ईरान: कासिम सुलेमानी के जनाजे में मची भगदड़, 35 की मौत, 10 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

Tuesday, January 7, 2020

ईरान: कासिम सुलेमानी के जनाजे में मची भगदड़, 35 की मौत, 10 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे

अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे गए ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमान के जनाजे के जुलूस में भगदड़ मचने से 35 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 48 लोगों के घायल होने की सूचना है। एएफपी ने ईरान के सरकारी टीवी के हवाले से बताया कि मंगलवार को कासिम सुलेमानी के गृहनगर केरमान में उनके सुपुर्द-ए-खाक के लिए जमा हुए लोगों में भगदड़ मच गई। जनाजे के जुलूस में 10 लाख से ज्यादा लोग पहुंचे थे। 
रेवोल्यूशनरी गार्ड की विदेशी शाखा के कमांडर के गृहनगर केरमान में लाखों लोग उन्हें अंतिम विदाई देने पहुंचे। बताया गया कि तेहरान, कोम, मशहद और अहवाज में भी हजारों लोग सड़कों पर मौजूद हैं। लाखों की संख्या में लोग आजादी चौक पर जमा हुए जहां राष्ट्रीय झंडे में लिपटे दो ताबूत रखे हैं। एक ताबूत सुलेमानी का और दूसरा ताबूत उनके करीबी सहयोगी ब्रिगेडियर जनरल हुसैन पुरजाफरी का है। 

अमेरिकी हमले में मारे गए कमांडर कासिम सुलेमानी, दोनों देशों के बीच तनाव जारी 

अमेरिका द्वारा बगदाद हवाई अड्डे पर किए गए हवाई हमले में ईरान की कुद्स फोर्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत हो गई थी। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर है। ईरान ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि अमेरिका अंजाम भुगतने के लिए तैयार रहे।

वहीं, अब ईरान की संसद ने मंगलवार को एक विधेयक पारित कर सभी अमेरिकी बलों को आतंकवादी घोषित किया। जनरल कासिम सुलेमानी के बगदाद में अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने के बाद यह कदम उठाया गया है। ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स कुद्स फोर्स के प्रमुख के रूप में सुलेमानी पर लेबनान और इराक से लेकर सीरिया और यमन तक क्षेत्रीय सत्ता संघर्षों में तेहरान के हस्तक्षेप की जिम्मेदारी थी।

ईरान में ट्रंप के सिर पर 576 करोड़ रुपये का इनाम

ईरान में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनास्ड ट्रंप के सिर पर  5.76 अरब रुपये का इनाम घोषित किया गया है। माना जा रहा है कि इस नए एलान से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ेगा। उधर ट्रंप ने ईरान को सीधे धमकी देते हुए कहा है कि उसने हमले की हिमाकत की तो तबाह कर देंगे। 

ईरानी सेना के जनरल कासिम सुलेमानी के अंतिम संस्कार के दौरान एक संस्था ने ट्रंप के सिर कलम करने पर 80 मिलियन डॉलर के इनाम की घोषणा की। इस रकम को इकठ्ठा करने के लिए संस्था ने सभी ईरानी नागरिकों से एक डॉलर दान करने की अपील की। बता दें कि ईरान के मसाद में सुलेमानी का अंतिम संस्कार किया गया।

दोनों देशों के बीच तनाव बरकरार

ईरान और अमेरिका के बीच बढ़ते जा रहे तनाव के बीच अभी हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने चेतावनी देते हुए कहा था कि यदि ईरान अपने शीर्ष सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने की कोशिश करता है तो अमेरिका बड़ी जवाबी कार्रवाई करेगा और ईरानी सांस्कृतिक स्थलों पर बमबारी की जाएगी। इससे पहले भी ट्रंप कई बार ईरान को धमका चुके हैं।

ईरान ने अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर हमला करने की दी थी धमकी 

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातोल्लाह खमेनी के सैन्य सलाहकार होसैन देहघान ने रविवार को कहा था कि सुलेमानी की हत्या का बदला अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर ईरानी सेना द्वारा हमला कर लिया जाएगा। ईरान का कहना है कि अमेरिका ने युद्ध की शुरुआत की है। उसने जो किया है उसके लिए उसे माकूल जवाब मिलेगा। 

सुलेमानी की हत्या के बाद चीन की संयम बरतने की अपील

अमेरिका द्वारा ईरानी जनरल सुलेमानी की हत्या के बाद दोनों देशों के बीच वार-पलटवार का दौर जारी है। दोनों देश एक-दूसरे पर हमला करने की धमकी दे रहे हैं। अब इस तनाव के बीच चीन ने सभी पक्षों से संयम बरतने को कहा है।  

चीन ने पश्चिम एशिया में तनाव को बढ़ाने वाली घटना को अमेरिकी ''दुस्साहस" बताते हुए सोमवार को उसकी कड़ी आलोचना की और सभी पक्षों से संयम बरतने का अनुरोध करते हुए कहा कि ईरान के शीर्ष सैन्य कमांडर की अमेरिका द्वारा हत्या के बाद खराब हुए हालात को लेकर वह बेहद चिंतित है। 

चीन ने कहा कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका से आग्रह करते हैं कि वह अपने बल का दुरुपयोग न करें, और हम सभी को शांति और सुरक्षा के उद्देश्य से समाधान खोजने की कोशिश करनी चाहिए। चीन ने आगे कहा कि हम इस घटना पर बारीकी से नजर बनाए हुए हैं और हम अमेरिका द्वारा किए गए सैन्य बल के इस्तेमाल का विरोध करते हैं।

अमेरिकी हवाई हमले में ईरानी कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद अब ईरान ने अघोषित रूप से अमेरिका के खिलाफ युद्ध का एलान कर दिया है। शनिवार सुबह ईरान ने जामकरन मस्जिद के ऊपर लाल झंडा फहराकर युद्ध के लिए चेतावनी दे दी। 

बता दें कि इस तरीके के हालात में झंडा फहराने का मतलब होता है कि युद्ध के लिए तैयार रहें या युद्ध आरंभ हो चुका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा पहली बार नहीं है कि ईरान ने इस तरह से मस्जिद पर लाल झंडा फहराया है। 
अमेरिका ने यह भी कहा है कि अगर कोई देश अमेरिका को निशाना बनाएगा तो वह ईरान पर भी उससे कई कदम आगे बढ़कर हमला करेगा।

शुक्रवार को अमेरिका ने बगदाद के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास एक हमले को अंजाम दिया था जिसमें ईरानी जनरल सुलेमानी  की हत्या कर दी गई थी, साथ ही छह अन्य लोग भी मारे गए थे।
ईरान सेना के जनरल कासिम सुलेमानी की अंतिम यात्रा के दौरान भगदड़ मच गई।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345