छात्रों और बुजुर्गों को मेट्रो किराए में मिल सकती छूट, केंद्र सरकार जल्द करेगी घोषणा - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Tuesday, October 15, 2019

छात्रों और बुजुर्गों को मेट्रो किराए में मिल सकती छूट, केंद्र सरकार जल्द करेगी घोषणा

छात्रों और बुजुर्गों को मेट्रो किराए में मिल सकती छूट, केंद्र सरकार जल्द करेगी घोषणा

delhi metro
delhi metro - फोटो : bharat rajneeti
दिल्ली सरकार महिलाओं को मेट्रो में मुफ्त यात्रा की घोषणा पहले ही कर चुकी है। अब केंद्र सरकार छात्रों और बुजुर्गों को किराए में छूट देने की तैयारी में है। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सोमवार को बताया कि इस संबंध में केंद्र सरकार जल्द ही घोषणा करेगी।  
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप पुरी ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि अन्य श्रेणियों के यात्रियों को भी सुविधा दी जाएगी, लेकिन यह फैसला जरूरत के हिसाब से होगा। वर्तमान में दिल्ली मेट्रो में किसी भी श्रेणी में छूट नहीं दी जाती है। 

पुरी ने कहा, 'हम छात्रों व वरिष्ठ नागरिकों को सुविधा देने के लिए तकनीक आधार समाधान के साथ तैयार हैं। केंद्र सरकार इसे सही से लागू करेगी।'
इसी साल जून में अरविंद केजरीवाल सरकार राजधानी दिल्ली में मेट्रो व बसों में महिलाओं को मुफ्त यात्रा की घोषणा की थी। पुरी ने कहा कि वह महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा के खिलाफ नहीं हैं, लेकिन यह जरूरत के हिसाब से होना चाहिए। 
 
उन्होंने कहा कि हमारी योजना अधिकतर छात्राओं और महिला वरिष्ठ नागरिकों को कवर करेगी। इससे सुविधा का दुरुपयोग नहीं होगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार लोगों से सलाह के बाद अन्य श्रेणी में भी राहत देगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने नौ साल के बाद 2017 में दो चरणों में किराए में बढ़ोतरी की थी।