भारत दौरे पर आए दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Wednesday, January 15, 2020

भारत दौरे पर आए दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस

दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति और Amazon इंक के CEO जेफ बेजोस भारत दौरे पर मंगलवार को पहुंचे. भारत आने के तत्काल बाद उन्होंने दिल्ली के राजघाट में महात्मा गांधी मेमोरियल का दौरा किया और बापू को श्रद्धांजलि दी.
  • Amazon इंक के CEO जेफ बेजोस भारत दौरे पर आए हैं
  • उन्होंने दिल्ली के राजघाट में महात्मा गांधी मेमोरियल का दौरा किया
  • अपनी भारत यात्रा के दौरान बेजोस पीएम मोदी से भी मिल सकते हैं
दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति और Amazon इंक के CEO जेफ बेजोस भारत दौरे पर मंगलवार को पहुंचे हैं. भारत आने के तत्काल बाद उन्होंने दिल्ली के राजघाट में महात्मा गांधी मेमोरियल का दौरा किया और बापू को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने अपने ट्विवटर एकाउंट पर इसका एक वीडियो भी पोस्ट किया. अपनी भारत यात्रा के दौरान बेजोस पीएम मोदी से भी मिल सकते हैं.

सफेद कुर्ता और नारंगी रंग की जैकेट पहने बेजोस पूरी तरह भारतीय परिधान में नजर आए. उन्होंने राजघाट में महात्मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद ट्वीट किया, 'थोड़ी देर पहले ही भारत पहुंचा हूं, उस व्यक्ति को श्रद्धासुमन अर्पित किए हैं, जिसने वास्तव में दुनिया बदल दी.'

बेजोस भारत में एमेजॉन द्वारा छोटे एवं मध्यम कारोबारियों के लिए आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आए हैं. यह कार्यक्रम दिल्ली में बुधवार से शुरू होगा. उनका यह दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब भारत में प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) के द्वारा एमेजॉन इंक और फ्लिपकार्ट के ख‍िलाफ नियमों के उल्लंघन की जांच शुरू की जा रही है. यह जांच उनकी प्रायरिटी डिस्काउंट योजनाओं के बारे में है.

इस बीच देश की एक बड़ी कारोबारी संस्था कन्फडरेशन ऑफ इंडियन ट्रेडर्स (CAIT) ने ई-कॉमर्स कंपनियों के डिस्काउंट प्रैक्ट‍िस के ख‍िलाफ बुधवार दोपहर को दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने का निर्णय लिया है.

गौरतलब है कि अमेजॉन के सीईओ की कुल संपत्त‍ि 115 अरब डॉलर से ज्यादा है. फोर्ब्स के अनुसार बेजोस दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं.

एमेजॉन का भारत में कारोबार

एमेजॉन का भारत से भी दिलचस्प रिश्ता है. एमेजॉन डॉट इन ने पांच जून, 2013 को भारत में कदम रखा था और दुनिया के शीर्ष अरबपति जेफ बेजोस के अनुसार, इस प्लेटफार्म ने देश में लोगों के खरीदने और बेचने के तौर-तरीके पूरी तरह बदल कर रख दिए. वर्तमान में भारत के ई-कॉमर्स का करीब 30 प्रतिशत बाजार अमेजन के पास है.

ई-कॉमर्स स्पेस में खुद को स्थापित करने के बाद एमेजॉन ने भारत में कई उत्पाद लॉन्च किए, जिनमें एमेजॉन इको, प्राइम वीडियो, प्राइम सब्सक्रिप्शन, किंडल, एलेक्सा-एनेबिल थर्ड पार्टी डिवाइस, एमेजॉन म्यूजिक और एमेजॉन पे शामिल हैं.

जेफ बेजोस ने 16 जुलाई, 1995 को अपनी कंपनी की शुरुआत की थी, आज यह कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों में शुमार है