप्रेस का ठहराव यूसुफपुर स्टेशन पर किये जाने,यूसुफपुर स्टेशन पर दुसरे प्लेटफार्म के निर्माण कराने एवं शाहबाजकुली में बुकिंग कार्यलय को प्रतिदिन 10 घंटे खोलने तथा वाराणसी-गाजीपुर सिटी-बलिया नेशनल हाई-वे 31 पर शाहबाजकुली-गाजीपुर घाट के मध्य पड़ने वाले समपार संख्या-05 A पर रेलवे ओवरब्रिज के निर्माण का प्रस्ताव दिया ।

राज्यसभा सांसद सीमा द्विवेदी ने कुशीनगर से जुड़ी रेल परियोजनाओं पर शीघ्र कार्य आरम्भ किये जाने, जंघई स्टेशन पर प्रमुख गाड़ियों को ठहराव प्रदान किया जाये,स्टेशनों पर पीने के पानी का समुचित प्रबंध किया जाये ताकि भीड़ बढ़ने पर भी यात्रियों को पानी उपलब्ध हो सके। गार्ड एवं लोको पायलटों को ट्राली बैग के स्थान पर पुनः बक्सा दिया जाये ताकि उनको काम करने में असुविधा ना हो ।

छपरा के सांसद राजीव प्रताप रूडी ने छपरा स्टेशन के उत्तरी छोर पर बन रहे सेकेण्ड इन्ट्री की सड़क को नेशनल हाई-वे 101 से जोड़ने । स्टेशनों पर उपलब्ध WIFI सेवा को स्टेशन के CCTV कैमरे से जोड़कर केंद्रीयकृत मानीटरिंग कक्ष बनाने तथा उसकी निगरानी रेलवे सुरक्षा बल एवं राजकीय रेल पुलिस द्वारा किये जाने का प्रस्ताव रखा । कोविड काल के पहले गाड़ियों को दिए जाने वाले ठहराव एवं बहाल किये गये ठहरावों का विवरण की मांग की । इसके अतिरिक्त उन्होंने छपरा वासियों की सुविधा के लिए गोरखपुर-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस जो छपरा ग्रामीण स्टेशन से गुजरती है को छपरा जं तक लाकर टिकट बिक्री बढाई जा सकती है । उन्होंने रेलवे कालोनियों के रख-रखाव एवं साफ-सफाई पर ध्यान देकर उसे ठीक कराने, मंडल के अंडरपासों में तकनीकी सुधार कर जल-जमाव की समस्या का निदान करने तथा छपरा कचहरी स्टेशन के सामने खाली पड़ी रेलवे की 100 एकड़ भूमि का उपयोग रेल परियोजनाओं अथवा पर्यावरण संरक्षण करते हुए पार्क बनाने का प्रस्ताव दिया ।

जौनपुर के सांसद श्याम सिंह यादव ने जौनपुर जनपद के अन्तर्गत आने वाले पूर्वोत्तर रेलवे के अधीन पड़ने वाले स्टेशन केराकत पर गाड़ी संख्या- 12219/12220 सुहेलदेव एक्सप्रेस, गाड़ी संख्या- 22433 / 22434 गाजीपुर आनन्द बिहार सुपर फास्ट गाडी संख्या- 20942/20941 गाजीपुर बान्द्रा एक्सप्रेस का ठहराव प्रदान कर रेल आय बढ़ने ,केराकत यादवेन्द्र नगर स्टेशनों पर अनारक्षित / रेलवे आरक्षण केन्द्र खोलने का सुझाव दिया ।

गोरखपुर के सांसद रविन्द्र श्याम नारायण शुक्ला(रविकिशन) के प्रतिनिधि गुड्डू पाण्डेय ने बताया की कुशीनगर से अन्तर्राष्ट्रीय पर्यटन की अपार सम्भावनाओं के दृष्टिगत यहाँ भारत सरकार दवारा अन्तर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का निर्माण किया जा रहा है, जो शीघ्र ही क्रियाशील होने वाला है। इसी परिप्रेक्ष्य में गोरखपुर कुशीनगर- पडरौना 65 किमी रेलमार्ग के निर्माण आरम्भ कराया जाये जिससे इस क्षेत्र के विकास में भी मदद मिलेगी। इसके साथ ही गोरखपुर स्टेशन दक्षिण छोर पर टिकट विण्डो खोलने तथा गोरखपुर – प्रयागराज जनशताब्दी ट्रेन चलाने का प्रस्ताव दिया ।

मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल के प्रतिनिधि डा एस पी सी पटेल ने राजातालाब से जक्खिनी एवं मिर्जापुर आने जाने हेतु रानीबाजार- असवारी के पास रेलवे फाटक होने के कारण ट्रेनों के आवागमन के समय यातायात घंटों तक प्रभावित रहता है. इसी प्रकार जंसा बाबतपुर रोड पर चौखंडी के पास भी ट्रेनों के आवागमन के कारण वाहनों की लम्बी लम्बी लाइने लग जाती है जिससे यातायात बुरी तरह प्रभावित हो जाता है,अतः दोनों स्थानों पर जनहित में ROB (रेलवे उपरगामी पुल) का बनाये जाने, मोहनसराय से वाराणसी रोड पर बैरवन गेट से बैरवन एवं मिल्की चक गाँवो के मध्य (समतल पैदलगाम पुल) का बनाये जाने, कछवां रोड स्टेशन के पश्चिम तरफ गुड़ियाँ गाँव दो भागों में रेलवे ट्रैक के उत्तरी एवं दक्षिणी दिशा में है, दक्षिणी दिशा के लोग राष्ट्रीय राजमार्ग 2 पर रेलवे ट्रैक पार करने हेतु जनहित में ROB रेलवे अपरिगामी पुल का बनाया जाना नितांत आवश्यक है। साथ ही उन्होंने कछवा रोड स्टेशन पर 12581/82 वाराणसी एवं नई दिल्ली तथा 15003 / 15004 कानपुर एवं गोरखपुर तक की यात्रा हेतु उक्त गाड़ियों का ठहराव किये जाने का प्रस्ताव दिया ।

सलेमपुर के सांसद रविंद्र कुशवाहा के प्रतिनिधि देवेन्द्र कुमार गुप्ता ने बेल्थरा रोड स्टेशन पर बापूधाम,शालीमार एवं गोरखपुर-अहमदाबाद एक्सप्रेस ट्रेनों के ठहराव का प्रस्ताव दिया , इसके साथ ही सलेमपुर स्टेशन पर गोदान एक्सप्रेस एवं पूर्वांचल एक्सप्रेस के ठहराव की मांग की । बेल्थरा रोड स्टेशन के विस्तार एवं सुन्दरीकरण का अनुरोध किया ।

मछली शहर के सांसद बी पी सरोज के प्रतिनिधि राधेश्याम विश्वकर्मा ने केराकत को आदर्श स्टेशन बनाने हेतु स्टेशन पर यात्री आरक्षण केंद्र खोलने, केराकत स्टेशन पर सुहैलदेव एक्सप्रेस,गाजीपुर-बांद्रा,गाजीपुर-वैष्णो देवी कटरा,गाजीपुर-आनंदविहार एवं मऊ –लखनऊ एक्सप्रेस गाड़ियों के ठहराव की मांग रखी ।

बलिया के राज्य सभा सांसद सकल दीप राजभर के प्रतिनिधि दीपक वर्मा ने बेल्थरा रोड स्टेशन पर स्वचालित सीढी एवं ए टी एम लगाने का प्रस्ताव रखा ।

घोषी लोक सभा सांसद अतुल कुमार सिंह के प्रतिनिधि गोपाल राय ने इन्दरा-फेफना खण्ड के रेलवे फाटक 33 सी एवं मऊ-शाहगंज रेल खण्ड के 14 सी एवं 15 सी पर रेलवे अंडरपास बनाने का प्रस्ताव दिया ।

गोपालगंज के सांसद डा.अलोक कुमार सुमन के प्रतिनिधि अरविन्द कुमार ने गोरखपुर से पटना के लिए नई ट्रेन चलाने एवं गोरखपुर से कुशीनगर थावे, सीवान होते हुए दिल्ली के लिए ट्रेन चलाने का सुझाव दिया ।

देवरिया के सांसद रमापति राम त्रिपाठी के प्रतिनिधि रविन्द्र प्रताप मल्ल ने लखनऊ-गोरखपुर इंटरसिटी को भटनी तक विस्तार देने की मांग की । उन्होंने सभी स्टेशनों पर वाटर ए टी एम मशीन लगाये जाने का सुझाव दिया ।

इस दौरान महाप्रबंधक ने बैठक के अंत में उपस्थित संसद सदस्यों एवं प्रतिनिधियों द्वारा दिए गए महत्वपूर्ण सुझावों पर अमल करने स्थानीय जनता,व्यापारियों एवं दैनिक यात्रियों की समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया । बैठक का कुशल संचालन उप महाप्रबंधक/समान्य के.सी.सिंह ने किया । मंडल रेल प्रबंधक रामाश्रय पाण्डेय ने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से वाराणसी मंडल पर किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी ।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345