Alert : लग चुकी है वैक्सीन, तब भी न भूलें ये 4 बातें, कोरोना लगाए बैठा है घात - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Saturday, July 3, 2021

Alert : लग चुकी है वैक्सीन, तब भी न भूलें ये 4 बातें, कोरोना लगाए बैठा है घात

डॉ राजेश मुंडेजा

जनरल फिज़ीशियन

अनुभव- 25 साल से ज्यादा

Medically Reviewed by Dr. Rajesh Mundeja
दुनिया भर में कोरोना वायरस ने अपना असर दिखाया और भारत में तो इसकी दूसरी लहर ने काफी कहर मचाया। ऐसे में जहां काफी संख्या में लोग संक्रमित हुए, तो वहीं दूसरी तरफ काफी लोगों की ये जान भी ले रहा है। कोरोना से बचने के लिए कई चीजों के बारे में बताया जा रहा है, लेकिन कोरोना की पहली लहर और मौजूदा समय में एक अंतर जो है वो है कि हमारे पास वैक्सीन मौजूद है। इसलिए हर किसी को अपनी बारी आने पर वैक्सीन लगाने की सलाह दी जा रही है। वहीं, लोग काफी संख्या में सेंटर्स पर वैक्सीन लगवाने पहुंच भी रहे हैं। लेकिन देखा जा रहा है कि कुछ लोग वैक्सीन लेने के बाद लापरवाही कर रहे हैं, जो कि पूरी तरह गलत है। हर किसी को ये समझना होगा कि वैक्सीन के बाद भी हमें किन-किन बातों का ध्यान रखना है, तो चलिए जानते हैं इनके बारे में।

आप वैक्सीन लगा चुके हैं, तो इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप मास्क न पहनें। जिस तरह आप वैक्सीन लगने से पहले तक नियमों के मुताबिक मास्क पहना करते थे। ठीक वैसे ही आपको वैक्सीन लगाने के बाद भी मास्क पहनना है। घर से बाहर जाते समय अगर आप डबल मास्क पहनते हैं, तो ये एक बेहतर विकल्प है।

सामाजिक दूरी

देश में अब ज्यादातर जगहों पर लॉकडाउन में ढील दे दी गई है। ऐसे में लोग अपने-अपने कामों के लिए घर से बाहर निकलने लगे हैं। कोई दफ्तर जा रहा है, तो कोई घर के लिए सामान लाने तो कोई अपनी लॉकडाउन की बोरियत दूर करने के लिए घूमने जा रहा है। ऐसे में आपको ये ध्यान रखना है कि आपको सामाजिक दूरी का पूरी तरह ध्यान देना है। आप वैक्सीन लगा चुके हैं, तब भी आपको लोगों से उचित दूरी बनाकर रखनी है।

हाथों को धोना

कोरोना वायरस हमारे हाथों के जरिए हमारे शरीर में एंट्री ले सकता है, और इसके बाद ये हमारे फेफड़ों पर अटैक करके हमें नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए जरूरी है कि वैक्सीन लगने से पहले तक हम जैसे हैंड सैनिटाइजर या हैंडवॉश व साबुन की मदद से हाथ धोते थे। ठीक वैसे ही हमें वैक्सीन लगने के बाद भी करना है।

बेवजह घर से बाहर निकलना

माना हमें वैक्सीन लग चुकी है और अब तो देश की ज्यादातर जगहों पर अनलॉक हो चुका है, लेकिन हमें बेवजह अब भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि कोरोना अब भी हमारे बीच में मौजूद है। इसलिए जब बेहद जरूरी काम हो तो पूरी सावधानी से घर से बाहर जाएं, और बिना काम के बाहर निकलने की जगह घर पर ही रहें।

नोट: डॉक्टर राजेश मुंडेजा, सऊदी अरब, मॉरीशस, मालदीव और भारत सहित विभिन्न देशों में काम करने के साथ 25 + वर्षों के अनुभव वाले एक जाने-माने चिकित्सक हैं। इन्होंने बीकानेर के एसपी मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस और एमडी की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ इन्होंने सऊदी अरब के रक्षा मंत्रालय में चिकित्सा विशेषज्ञ के रूप में काम किया है, और उजाला सिग्नस अस्पताल में शामिल होने से पहले आजमगढ़ उत्तर प्रदेश के महामृत्युंजय अस्पताल में निर्देशक , वरिष्ठ सलाहकार चिकित्सक और चिकित्सा विभाग के प्रमुख रहे हैं।

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, विशेषज्ञों व अकादमिक संस्थानों से बातचीत के आधार पर तैयार किए जाते हैं। लेख में उल्लेखित तथ्यों व सूचनाओं को अमर उजाला के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा व परखा गया है। इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है। संबंधित लेख पाठक की जानकारी व जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है। अमर उजाला लेख में प्रदत्त जानकारी व सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है। उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित बीमारी के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।