राजस्थान: सांभर झील में हुई देश की सबसे बड़ी त्रासदी, 11 दिनों में 18 हजार पक्षियों की मौत - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Wednesday, November 20, 2019

राजस्थान: सांभर झील में हुई देश की सबसे बड़ी त्रासदी, 11 दिनों में 18 हजार पक्षियों की मौत


राजस्थान में देश की सबसे बड़ी पक्षी त्रासदी हुई है। आंकड़ों के मुताबिक 11 दिनों में 18,059 विदेशी पक्षियों की मौत हो चुकी है। लेकिन, पक्षियों की मौत का कारण अभी तक किसी को नहीं पता चला है। पक्षियों के नमूनों को जांच के लिए देश समेत चार राज्यों में भेजा गया है। 

यह सभी शव जयपुर के पास 90 वर्ग किमी में फैली सांभर झील में मिले हैं। नमक के लिए मशहूर सांभर की यह झील खारे पानी की देश की सबसे बड़ी झील है। राजस्थान के पूर्व चीफ वाइल्डलाइफ वार्डन आरएन मेहरोत्रा ने कहा कि देश में अभी तक कहीं भी इतनी बड़ी तादाद में विदेशी पक्षियों की मौत नहीं हुई है। विशेषज्ञों के अनुसार मरने वाले पक्षियों का आंकड़ा 50 हजार तक पहुंच सकता है।

विशेषज्ञों के अनुसार पक्षियों के मरने के ये तीन कारण हो सकते हैं

1. जो पक्षी शुरुआत में मरे, उनमें कीड़े लग गए। जिन्हें दूसरे पक्षियों ने खाया जिस वजह से वह मर रहे हैं। पक्षियों की मौत का कारण बर्डफ्लू नहीं है।
2. पानी में सोडियम की अधिकता के कारण पक्षियों को गहरा नशा हुआ होगा।
3. झील के जिस इलाके में पक्षी मरे, वहां काफी समय से पानी नहीं आया है। पानी आने से नमक जहरीला हो गया है।