coronavirus : केंद्र ने दिखाई लापरवाही की तस्वीर, कहा- बेपरवाह होकर घूमना बंद करें लोग नहीं तो फिर लगेगा लॉकडाउन - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Tuesday, July 6, 2021

coronavirus : केंद्र ने दिखाई लापरवाही की तस्वीर, कहा- बेपरवाह होकर घूमना बंद करें लोग नहीं तो फिर लगेगा लॉकडाउन

केंद्र सरकार ने मंगलवार को चेताया कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, लोग अगर सावधानी नहीं बरतेंगे और कोरोना सम्मत व्यवहार का पालन नहीं करेंगे तो छूट खत्म कर दी जाएगी।
कोरोना की विनाशकारी दूसरी लहर के बाद मामले कम होते ही लोग लापरवाह होकर घूमने निकल पड़े हैं। शिमला, मनाली और मुंबई के दादर मार्केट की तस्वीरें इस लापरवाही की कहानी बखूबी बयान कर रही हैं। इस बीच, केंद्र सरकार ने मंगलवार को चेताया कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ है, लोग अगर सावधानी नहीं बरतेंगे और कोरोना सम्मत व्यवहार का पालन नहीं करेंगे तो छूट खत्म कर दी जाएगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव लव कुमार अग्रवाल ने कहा, अगर लोगों के व्यवहार में बदलाव नहीं आया तो हालात बिगड़ सकते हैं। संक्रमण कम हुआ है, खत्म नहीं। एक ऑनलाइन सर्वे का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, 87 फीसदी लोगों ने स्वीकार किया है कि शारीरिक दूरी के नियमों का पालन सही ढंग से नहीं हो रहा है। 69 फीसदी लोगों ने माना कि वे मास्क का सही इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं। 83 फीसदी ने यह भी स्वीकार किया कि यात्रा के दौरान नियमों का ध्यान नहीं रखा जा रहा है।

नौ एशियाई शेरो में मिला डेल्टा, दो की मौत

चेन्नई के अरिग्नार अन्ना जूलॉजिकल पार्क में नौ एशियाई शेरोें में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट मिलने की पुष्टि हुई है। इनमें से दो शेरों की मौत भी हो चुकी है। नीला और पथबनाथन नामक शेर-शेरनी की मौत बीते 3 और 16 जून को हुई।

अलर्ट: छह और जिलों में संक्रमण दर 10 फीसदी पार

बीते एक सप्ताह में छह और जिलों की पहचान हुई है जहां संक्रमण दर 10 फीसदी से भी अधिक पहुंच गई है। सबसे अधिक संक्रमण दर वाले जिलों की कुल संख्या 77 हो गई। 29 जून तक देश के 71 जिलों में रोजाना 10 फीसदी से अधिक मामले मिल रहे थे। मंत्रालय को आशंका है कि इन जिलों का असर कहीं देश के दूसरे राज्य या जिले पर न पड़े।