अलीगढ़ में पढ़ रहे 80 कश्मीरी छात्रों से सीएम योगी कर रहे मुलाकात, मीडिया की एंट्री पर लगाई रोक - Bharat news, bharat rajniti news, uttar pradesh news, India news in hindi, today varanasi newsIndia News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

शनिवार, 28 सितंबर 2019

अलीगढ़ में पढ़ रहे 80 कश्मीरी छात्रों से सीएम योगी कर रहे मुलाकात, मीडिया की एंट्री पर लगाई रोक

अलीगढ़ में पढ़ रहे 80 कश्मीरी छात्रों से सीएम योगी कर रहे मुलाकात, मीडिया की एंट्री पर लगाई रोक

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ। - फोटो : bharat rajneeti
शनिवार को अलीगढ़ में पढ़ रहे कीरब 80 कश्मीरी छात्रों से सीएम योगी मुलाकात कर रहे हैं। बताया गया कि 11 बजे मुख्यमंत्री अलीगढ़ से आए छात्रों से सवांद करेंगे और उनकी मांगों को सुनेंगे।   कश्मीरी छात्रों से संवाद के दौरान मुख्यमंत्री ने उनसे कहा कि आज हो रहे संवाद में जो बात निकलेगी उसको हम जम्मू कश्मीर के शासन से बात कर समस्याओं का समाधान निकाल सकते हैं। संवाद होना जरूरी है। 

सीएम ने आश्वासन दिया कि मेरे साथ जो भी बात आप करेगे, वह गोपनीय रहेगी। संवाद के द्वारा हम अच्छा माहौल बना सकते है। आज आप पढ़ाई कर रहे है कल आप प्रशासनिक नौकरी के लिए भी आ सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि उत्तर प्रदेश को आप जाने। लोकतांत्रिक माहौल में संवाद सबसे अधिक जरूरी है। लोकतंत्र का मतलब सबका विकास है ।

हलांकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिलने को लेकर लंबी ऊहापोह के बाद आखिरकार दो कालेजों के आठ कश्मीरी छात्र शुक्रवार को लखनऊ रवाना हुए थे। उनसे मुलाकात को लेकर बार-बार बयान बदलने वाले अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के छात्र खासी मान मनौव्वल और बयानबाजी करने के बाद भी एएमयू के कश्मीरी छात्रों ने ऐन मौके पर जाने से मना कर दिया। 

अलीगढ़ के एसीएन कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट स्टडीज एवं इगलास के शिवदान सिंह कालेज के छात्रों ने सीएम से मिलने के लिए सहमत होकर प्रशासन की लाज बचा ली। दोपहर बाद एसीएम द्वितीय एवं सीओ तृतीय एवं जिला प्रोबेशन अधिकारी के नेतृत्व में आठ छात्रों के दल को एसी बस से लखनऊ रवाना कर दिया गया।

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद से एएमयू में पढ़ रहे कश्मीरी छात्रों के तेवर तल्ख हैं। राज्यपाल की बकरीद की दावत ठुकराकर एवं केंद्र सरकार के प्रतिनिधि से मिलने से इंकार कर वे अपने तेवर दिखा चुके हैं। तीन बार आंदोलन भी कर चुके हैं।

अपने घर वालों से संपर्क कटने के बाद से छटपटा रहे इन कश्मीरी छात्रों की समस्याओं को जानने के लिए तीन दिन पूर्व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पत्र लिखकर 40 एएमयू छात्रों को मिलने के लिए 28 सितंबर शनिवार को सुबह 11.30 बजे अपने कालिदास मार्ग स्थित आवास पर बुलाया था। यह संदेश जब एएमयू के कश्मीरी छात्रों तक पहुंचा तो उन्होंने सीएम से मिलने से स्पष्ट इंकार कर दिया।

उनका कहना था कि उनकी समस्या केंद्र सरकार से जुड़ी है। ऐसे में यदि प्रधानमंत्री मोदी अथवा गृह मंत्री अमित शाह बुलाएंगे तो वे अपनी बात कहने जाएंगे। मुख्यमंत्री से मिलने का कोई औचित्य नहीं है। छात्रों के इस रुख को बदलने के लिए प्रशासन ने पिछले 72 घंटे में जीतोड़ कोशिशें की। यहां तक कि डीएम ने भी उन्हें बुलाकर वार्ता की। 

डीएम के समक्ष तो छात्रों ने जाने के लिए हां कर दी, लेकिन बाद में मुकर गए। सीएम से मुलाकात से एक दिन पूर्व शुक्रवार को भी एएमयू के कश्मीरी छात्रों को बुलाया गया, लेकिन कोई नहीं आया। इससे परेशान प्रशासन ने अन्य कालेज एसीएन कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड मैनेजमेंट स्टडीज एवं शिवदान सिंह कालेज इगलास में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्रों को बुलाया।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345