अनलॉक दिल्ली : राजधानी में आज से खुल जाएंगे जिम, योग केंद्र और बैंक्वेट हॉल - Bharat news, bharat rajniti news, uttar pradesh news, India news in hindi, today varanasi newsIndia News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

सोमवार, 28 जून 2021

अनलॉक दिल्ली : राजधानी में आज से खुल जाएंगे जिम, योग केंद्र और बैंक्वेट हॉल

  • क्षमता के 50 फीसदी लोगों की मौजूदगी की रहेगी अनुमति
  • कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराना समारोह स्थल में इंतजाम करने वालों की होगी जिम्मेदारी

दिल्ली में अनलॉक -5 के तहत आज से कंटेनमेंट जोन से बाहर आधी क्षमता के साथ जिम, फिटनेस सेंटर और योग केंद्र खोलने की इजाजत रहेगी। हालांकि महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अधिकतर योग संस्थानों ने फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं ही जारी रखने का फैसला लिया है। उधर, जिम और बैंक्वेट हॉल संचालक रविवार को तैयारियों में व्यस्त रहे।

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के आदेशों के तहत बैंक्वेट हॉल, मैरिज हॉल, होटल और कोर्ट में अधिकतम 50 लोगों की उपस्थिति में शादी की जा सकेगी। हालांकि बैंक्वेट हॉल संचालकों का कहना है कि डीडीएमए के आदेशों से उन्हें कोई राहत नहीं मिली है, क्योंकि अब उनके पास किसी समारोह की बुकिंग नहीं है।

डीडीएमए ने जिम, फिटनेस सेंटर, योग केंद्र और योग इंस्टीट्यूट भी क्षमता से 50 फीसदी लोगों की अधिकतम मौजूदगी की शर्त के साथ खोलने की इजाजत दी है। कोविड प्रोटोकॉल का पालन कराने की जिम्मेदारी संचालकों की होगी। सभी जिला उपायुक्तों ने निगरानी के लिए विशेष टीमें गठित की हैं, वहीं पुलिस भी रैंडम जांच करेगी। कहीं कोविड नियमों का उल्लंघन पाया जाता है तो कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश हैं।

अनलॉक-5 में जिलाधिकारियों को रैंडम कोविड जांच का निर्देश दिया गया है। ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। साप्ताहिक बाजारों को भी एक जोन में एक दिन में एक बाजार खोलने की मंजूरी जारी रखी गई है। निर्देश में कहा गया है कि साप्ताहिक बाजार किसी सड़क के किनारे नहीं बल्कि स्कूल कैंपस या मैदान मे ही लगाने की अनुमति होगी। सिनेमाघर, मनोरंजन पार्क, एम्यूजमेंट पार्क, स्वीमिंग पुल को अनलॉक-5 में भी खोलने की इजाजत नहीं मिली है। साथ ही राजनीतिक, धार्मिक और सामाजिक रैलियों, सामूहिक कार्यक्रमों पर पाबंदी जारी रखी गई है।

दिल्ली मेट्रो, डीटीसी की बसें, कैब-टैक्सी, ऑटो व अन्य सार्वजनिक कॉमर्शियल वाहन 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ चलती रहेंगी। निजी व सरकारी कार्यालयों में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ पूर्ववत खुलेंगे। मेट्रो में बढ़ती भीड़ को देखते हुए उम्मीद थी कि खड़े होकर यात्रा को मंजूरी मिलेगी मगर आदेश में इसपर पाबंदी जारी रखी गई है।

बंद रहेंगे
  • सभी स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थान। अनलॉइन पढ़ाई जारी रखी रहेगी।
  • सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक-धार्मिक आयोजन।
  • स्विमिंग पूल बंद रहेंगी। राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय इवेंट में शामिल होने वाले खिलाडिय़ों को छूट दी गई है।
  • स्टेडियम, स्पोट्स कॉम्प्लेक्स आम लोगों के लिए बंद रहेगा। खिलाडिय़ों को छूट।
  • इंटरटेनमेंट पार्क बंद रहेगा।
  • सिनेमा हॉल, थियेटर, ऑडिटोरियम बंद रहेंगे।


यहां मिली छूट

  • बैक्वेट हॉल, शादी-समारोह स्थल, होटल खुलेंगे।
  • फिटनेस सेंटर, जिम, योगा इंस्टीट्यूट खुलेगा।
  • बार खुलेंगे। 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ दोपहर 12 से रात 10 बजे तक।
  • पार्को को खोला जाएगा। योग करने की इजाजत भी होगी।
  • धार्मिक स्थल खुलेंगे, श्रद्धालुओं के जाने की इजाजत अब भी नहीं होगी ।
  • रेस्तरां 50 प्रतिशत बैठने की क्षमता के साथ रात 10 बजे तक खुलेगा।
  • शादी-समारोह में अधिकतम 50 लोग शामिल हो सकेंगे।
  • अंतिम संस्कार में अधिकतम 20 लोग ही अनलॉक-5 में भी शामिल हो सकेंगे।
  • दिल्ली मेट्रो 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चलती रहेगी।
  • ऑटो-कैब, बैट्री रिक्शा, फटफट सेवा में अधिकतम 2 यात्री ही बैठ कर यात्रा करेंगे।

योग कक्षाएं ऑनलाइन रखने पर जोर

दिल्ली सरकार ने सोमवार से जिम और योग संस्थानों को खोलने की अनुमति दे दी है। वहीं, महामारी की तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए अधिकतर योग संस्थानों ने फिलहाल ऑनलाइन कक्षाएं जारी रखने का फैसला लिया है।

योग गुरु नेहा वशिष्ठ ने बताया कि वह धीरे-धीरे अपनी वर्चुअल योग कक्षाओं को भौतिक रूप से संचालित करने की तैयारी कर रही हैं। फिलहाल वह केवल ऐसे परिसर में ही योग कक्षाएं आयोजित करने के पक्ष में हैं जहां काफी खुली जगह उपलब्ध है। वहां सामाजिक दूरी का पालन कराया जा सके।

मालवीय नगर में स्थित नवधा योग हेल्थ केयर इंस्टीट्यूट के धीरेंद्र सिंह ने बताया कि उनका केंद्र करीब सालभर से बंद था। पिछले दो महीने से उन्होंने ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन शुरू किया। अभी वह अपनी कक्षा ऑनलाइन ही नियमित रखना चाहते हैं। लाजपत नगर में योग सारथी का संचालन करने वाली नीलम कालरा ने बताया कि वह अभी हालात सामान्य होने तक ऑनलाइन सत्र का आयोजन ही करेंगी।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345