Jammu and Kashmir : कोरोना की तीसरी लहर को दावत दे रही है ये लापरवाही, देखिए तस्वीरें - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Tuesday, July 6, 2021

Jammu and Kashmir : कोरोना की तीसरी लहर को दावत दे रही है ये लापरवाही, देखिए तस्वीरें

जम्मू-कश्मीर: कोरोना की तीसरी लहर को दावत दे रही है ये लापरवाही, देखिए तस्वीरें
जम्मू-कश्मीर में कोरोना के मामले कम होने के साथ प्रदेश सरकार की तरफ से कोरोना पाबंदियों में ढील देना भी शुरू हो गया है। वहीं अनलॉक के साथ बाजारों और पर्यटन स्थलों पर लोगों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है। हर कोई घर से निकलकर पहाड़ों की तरफ निकल रहा है। लोग मास्क पहने बिना और कोरोना के अन्य बचाव के निर्देशों का पालन किए बिना ही पूरी तरह से मनमानी कर रहे हैं। पहली कोविड लहर की तुलना में पांच माह में ही दूसरी लहर ने जम्मू कश्मीर में जमकर तबाही मचाई। प्रतिदिन हजारों कोविड संक्रमित मामले आने के साथ 70 से 80 लोगों की दैनिक जान जाती रही। इन पांच महीनों में ही अब तक 2380 लोगों की कोविड से मौत हो चुकी है जो पिछले 12 माह की तुलना में कई गुणा अधिक थी। सिर पर कोविड महामारी के पड़ने पर समाज में कुछ बदलाव देखा गया, लेकिन संक्रमण का प्रसार कम होने के बाद अब दोबारा पहले जैसे हालात बनने लगे हैं।

अनलॉक के बाद गतिविधियां सामान्य होने के साथ लोेग कोविड उपयुक्त व्यवहार का पालन करना भूल रहे हैं। सार्वजनिक स्थलों पर गैर जरूरी भीड़ बढ़ रही है। पिकनिक मनाने के लिए बड़ी संख्या में लोग सामुदायिक स्तर पर इकट्ठे हो रहे हैं। बाजारों में सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है। और सबसे अधिक खतरा मास्क न पहनने वालों से है।

जम्मू-कश्मीर के तमाम हिल स्टेशनों पर सैलानियों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है। चाहे फिर पत्नीटॉप हो या फिर कोई अन्य पहाड़ी पर्यटन स्थल। हर जगह एक जैसा हाल है।

हालत यह है कि सड़कों पर बड़ी संख्या में लोग तो नजर आ ही रहे हैं, साथ ही होटल में रूम भी नहीं मिल रहे हैं। इससे पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के चेहरे पर मुस्कान जरूर है, लेकिन सैलानियों की ये भीड़ कहीं कोरोना को दावत तो नहीं दे रही।

इतनी ज्यादा भीड़ के चलते ये इलाके कोरोना स्प्रेड का बड़ा हॉट स्पॉट बन सकते हैं। साथ ही अगर प्रशासन द्वारा जल्द कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया तो कोरोना की तीसरी लहर का कहर प्रदेश में जल्द हो सकता है।