#Bharat_Rajneeti: चिलचिलाती धूप में तपकर और निखरा हमारा लोकतंत्र - Bharat news, bharat rajniti news, uttar pradesh news, India news in hindi, today varanasi newsIndia News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

मंगलवार, 7 मई 2019

#Bharat_Rajneeti: चिलचिलाती धूप में तपकर और निखरा हमारा लोकतंत्र

#Bharat_Rajneeti: चिलचिलाती धूप में तपकर और निखरा हमारा लोकतंत्र


Up Election
Up Election : Bharat Rajneeti
Bharat Rajneeti: उत्तर प्रदेश के अवध क्षेत्र व आसपास के 16 जिलों की 14 लोकसभा सीटों पर मतदान के लिए नागरिक भारी संख्या में उमड़े। कुछ जगहों पर ईवीएम व वीवीपैट मशीनें खराब होने और प्रतिद्वंद्वी राजनीतिक दलों के समर्थकों के बीच हुए विवादों के अलावा करीब 28000 बूथों पर मतदान शांतिपूर्ण रहा। रायबरेली : ऊंचाहार में भाजपा और सपा समर्थकों में विवाद
53.60% इस बार वोटिंग
मतदान शुरू होते ही कहीं ईवीएम नहीं चली तो कहीं पर चलने के बाद बंद हो गई। लाइन में लगे वोटरों ने हंगामा किया। मतदान के दौरान अमावां ब्लॉक में क्षेत्रीय समस्याओं से नाराज वोटरों ने हंगामा कर, मतदान बहिष्कार किया। ऊंचाहार विधानसभा क्षेत्र के तीन मतदान केंद्रों पर वोटिंग को सपा और भाजपा समर्थकों में विवाद हुआ। वीआईपी भी वोट डालने में पीछे नहीं रहे। 

गोंडा : करनैलगंज में बीएलओ और मतदाताओं में झड़प
 52.58%इस बार वोटिंग
करनैलगंज के कचनापुर पोलिंग पर बीएलओ व मतदाताओं के बीच कहासुनी और मारपीट हो गई, लेकिन बीएलओ ने तहरीर नहीं दी है। सिंघरिया गांव में दो पक्षों में विवाद हुआ। 24 सखी बूथ पर सिर्फ महिलाकर्मी तैनात थीं। 35 माॅडल बूथ पर मतदाताओं ने गजब का उत्साह दिखाया। कुछ जगहों पर ईवीएम की खराबी के कारण भी मतदान कुछ देर के लिए रुका रहा। 

सीतापुर : दो जगह ग्रामीणों ने किया मतदान का बहिष्कार
63.39% इस बार वोटिंग
कई बूथों पर ईवीएम खराब होने से मतदान समय से शुरू नहीं हो सका। तेज धूप के कारण दोपहर 12 बजे के बाद अधिकतर बूथों पर सन्नाटा पसरा रहा। सिंघानीपारा और कैमहरा में मतदान का बहिष्कार किया गया। समझाने के बाद भी लोग नहीं माने। सिंघानीपारा रेलवे लाइन निकलने से गांव का रास्ता बंद होने और कैमहरा में रोड न बनने से बहिष्कार किया गया।

Up Election
Up Election: Bharat Rajneeti
Bharat Rajneeti: बांदा : मतदान का बहिष्कार किया तो डीएम ने भेजा टैंकर
60.79% इस बार वोटिंग
करीब एक दर्जन केंद्रों पर ईवीएम में खराबी के कारण कुछ हद तक मतदान प्रभावित रहा। बांदा शहर के कुछ मोहल्लों में पानी संकट के कारण लोगों ने मतदान का बहिष्कार किया। डीएम हीरालाल ने टैंकरों से जलापूर्ति कराई, मतदाता तब माने। लोकसभा क्षेत्र में सात स्थानों पर मूलभूत समस्याओं का समाधान न होने पर मतदान का बहिष्कार हुआ।

लखनऊ : मोबाइल को लेकर होता रहा बखेड़ा
54.29% इस बार वोटिंग
लखनऊ में चुनाव के बीच ईवीएम की खराबी से अधिक झगड़ा मतदान स्थल तक मोबाइल ले जाने के लिए रहा। लोगों को जहां सेल्फी प्वाइंट बनाकर निर्वाचन आयोग ने मॉडल बूथ पर बुलाया। जब लोग वोट करने पहुंचे तो उन्हें केंद्र के बाहर रोका गया। वहीं, ईवीएम खराबी की 106 शिकायतें और वीवीपैट में नौ जगह खराबी की रिपोर्ट निर्वाचन के कंट्रोल रूम में हुई है।

मोहनलालगंज : मतदान रुकने पर कई जगह हंगामा
63.75% इस बार वोटिंग
मोहनलालगंज लोकसभा क्षेत्र में सबसे अधिक ईवीएम खराबी के मामले सामने आए। इसकी वजह से बार-बार मतदान को रोकना पड़ा। अधिकांश जगह से ईवीएम के काम नहीं करने को लेकर हंगामे की शिकायत भी जिला निर्वाचन कार्यालय को पहुंचती रही। ईवीएम की खराबी के बाद भी यहां मतदाताओं में जोश दिखा। देर शाम तक यहां बूथों पर कतारें लगी रहीं। 

धौरहरा : कर्मचारी ने खास बटन दबाने को कहा, हटाया गया
64.70% इस बार वोटिंग
यहां 22 स्थानों पर ईवीएम बदलनी पड़ीं। मोहम्मदी के गुलरिया परवस्तनगर के बूथ पर मतदाताओं ने एक कर्मचारी के खिलाफ शिकायत कर दी कि वह एक खास बटन दबाने को कह रहा है। इस कर्मचारी को हटाया गया। मुखलिसपुर पोलिंग बूथ पर शेखपुर के मतदाता वोट डालने नहीं गए। उनकी मांग थी कि गांव में स्कूल में बनवाया जाए। यहां करीब एक हजार 92 मतदाता हैं।

फतेहपुर : ईवीएम खराबी से कई केंद्रों पर घंटों रुका रहा मतदान
55.99% इस बार वोटिंग
कई जगह ईवीएम खराबी से मतदान प्रभावित हुआ। लाल बहादुर शास्त्री इंटर कॉलेज पनी में 56 वोट पड़ने के बाद ईवीएम की बैटरी डाउन हो गई। नहर कालोनी, टीसी गांव एक घंटे मतदान बंद रहा। अचकापुर, जहानपुर, मजरा करहा, चकपैगंबरपुर में सड़क निर्माण न होने पर मतदान का बहिष्कार किया। दो घंटे बाद प्रशासन ने आश्वासन देकर वोट डलवाया।

बाराबंकी : मामूली झड़प के बीच मतदान
63.82% इस बार वोटिंग
कई बूथों पर ईवीएम में खराबी के चलते काफी देर बाद मतदान शुरू हो सका। लाइन में लगे मतदाताओं में इस पर खासी नाराजगी रही। कई जगह मतदाताओं ने मतदान का बहिष्कार भी किया। अधिकारियों ने बाद में ज्यादातर जगहों पर मतदान कराया। एक गांव में वोट दिलाने को लेकर दो पक्षों में कहासुनी भी हुई। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर मामले को शांत कराया। रामनगर के मड़ना गांव में अपने-अपने पक्ष में वोट डलवाने को लेकर दो पक्षों में नोकझोंक हुई।

फैजाबाद : खराब ईवीएम बदलने दौड़ते रहे अफसर
61.02% इस बार वोटिंग
बार-बार खराब हो रही ईवीएम से मतदान में यहां भी बाधाएं आईं। वोटिंग की दौड़ में अयोध्या के लोग अव्वल रहे। रुदौली में बूथ पर सुबह से ही लंबी कतारें रहीं। मिल्कीपुर में मतदान सबसे धीमा रहा। बीकापुर के नैपुरा बूथ पर 1800 मतदाताओं ने रेलवे फाटक की मांग को लेकर दोपहर बाद तक वोट नहीं डाला। खराब मशीनों के कारण अफसर भी हलकान रहे। इन मशीनों के स्थान पर दूसरी मशीनों को लगवाने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेटों की गाडियां दौड़ती रहीं।

बहराइच : मतदाता सूची से नाम गायब
56.46% इस बार वोटिंग
जीआईसी, तारामहिला इंटर काॅलेज मतदान केंद्र पर ईवीएम खराब होने से आधे घंटे मतदान रुका रहा। वहीं पयागपुर, रिसिया और महसी में भी ईवीएम से मतदाता हलकान रहे। नानपारा के कोड़री वितनिया गांव के लोगों ने गांव की उपेक्षा का आरोप लगाकर सुबह मतदान का बहिष्कार किया। समझाने-बुझाने पर दोपहर में वोटिंग शुरू हुई। नवाबगंज के बाबागंज में 50 से अधिक मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से गायब रहे। 

कैसरगंज : मंत्री-सांसद लाइन में, ईवीएम खराब
53.56% इस बार वोटिंग
जिले मे मतदान शुरू के एक घंटे तक कई पोलिंग बूथों पर ईवीएम की खराबी से मतदान बाधित रहा। इस दौरान मतदान करने आए लोगों की सुरक्षा कर्मियों के साथ नोकझोंक भी हुई। कैसरगंज संसदीय सीट की तरबगंज विधानसभा में बूथ संख्या 394 पर ईवीएम खराब होने से प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री, भाजपा प्रत्याशी बृजभूषण शरण सिंह व सदर विधायक प्रतीक भूषण सिंह पोलिंग बूथ पर मतदान के लिए इंतजार करते रहे। 

अमेठी : स्मृति की शिकायत पर हटे पीठासीन अधिकारी
53.48% इस बार वोटिंग
गौरीगंज के गूजरटोला बूथ पर बुजुर्ग द्रौपदी ने पीठासीन अधिकारी पर अंगुली पकड़कर जबरन कांग्रेस के पक्ष में मतदान कराने का आरोप लगाया। भाजपा प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने निर्वाचन आयोग से इसकी शिकायत की। निर्वाचन अधिकारी ने पीठासीन अधिकारी को हटाकर मामले को शांत कराया। वे क्षेत्र का भ्रमण करती रहीं। राहुल गांधी के आने की भी चर्चा रही लेकिन वे नहीं आये। ईवीएम ने शुरुआत में खूब रुलाया। संसदीय क्षेत्र में 21 स्थानों पर ईवीएम खराब होने से मतदान प्रभावित हुआ। कुछ स्थानों पर ईवीएम बदलनी पड़ी।

कौशाम्बी : दिन भर नजरबंद रहे राजाभैया
53.87% इस बार वोटिंग
जनसत्ता दल (लोकतांत्रिक) के अध्यक्ष रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया समेत 10 अन्य लोग दिन भर अपने आवास में नजरबंद रहे। यहां मतदाता सूची में गड़बड़ी की शिकायतें ज्यादा रहीं। पश्चिम सरीरा में सोनम तथा उनके पति हरिश्चंद्र का नाम सूची में मृत दर्ज होने के बावजूद दोनों वोट देने पहुंचे थे। मंझनपुर विधानसभा के तैयबपुर मंगौरा, महेवाघाट के हटवा अब्बासपुर में ईवीएम में गड़बड़ी से डेढ़ घंटे देरी से मतदान शुरू हो सका। 

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345