Afghanistan News :- काबुल एयरपोर्ट के बाहर सीरियल ब्लास्ट: दो धमाकों में अब तक 13 लोगों की मौत; जान बचाने के लिए अफरा-तफरी - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Thursday, August 26, 2021

Afghanistan News :- काबुल एयरपोर्ट के बाहर सीरियल ब्लास्ट: दो धमाकों में अब तक 13 लोगों की मौत; जान बचाने के लिए अफरा-तफरी

काबुल के हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर आतंकी हमलों को लेकर अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन ने जो आशंका जताई थी वह सच साबित हुआ है। काबुल एयरपोर्ट के बाहर कुछ ही मिनटों के भीतर दो धमाके हुए हैं। अल-जजीरा ने अब तक इन धमाकों में 13 लोगों की मौत की की सूचना दी है। अभी तक किसी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन यहां इस्लामिक स्टेट के हमले को लेकर अलर्ट जारी किया गया था। तालिबान ने हमले में बच्चे सहित कम से कम 13 लोगों के मारे जाने की बात कहते हुए इसे संभावित आत्मघाती हमला बताया है।

धमाके के बाद एयरपोर्ट पर अफरातरफी का माहौल है। काबुल से आईं तस्वीरों में लोगों को लहूलुहान और जान बचाकर भागते हुए देखा जा सकता है। पहला धमाका एयरपोर्ट के अब्बे गेट पर हुआ है तो दूसरा धमाका बरून होटल के पास हुआ है। इस होटल में ब्रिटेन के सैनिक ठहरे हुए हैं। घायलों को अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।

गुरुवार शाम पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि है कि काबुल एयरपोर्ट के बाहर धमाका हुआ है। हालांकि, उन्होंने इस पर कुछ नहीं कहा है कि इसमें कितने लोग हताहत हुए हैं। कुछ देर बाद किर्बी ने अपडेट देते हुए कहा कि हमले में अमेरिकी और आम नागरिकों सहित कई लोग हताहत हुए हैं। एक हमला अब्बे गेट के पास हुआ है तो दूसरा धमाका बेरून होटल के पास हुआ है। हमले की खबर आने से कुछ मिनटों पहले ही इटले के सैन्य विमान पर भी गोलीबारी की सूचना दी गई थी।

15 अगस्त को काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद से बड़ी संख्या में लोग देश छोड़कर भाग रहे हैं और एयरपोर्ट पर हजारों की संख्या में एकत्रित हैं। अमेरिका, भारत सहित अधिकतर देश अपने नागरिकों के साथ इन लोगों को बाहर निकालने में जुटे हैं। तालिबान ने विदेशी सैनिकों को 31 अगस्त तक काबुल से निकल जाने को कहा है।

इस्लामिक स्टेट के हमले का था अलर्ट

अफगानिस्तान में अमेरिकी दूतावास ने सुरक्षा अलर्ट जारी करते हुए अपने नागरिकों को काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आसपास खतरे का हवाला देते हुए वहां की यात्रा करने से बचने के लिए कहा था। ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन ने भी इस्लामिक स्टेट की ओर से हमले की आशंका जाहिर की थी। अमेरिकी दूतावास ने कहा था, ''काबुल हवाई अड्डे के द्वार के बाहर सुरक्षा खतरों के कारण हम अमेरिकी नागरिकों को हवाईअड्डे की यात्रा करने से उस समय तक बचने की सलाह दे रहे हैं, जब तक कि ऐसा करने के लिए अमेरिकी सरकार के प्रतिनिधि से व्यक्तिगत निदेर्श नहीं मिलते।'' दूतावास ने यह भी कहा कि जो अमेरिकी नागरिक काबुल हवाई अड्डे के 'एबी गेट' , 'ईस्ट गेट' अथवा 'नॉर्थ गेट' पर हैं, उन्हें तुरंत वहां से निकल जाना चाहिए।