छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव : पहले चरण में शामिल 18 सीटों के लिए आज जारी होगी अधिसूचना - Bharat news, bharat rajniti news, uttar pradesh news, India news in hindi, today varanasi newsIndia News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

मंगलवार, 16 अक्तूबर 2018

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव : पहले चरण में शामिल 18 सीटों के लिए आज जारी होगी अधिसूचना

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव : पहले चरण में शामिल 18 सीटों के लिए आज जारी होगी अधिसूचना


खास बातें
  • नामांकन जमा करने की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर
  • प्रत्याशी 26 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे 
  • प्रथम चरण के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा 
रायपुर: छत्तीसगढ़ में पहले चरण के निर्वाचन के लिए मंगलवार को अधिसूचना जारी होगी तथा उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकेंगे.

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यहां बताया कि छत्तीसगढ़ में दो चरणों में होने जा रहे विधानसभा निर्वाचन के पहले चरण के लिए 16 अक्टूबर, मंगलवार को अधिसूचना जारी होगी. अधिसूचना जारी होते ही नामांकन दाखिले की भी शुरुआत हो जाएगी. इस चरण में राज्य के आठ जिलों के 18 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे.

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि प्रथम चरण में बस्तर संभाग के सात जिलों के 12 विधानसभा सीटों तथा राजनांदगांव जिले की छह विधानसभा सीटों के लिए निर्वाचन की अधिसूचना जारी की जाएगी. साहू ने बताया कि प्रथम चरण के मतदान के लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं. 18 विधानसभा सीटों के लिए 31 लाख 79 हजार 520 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे. शत प्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए चार हजार 336 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. प्रथम चरण में 16 लाख 21 हजार 839 महिला, 15 लाख 57 हजार 592 पुरुष तथा 89 तृतीय लिंग के मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे.

अधिकारी ने बताया कि मंगलवार को अधिसूचना जारी होते ही 18 विधानसभा सीटों के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन भर सकेंगे. 23 अक्टूबर नामांकन जमा करने के अंतिम तिथि है. 24 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी तथा प्रत्याशी 26 अक्टूबर तक अपना नाम वापस ले सकेंगे. प्रथम चरण के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा. जबकि दोनों ही चरणों के लिए मतगणना 11 दिसंबर को होगी.

प्रथम चरण में बस्तर संभाग के सुकमा जिले के सुकमा विधानसभा सीट, बीजापुर जिले के बीजापुर, दंतेवाड़ा जिले के दंतेवाड़ा, बस्तर जिले के चित्रकोट,बस्तर और जगदलपुर, नारायणपुर जिले के नारायणपुर, कोण्डागांव जिले के केशकाल और कोण्डागांव, कांकेर जिले के अंतागढ़, भानुप्रतापुर और कांकेर तथा राजनांदगांव जिले के खैरागढ़, डोंगरगढ़, राजनांदगांव, डोंगरगांव, खुज्जी और मोहला-मानपुर विधानसभा सीटों के लिए मतदान होगा. पहले चरण में जिन 18 सीटों पर मतदान होगा उनमें से 12 सीट अनसूचित जनजाति के लिए तथा एक सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है.

राज्य में वर्ष 2013 में हुए विधानसभा चुनाव में बस्तर क्षेत्र के कुल 12 विधानसभा सीटों में से आठ सीटों पर कांग्रेस को तथा चार सीटों पर भाजपा को विजय मिली थी. वहीं राजनांदगांव के छह सीटों में से चार सीटों पर कांग्रेस तथा दो सीटों पर भाजपा जीती थी. इस तरह पहले चरण में होने वाले 18 सीटों में से कांग्रेस के पास 12 तथा भाजपा के पास छह सीटें है. इन सीटों में से राजनांदगांव सीट से मुख्यमंत्री रमन सिंह विधायक हैं. तथा इस वर्ष भी वह इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं. वहीं नारायणपुर सीट से स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप और बीजापुर सीट से वन मंत्री महेश गागड़ा विधायक हैं.

राज्य की दोनों प्रमुख पार्टियां भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवारों के नामों की घोषणा नहीं की है. छत्तीसगढ़ में दो चरणों में निर्वाचन कार्य संपन्न होगा. प्रथम चरण में 12 नवंबर को 18 विधानसभा क्षेत्रों में तथा दूसरे चरण में 20 नवंबर को शेष 72 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. राज्य में वर्ष 2013 में हुए चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 90 सीटों में से 49 सीटों पर तथा कांग्रेस को 39 सीटों पर जीत मिली थीं. वहीं एक-एक सीट पर बसपा और निर्दलीय विधायक हैं

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345