Himachal : हिल स्टेशनों में कोविड नियमों की जमकर उड़ रहीं धज्जियां, Shimla में पुलिस से उलझे सैलानी - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Tuesday, July 6, 2021

Himachal : हिल स्टेशनों में कोविड नियमों की जमकर उड़ रहीं धज्जियां, Shimla में पुलिस से उलझे सैलानी

शिमला घूमने आ रहे कई सैलानी लगातार कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। रिज मैदान पर पुलिस को बिना मास्क घूम रहे लोगों पर कार्रवाई करने से रोकना हरियाणा के एक सैलानी को महंगा पड़ गया।
हिमाचल प्रदेश में सरकार की तरफ से कोविड-19 की बंदिशों में दी गई छूट के बाद राज्य में पर्यटकों की भारी भीड़ उमड़ रही है। बड़ी संख्या में सैलानी शिमला, मनाली, डलहौजी समेत अन्य हिल स्टेशनों में पहुंच रहे हैं। लेकिन इस दौरान कोविड-19 सुरक्षा प्रोटोकॉल की जमकर धज्जियां उड़ रही हैं। सैलानी बिना मास्क घूमते नजर आ रहे हैं। इसके चलते पुलिस को भी सख्त रुख अपनाना पड़ रहा है। राजधानी शिमला घूमने आ रहे कई सैलानी लगातार कोविड-19 के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने शिमला और मनाली में कोविड उचित व्यवहार का बड़े पैमाने पर उल्लंघन को लेकर चिंता व्यक्त की है।

शिमला के रिज मैदान पर पुलिस को बिना मास्क घूम रहे लोगों पर कार्रवाई करने से रोकना हरियाणा के एक सैलानी को महंगा पड़ गया। पुलिस ने पहले ही इसका बिना मास्क का चालान काटा ही था। कुछ देर बाद पुलिस के काम में बाधा पहुंचाने संबंधी धाराओं के तहत मामला भी दर्ज करवाया गया। मंगलवार दोपहर रिज मैदान पर पुलिस की अलग-अलग टीमें रिज, मालरोड पर मास्क लगाने को लेकर पर्यटकों को जागरूक कर रही थी। इस बीच मास्क न लगाने को लेकर पुलिस चालान कर रही थी। तभी एक युवक आया और अन्य पर्यटकों को पुलिस कार्रवाई में सहयोग न देने की बात करने लगा। इसका मास्क न पहनने को लेकर पहले ही चालान कट चुका था।

इस दौरान पर्यटक पुलिस के साथ उलझ गया और बहसबाजी करने लगा। पर्यटक पुलिस के समझाने के बावजूद नहीं माना और आखिर में पुलिस इसे गाड़ी में डालकर थाने ले गए। पुलिस ने इसकी खिलाफ पुलिस थाना में शिकायत दर्ज करवाई है। इस दौरान पुलिस कर्मियों के साथ पर्यटकों की बहसबाजी को देखकर स्थानीय लोगों के अलावा रिज घूमने आए लोगों की भीड़ एकत्रित हो गई। बता दें कि तीन जुलाई को भी मिडिल बाजार में भी मास्क न पहनने को लेकर पर्यटक और कारोबारी के बीच कुछ देर के लिए हंगामा हुआ। विवाद बढ़ता इससे पहले की पुलिस मौके पर पहुंची और मामले को शांत किया।

शिमला पुलिस ने मास्क न पहनने को लेकर सोमवार और मंगलवार को 61 चालान काटकर 35 हजार रुपये का जुर्माना वसूला है। एसपी मोहित चावला ने बताया कि मालरोड, रिज मैदान और बाजारों में मास्क न पहनने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है। उन्होंने राजधानी घूमने आने वाले पर्यटकों से मास्क लगाने की हिदायत दी है। उधर, कांगड़ा जिले के मैक्लोडगंज में भागसू नाग मंदिर के बाहर खड़ा एक बच्चा अनोखे अंदाज में सैलानियों को मास्क पहनने के लिए जागरूक कर रहा है। कांगड़ा जिले के मैक्लोडगंज में भागसू नाग मंदिर के बाहर खड़ा एक बच्चा अनोखे अंदाज में सैलानियों को मास्क पहनने के लिए जागरूक कर रहा है। बच्चा हाथ में प्लास्टिक का डंडा लिए हर आने-जाने वाले से एक ही सवाल कर रहा है कि मास्क कहां है? इसका एक वीडियो भी वायरल हुआ है। इसमें बच्चा पर्यटकों से यह सवाल करता दिखाई दे रहा है कि आपका मास्क कहां है। वहां से गुजरने से वाले ज्यादातर लोगों ने मास्क नहीं पहने हैं। जिन्होंने मास्क नहीं पहना है बच्चा उन्हें प्लास्टिक के डंडे का डर दिखा रहा है।