India Weather News: यूपी-दिल्ली से राजस्थान तक आज भारी बारिश का अलर्ट, महाराष्ट्र को कब मिलेगी तबाही से राहत, जानें देश के मौसम का हाल - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

Sunday, July 25, 2021

India Weather News: यूपी-दिल्ली से राजस्थान तक आज भारी बारिश का अलर्ट, महाराष्ट्र को कब मिलेगी तबाही से राहत, जानें देश के मौसम का हाल

India Rain Weather News Monsoon

महाराष्ट्र में भारी बारिश की तबाही के बाद देश के अब अन्य इलाकों में आज से भारी बारिश की संभावना है। भारी बारिश से बेहाल महाराष्ट्र और गोवा को आने वाले दिनों में इससे राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि देश के पश्चिमी तटीय इलाकों में मॉनसून के कमजोर पड़ने की संभावना है। मगर राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और गुजरात जैसे राज्यों में आज से भारी बारिश की संभावना है। आईएमडी ने राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों सहित उत्तर भारतीय मैदानी इलाकों के कई अन्य राज्यों में रविवार से बारिश की गतिविधि बढ़ने की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने मध्य प्रदेश के 24 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। तो चलिए जानते हैं देशभर के मौसम का हाल।

गुजरात में मौसम का हाल

आईएमडी के मुताबिक, गुजरात में 27 जुलाई तक मॉनसून काफी सक्रिय रहने वाला है, जिसके परिणामस्वरूप कई इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है जबकि राज्य के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की आशंका है।

मध्य प्रदेश का मौसम

मध्य प्रदेश के 24 जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। आईएमडी के मुताबिक, मध्य प्रदेश के जबलपुर, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमराई, डिंडोरी, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, विदिशा, सीहोर,राजगढ़, बैतूल, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, धार, देवास, आगर मालवा, अशोक नगर और शिवपुरी जिले में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं।

दिल्ली का मौसम

राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से एक डिग्री अधिक है। दिल्ली में न्यूनतम 27.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 71 फीसदी से 83 फीसदी के बीच रही। मौसम विभाग ने दिल्ली में रविवार को हल्की बारिश अथवा बूंदाबांदी के साथ आसमान में बादल छाए रहने की संभावना जताई है। जबकि 26 जुलाई के लिए दिल्ली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश में भी बारिश

उत्तर प्रदेश में शनिवार को कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई और गरज के साथ बौछारें पड़ीं, राज्य के पूर्वी हिस्से में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश हुई। रविवार को भी राज्य में कुछ ऐसी ही स्थिति बनी रहने का अनुमान है।

राजस्थान में 27 तक बारिश

राजस्थान में भी कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई और राज्य के पूर्वी हिस्से में 27 जुलाई तक बारिश होने की संभावना है।जयपुर स्थित मौसम विभाग कार्यालय ने कहा कि झालावाड़ के पिरावा में पिछले 24 घंटे की अवधि में 21 सेंटीमीटर रिकॉर्ड अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की गई। पीपलदा (कोटा) और मलसीसर (झुंझुनू) में समान अवधि के दौरान आठ-आठ सेमी बारिश हुई।

महाराष्ट्र में बाढ़ से तबाही

सरकारी आंकड़ों के मुताबिक पिछले तीन दिनों में महाराष्ट्र के पुणे और कोंकण संभाग में हुई मूसलाधार बारिश और कुछ इलाकों में हुए भूस्खलन के कारण मरने वालों की संख्या शनिवार को बढ़कर 112 हो गई। इसमें 52 लोगों की मौत तटीय रायगढ़ जिले में हुई है। महाराष्ट्र में, 1,35,313 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है, जिसमें सांगली जिले में 78,111 और कोल्हापुर जिले में 40,882 लोग शामिल हैं। सांगली में कृष्णा नदी और कोल्हापुर में पंचगंगा नदी में बाढ़ आ गयी है। रायगढ़ जिले के तलाई गांव में हुए भूस्खलन की जगह से अब तक 41 शव बरामद किए गए हैं। कुछ लोग अभी भी लापता हैं।

अन्य राज्यों के मौसम का हाल

पंजाब और हरियाणा में अधिकतम तापमान सामान्य के करीब रहा, जबकि कुछ स्थानों पर बारिश हुई। हरियाणा के अंबाला में अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री सेल्सियस, हिसार में 37.3 डिग्री सेल्सियस और गुरुग्राम में 36.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों प्रदेशों की राजधानी चंडीगढ़ में अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 36.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा कि 25 जुलाई से उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश की गतिविधि बढ़ जाएगी। विभाग ने कहा कि 25-28 जुलाई के दौरान उत्तराखंड में कहीं-कहीं भारी से अत्यधिक भारी वर्षा के साथ व्यापक रूप से बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने कहा कि 26-28 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होने की उम्मीद है जबकि 27 और 28 जुलाई को पंजाब और पूर्वी उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। 27 और 28 जुलाई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश की संभावना है।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345
close