फ्लाइट के बीच में रुकने पर होटल नहीं, एयरपोर्ट लाउंज में ठहरते हैं पीएम मोदी - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Thursday, November 28, 2019

फ्लाइट के बीच में रुकने पर होटल नहीं, एयरपोर्ट लाउंज में ठहरते हैं पीएम मोदी

फ्लाइट के बीच में रुकने पर होटल नहीं, एयरपोर्ट लाउंज में ठहरते हैं पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेश यात्रा के दौरान फ्लाइट के बीच में रुकने पर (तकनीकी हॉल्ट) होटल बुक नहीं कराया जाता है, बल्कि वे एयरपोर्ट लाउंज में ही आराम कर लेते हैं। इससे पहले प्रोटोकॉल के अनुसार तकनीकी हॉल्ट के दौरान प्रधानमंत्री के रुकने के लिए होटल बुक होता था।

पीएम मोदी अपनी लंबी विदेश यात्रा के दौरान अन्य गणमान्यों के लिए कड़े मानदंड को स्थापित कर रहे हैं। इसकी जानकारी खुद गृहमंत्री अमित शाह ने लोकसभा में चर्चा के दौरान दी।

स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) संशोधन विधेयक पर चर्चा के दौरान अमित शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने आज तक किसी भी देश में तकनीकी हॉल्ट के दौरान अपने लिए होटल बुक कराने के निर्देश नहीं दिए। वे एयरपोर्ट पर ही रुकते हैं, वहां नहाते हैं और विमान में ईधन भरने के बाद निकल जाते हैं।

शाह ने बताया कि प्रधानमंत्री ने अपने साथ विदेश दौरे पर जाने वाले स्टाफ को भी 20 फीसदी तक कम किया है। इसके अलावा प्रधानमंत्री के स्टाफ के लिए पहले अलग वाहनों का इंतजाम किया जाता था, लेकिन पीएम मोदी ने इसमें बदलाव कराया है।

क्या होता है तकनीकी हॉल्ट

लंबी दूरी की हवाई यात्रा के दौरान जब विमान ईधन भरवाने या तकनीकी जांच के लिए कहीं रुकता है तब उसे तकनीकी हॉल्ट का नाम दिया जाता है।