भारत और पाकिस्तान के बीच फिर से शुरू हुई पोस्टल सर्विस, पार्सल सेवाएं पर प्रतिबंध जारी - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Tuesday, November 19, 2019

भारत और पाकिस्तान के बीच फिर से शुरू हुई पोस्टल सर्विस, पार्सल सेवाएं पर प्रतिबंध जारी


भारत और पाकिस्तान के बीच भारी तनाव के चलते बंद की गई पोस्टल सेवाओं को एक बार फिर से चालू कर दिया गया है, लेकिन पार्सल सेवाएं अभी भी प्रतिबंधित है। पाकिस्तानी मीडिया ने इस बात की जानकारी दी। गौरतलब है कि पाकिस्तान ने 27 अगस्त से भारत से किसी भी तरह की डाक की खेप को स्वीकार नहीं किया था। जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाने के विरोध को लेकर पाकिस्तान ने यह कदम उठाया था।

पाकिस्तान द्वारा भारत को डाक के जरिए पत्र भेजने या भारत से आए पत्रों को स्वीकार करने से मना करने बाद भारतीय डाक अधिकारियों ने पाकिस्तान के पते वाली डाक को रोकने पर मजबूर होना पड़ा। रिपोर्टों में कहा गया है कि पाकिस्तान से भेजे गए पत्रों आदि को सऊदी अरब की एयरलाइंस द्वारा उपलब्ध कराई गई सेवाओं के जरिए भारत पहुंच रहे हैं।

भारत ने पाकिस्तान के इस कदम को गैर जरूरी बताते हुए कहा था कि पूर्व में विभाजन, युद्ध या सीमापार तनाव होने पर भी डाक मेल सेवाओं को बंद नहीं किया गया। लेकिन हालिया वक्त में दोनों पड़ोसी मुल्कों के बीच तनाव अपने चरम पर हैं।