दिल्ली विधानसभा चुनावः भाजपा कल, कांग्रेस 18 को जारी कर सकती है प्रत्याशियों की पहली सूची - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Wednesday, January 15, 2020

दिल्ली विधानसभा चुनावः भाजपा कल, कांग्रेस 18 को जारी कर सकती है प्रत्याशियों की पहली सूची

भाजपा कल, कांग्रेस 18 को जारी कर सकती है प्रत्याशियों की पहली सूची
दिल्ली विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुटी भाजपा जल्द ही प्रत्याशियों की घोषणा कर देगी। प्रदेश स्तर पर सूची तैयार कर ली गई है। इस पर अंतिम निर्णय भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति करेगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार 16 जनवरी को लगभग 25 प्रत्याशियों के नामों का एलान भाजपा कर सकती है। 

प्रदेश भाजपा सूत्रों के अनुसार मैराथन बैठक के बाद प्रदेश भाजपा की तरफ से सभी 70 सीटों के लिए प्रत्याशियों की सूची तैयार कर ली गई है। 16 जनवरी को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक होनी है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री व भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह, दिल्ली चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर शामिल होंगे।

इसके अलावा प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी, संगठन मंत्री सिद्धार्थन समेत अन्य नेताओं की मौजूदगी में केंद्रीय चुनाव समिति चर्चा कर सूची जारी करेंगी। बैठक में शिरोमणि अकाली दल व जननायक जनता पार्टी (जजपा) के साथ गठबंधन पर भी चर्चा की जाएगी। हरियाणा से सटी विधानसभा सीटों पर गठबंधन पर अंतिम निर्णय केंद्रीय चुनाव समिति करेगी। संभावना है कि भाजपा अकाली दल व जजपा के लिए पांच सीटें छोड़ सकती है।

18 को जारी हो सकती है कांग्रेस की पहली सूच 

चुनावी मैदान में उतरने वाले कांग्रेस प्रत्याशियों के नाम की घोषणा में अभी थोड़ी देर हो सकती है। पहले चरण के लिए नाम लगभग तय हो चुके थे, लेकिन पार्टी की ओर से सभी पूर्व सांसदों, अध्यक्षों और विधायकों को मैदान में उतारने का निर्देश मिलते ही राजनीतिक समीकरण बदलने लगे हैं। माना जा रहा है कि सप्ताह के अंत तक पहली सूची जारी कर दी जाएगी।

विधानसभा चुनाव के लिए सीएए, महंगाई, शिक्षा, अनधिकृत कॉलोनियों समेत अन्य मुद्दों पर आप और भाजपा पर लगातार हमलावर रही कांग्रेस के लिए अब बड़ी चुनौती यह है कि दिग्गज नेताओं को पसंदीदा सीट से टिकट कैसे दें? कुछ विधानसभा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां संभावित उम्मीदवार अधिक से अधिक मतदाताओं का समर्थन हासिल करने में दिन-रात जुटे हुए हैं। कांग्रेस आलाकमान की ओर से पार्टी के दिग्गज नेताओं को प्रत्याशी बनाने के निर्देश के बाद पार्टी के तमाम नेता इस पर मंथन कर रहे हैं कि किस उम्मीदवार को कहां से टिकट दें, ताकि जीत मिल सके।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, 18 जनवरी तक कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची जारी कर देगी। उधर, लगातार नए आवेदन के साथ पार्टी के तमाम नेताओं से मुलाकात का दौर भी जारी है। सूची जारी करने में हो रही देरी की वजह से उम्मीदवारों को प्रचार के लिए भी महज 20 दिन का वक्त मिलेगा।