Jio और Airtel को टक्कर देने के लिए BSNL ने लॉन्च किया सबसे सस्ता इंटरनेट प्लान, ₹3 से भी कम में मिलेगा 1GB डेटा - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Saturday, July 31, 2021

Jio और Airtel को टक्कर देने के लिए BSNL ने लॉन्च किया सबसे सस्ता इंटरनेट प्लान, ₹3 से भी कम में मिलेगा 1GB डेटा

सरकारी टेलिकॉम कंपनी बीएसएनएल जियो और एयरटेल को टक्कर देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में अब BSNL ने अपने ग्राहकों के लिए सबसे सस्ता ब्रॉडबैंड प्लान लॉन्च किया है। यह प्लान दूसरी टेलिकॉम कंपनियों से काफी सस्ता है। बीएसएनएल का नया ब्रॉडबैंड प्लान उपयोगकर्ताओं को केवल 299 रुपये में 100GB डेटा ऑफर कर रहा है। बता दें कि जहां JioFiber का बेसिक ब्रॉडबैंड प्लान 399 रुपये है तो वहीं Airtel XStream फाइबर बेसिक प्लान 499 रुपये है। दोनों प्लान में 40Mbps तक की स्पीड के साथ अनलिमिटेड इंटरनेट मिलता है। यानी की BSNL का प्लान इन दोनों के प्लान से सस्ता है।

BSNL के 299 रुपये के ब्रॉडबैंड प्लान की डिटेल्स

इस प्लान को लेने से पहले ध्यान दें कि बीएसएनएल का 299 रुपये का प्लान केवल नए ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। मौजूदा ग्राहकों में से कोई भी इस योजना की सदस्यता नहीं ले सकता है। इस प्लान को यूजर्स छह महीनों के लिए यूज कर सकते हैं। जिसके लिए उन्हें हर महीने 299 रुपये का भुगतान करना होगा। बीएसएनएल के इस प्लान के साथ 10 एमबीपीएस की स्पीड के साथ 100GB डेटा मिलेगा। 100GB डेटा का यूज होने के बाद उपयोगकर्ता 2 एमबीपीएस की स्पीड के साथ इंटरनेट ब्राउज़ करना जारी रख सकते हैं। बता दें कि डीएसएल कनेक्शन के साथ, उपयोगकर्ता कंपनी से एक मुफ्त लैंडलाइन कनेक्शन भी प्राप्त कर सकते हैं जो यूजर्स को अनलिमिटेड कॉलिंग की सुविधा ऑफर करता है। योजना के साथ कोई ओवर-द-टॉप (ओटीटी) लाभ नहीं दिया गया है।

यूजर्स 6 महीने तक उठा सकते हैं इस प्लान का फायदा

ध्यान दें कि चूंकि यह योजना नए ग्राहकों के लिए एक इंट्रोडक्टरी प्लान है, इसलिए छह महीने के बाद ऑटोमेटिकली ही यूजर्स 200GB CUL ब्रॉडबैंड प्लान में माइग्रेट हो जाएंगे यदि वे मैन्युअल रूप से अन्य कोई प्लान नहीं चुनते हैं। 200GB CUL प्लान 399 रुपये प्रति माह के लिए 200GB मासिक डेटा के साथ 10 एमबीपीएस की स्पीड ऑफर करता है। इसके साथ यूजर्स बीएसएनएल का सुपर स्टार 2 डीएसएल ब्रॉडबैंड प्लान का विकल्प भी चुन सकते हैं जो डिज्नी + हॉटस्टार प्रीमियम के ओटीटी लाभ के साथ आता है। यह प्लान 949 रुपये प्रति माह में 10 एमबीपीएस स्पीड से 1,110GB डेटा प्रदान करता है। इसके साथ ही ग्राहक को असीमित कॉलिंग लाभ के साथ एक मुफ्त लैंडलाइन या फिक्स्ड लाइन वॉयस कॉलिंग कनेक्शन भी मिलता है।

ब्रॉडबैंड बिज़नेस में सबसे बड़ा प्लेयर है BSNL

आपको बता दें कि भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) भारत का सबसे बड़ा ब्रॉडबैंड बिज़नेस चलाता है। कंपनी लंबे समय से ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेवाएं दे रही है और डीएसएल ब्रॉडबैंड सेवाओं से अच्छी खासी कमाई करती है। जहां अब कुछ यूजर्स बीएसएनएल के फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान चुन रहे हैं, तो वहीं कई ऐसे ग्राहक भी हैं जो अभी भी बीएसएनएल से डीएसएल ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ मिलने वाली सुविधाओं से खुश हैं। हालांकि BSNL का 299 रुपये का यह प्लान नहीं है और कंपनियों की तुलना में कम इंटरनेट स्पीड के साथ आता है, लेकिन फिर भी कीमत को देखते हुए यह एक अच्छा प्लान है।