सरकार का एनआरआई को तोहफा, ओसीआई कार्ड के लिए गाइडलाइन में दी ढील - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Thursday, December 19, 2019

सरकार का एनआरआई को तोहफा, ओसीआई कार्ड के लिए गाइडलाइन में दी ढील

ओसीआई कार्ड के लिए गाइडलाइन में दी ढील
भारत सरकार ने अप्रवासी भारतीयों को तोहफा देते हुए ओसीआई (ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया) कार्ड रखने वालों के लिए गाइडलाइन में ढील दी है। ओसीआई कार्ड रखने वालों के लिए साल 2005 से लागू गाइडलाइन को अब सरकार जून 2020 तक लागू नहीं करेगी।

भारत की नागरिकता रखने वाले विदेशियों के लिए 20 साल की आयु तक हर बार नया पासपोर्ट लेने पर ओसीआई (ओवरसीज सिटिजनशिप ऑफ इंडिया) कार्ड दोबारा जारी किया जाएगा। इसके अलावा व्यक्ति की आयु 50 साल से अधिक होने के बाद नया पासपोर्ट लेने पर उसे ओसीआई कार्ड का एक बार नवीनीकरण करवाना होगा।

वहीं, 21 से 50 साल की आयु के बीच के व्यक्तियों को इस प्रक्रिया का सामना नहीं करना होगा। भारत सरकार ने इस संबंध में 30 जून 2020 तक अस्थायी सहूलियत देने का फैसला किया है। बता दें कि कुछ समय पहले ओसीआई कार्ड रखने वालों को भारत आते समय काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। इसी को लेकर विदेश मंत्रालय ने यह फैसला किया है।