महाराष्ट्र राजनीती: शपथ ग्रहण में सोनिया के जाने पर सस्पेंस, पवार पर फंसा पेंच - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Thursday, November 28, 2019

महाराष्ट्र राजनीती: शपथ ग्रहण में सोनिया के जाने पर सस्पेंस, पवार पर फंसा पेंच

शपथ ग्रहण में सोनिया के जाने पर सस्पेंस, पवार पर फंसा पेंच
महाराष्ट्र में महीने भर चली सियासी उठापटक के बाद शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे आज शाम 6.40 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। सरकार में दो उपमुख्यमंत्रियों पर भी बातचीत चल रही है, जो एनसीपी और कांग्रेस से होंगे। इन दो नामों पर अंतिम फैसला अभी नहीं हुआ है। तीनों दलों में इस मुद्दे पर चर्चा जारी है। सूत्रों के अनुसार कांग्रेस ने विधानसभा अध्यक्ष पद की मांग रखी है, जिसे शिवसेना और एनसीपी ने स्वीकार कर लिया है। महाविकास अघाड़ी में अंतिम तौर में यह तय हो रहा है कि तीनों पार्टियों के कितने मंत्री मंत्रिमंडल में रहेंगे। इनमें से किस-किस को उद्धव के साथ शपथ दिलाई जाएगी। बुधवार को दिन में पहले शरद पवार के घर पर एनसीपी नेताओं की बैठक हुई। सूत्रों के मुताबिक, शिवसेना के 16, एनसीपी के 14 और कांग्रेस के 12 मंत्रियों के फार्मूले पर बन सकती है।

भाजपा की साजिश हुई नाकाम: सोनिया गांधी

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में कहा, 'भाजपा ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए बेशर्मी भरे प्रयास किए। उसकी साजिश नाकाम हो गई है। मुनाफा कमाने वाले सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को नरेंद्र मोदी के दोस्तों को बेचा जा रहा है। भारत के राजनेताओं को जम्मू-कश्मीर में जाने की इजाजत नहीं है लेकिन कुछ यूरोपीय सासंदों को भेजा गया। यह नरेंद्र मोदी और अमित शाह का शर्मनाक कृत्य था।'

शपथ ग्रहण में सोनिया के जाने पर संशय

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से जब पूछा गया कि क्या वह उद्धव ठाकरे के शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए जाएंगी तो उन्होंने कहा कि अभी फैसला नहीं हुआ है।

यह एनसीपी का मसला है: संजय राउत

शिवसेना नेता संजय राउत से जब पूछा गया कि क्या अजित पवार उप-मुख्यमंत्री बनेंगे तो उन्होंने कहा, 'मुझे नहीं पता। यह एनसीपी का मसला है। शरद पवार महा विकास अघाड़ी के वरिष्ठ नेता हैं। अजित पवार को या पार्टी में किस को क्या पद दिया जाएगा इसका फैसला वह लेंगे।' जब उनसे पूछा गया कि क्या आदित्य ठाकरे को मंत्री पद दिया जाएगा तो उन्होंने कहा, 'किसी को कैबिनेट में शामिल किया जाएगा या नहीं इसका फैसला मुख्यमंत्री लेंगे। उद्धव ठाकरे जी केवल पिता ही नहीं बल्कि मुख्यमंत्री भी हैं। वह निर्णय लेंगे।'

जयंत पाटिल और छगन भुजबल लेंगे शपथ

सूत्रों के अनुसार एनसीपी के जयंत पाटिल और छगन भुजबल आज शपथ लेंगे।

अजित पवार बनेंगे उप-मुख्यमंत्री

न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के अनुसार अजित पवार महाराष्ट्र के उप-मुख्यमंत्री हो सकते हैं लेकिन वह आज शपथ नहीं लेंगे। इससे पहले सूत्रों के अनुसार कहा जा रहा था कि एनसीपी ने जब अजित का नाम उप-मुख्यमंत्री पद के लिए बढ़ाया तो कांग्रेस ने इसपर आपत्ति जताई। वहीं, कांग्रेस अपने लिए विधानसभा अध्यक्ष पद के साथ उपमुख्यमंत्री पद भी मांग रही है। एनसीपी इसके लिए राजी नहीं हैं। बैठक के बाद एनसीपी नेता प्रफुल्ल पटेल ने मीडिया से कहा कि महाविकास अघाड़ी की सरकार में कोई बाधा नहीं है। उद्धव मुख्यमंत्री होंगे। उप-मुख्यमंत्री एनसीपी का होगा। जबकि कांग्रेस विधानसभा स्पीकर का पद दिया गया है।

शपथग्रहण से पहले लगे पोस्टर

महाराष्ट्र में आज शाम उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण से पहले शिवसेना भवन के पास इंदिरा गांधी और बाल ठाकरे के पोस्टर लगे हुए हैं। पोस्टर में सत्यमेव जयते लिखते हुए कहा गया है कि बाला साहेब ठाकरे का सपना पूरा होने वाला है। इसके ऊपर इंदिरा और बाला साहेब ठाकरे की एक पुरानी तस्वीर भी नजर आ रही है।

आदित्य ठाकरे को मिलेगी मंत्रिमंडल में जगह?

आदित्य ठाकरे को उद्धव ठाकरे की मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी, इसको लेकर कई अटकलें हैं। बताया जा रहा है कि आदित्य मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होंगे लेकिन पार्टी में उनकी भूमिका बढ़ जाएगी।