देश को चूना लगा रही पान मसाला कंपनी पर शिकंजा, 400 करोड़ रुपए के काले कारोबार का खुलासा - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Friday, July 30, 2021

देश को चूना लगा रही पान मसाला कंपनी पर शिकंजा, 400 करोड़ रुपए के काले कारोबार का खुलासा

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने उत्तर भारत के एक पान मसाला उत्पादन समूह पर छापेमारी में 400 करोड़ रुपए से अधिक के बेनामी लेनदेन पकड़े जाने की बात कही है। इनकम टैक्स विभाग ने गुरुवार को कानपुर, दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और कोलकाता में कंपनी के 31 परिसरों में छापेमारी की। यह समूह रियल स्टेट बिजनेस भी करता है।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने समूह के नाम का खुलासा किए बिना कहा, ''शुरुआती आंकड़े 400 करोड़ से अधिक के बेनामी लेनदेन की ओर इशारा कर रहे हैं।'' सीबीडीटी आईटी डिपार्टमेंट के लिए पॉलिसी तैयार करता है। सीबीडीटी की ओर से कहा गया है, ''समूह पान मसाला की बेनामी बिक्री और रियल स्टेट के बेनामी कारोबार से बड़ी रकम अर्जित कर रहा है।'' मुखौटा कंपनियों के माध्यम से पैसा वापस लाया जाता था।

छापेमारी के दौरान 52 लाख रुपए कैश और 7 किलो सोना भी बरामद किया गया। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की कार्रवाई में कागजों में मौजूद कंपनियों के नेटवर्क का पता चला, जिनके डायरेक्टर्स के पास कोई आर्थिक साधन नहीं है। इन कंपनियों ने रियल स्टेट समूह को तीन साल में 266 करोड़ रुपए का कथित लोन और अडवांस दिया। बयान में कहा गया है कि 115 मुखौटा कपनियों का नेटवर्क पाया गया है।