Delhi ncr Weather Updates: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, दिल्ली-NCR में आज बारिश, UP-MP में भी बरसेंगे बादल, जानें मौसम का हाल - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Saturday, August 7, 2021

Delhi ncr Weather Updates: उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत, दिल्ली-NCR में आज बारिश, UP-MP में भी बरसेंगे बादल, जानें मौसम का हाल

दिल्ली-एनसीआर को जल्द ही गर्मी से राहत मिलने वाली है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने शनिवार को अगले कुछ घंटों में दिल्ली और आसपास के इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की भविष्यवाणी की है। वहीं, राजस्थान में भारी बारिश के बाद बांधों से पानी छोड़े जाने की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं और उधर, मध्य प्रदेश में भी आज भारी बारिश का अनुमान जताया गया है। बता दें कि बिहार और यूपी समेत उत्तर भारत में शुक्रवार को उमस भरा मौसम रहा, हालांकि रात में हल्की बारिश ने गर्मी से थोड़ी राहत दी।

आईएमडी ने शनिवार को ट्वीट किया, 'अगले 2 घंटों के दौरान दिल्ली, खेकरा, गुलोठी, बुलंदशहर, बिलारी, मिलक, बागपत, चंदौसी (यूपी) और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी।' बता दें कि शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में उमस की स्थिति रही और अधिकतम तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। नमी का स्तर 88 प्रतिशत से 55 प्रतिशत के बीच रहा। हरियाणा और पंजाब में भी दिल्ली के समान ही मौसम रहा। गुरुग्राम में 34.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

यूपी में भी बरसेंगे बादल

उत्तर प्रदेश में आज भी बारिश का अनुमान है। यूपी में पिछले 24 घंटों में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई जबकि कुछ स्थानों पर गरज के साथ बौछारें पड़ी। मौसम विभाग ने बताया कि देवबंद (सहारनपुर) में पांच सेंटीमीटर, गायघाट (बलिया) और प्रयागराज में चार-चार सेंटीमीटर, सलेमपुर (देवरिया) और मुजफ्फरनगर में तीन-तीन सेंटीमीटर और ललितपुर में दो सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गयी। राज्य में सबसे अधिक तापमान वाराणसी (बीएचयू) वेधशाला में 35.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि सबसे कम तापमान इटावा वेधशाला में 23.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मध्य प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

मध्य प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से जारी मूसलाधार बारिश से थोड़ी राहत मिली है। पिछले एक सप्ताह में ग्वालियर और चंबल क्षेत्रों में बाढ़ के कारण 12 लोगों की मौत हो गयी। हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मध्य प्रदेश के 17 जिलों में 'ऑरेंज और 'येलो अलर्ट के साथ मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की है। आईएमडी ने प्रदेश के पांच जिलों विदिशा, रायसेन, राजगढ़, गुना और अशोकनगर के अलग-अलग स्थानों पर 'ऑरेंज अलर्ट के तहत 64 से 204 मिलीमीटर तक बारिश होने का अनुमान जताया है। इसके अलावा सीहोर, शाजापुर, आगर-मालवा, नीमच, मंदसौर, शिवपुरी, दतिया, सिवनी, सागर, टीकमगढ़, निवाड़ी और श्योपुर के लिए 'यलो अलर्ट जारी किया गया है।

बिहार और उत्तराखंड में बारिश का अनुमान

पश्चिम बंगाल में दामोदर घाटी निगम बांध से पानी छोड़े जाने के कारण कम से कम छह जिले बाढ़ का सामना कर रहे हैं। हुगली जिले के हजारों ग्रामीणों ने राहत शिविरों में पनाह ली है। चक्रवाती प्रवाह के कारण झारखंड और बिहार में भी रविवार को भारी बारिश होने का अनुमान है। आईएमडी ने कहा कि अगले पांच दिनों में उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में कुछ जगहों पर हल्की से भारी वर्षा हो सकती है।

राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात

राजस्थान में झालावाड़ जिले के एक गांव में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश के बाद एक घर की दीवार गिरने से एक किशोर की मौत हो गई। राज्य के हाड़ौती क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश ने सामान्य जनजीवन को प्रभावित किया है। झालावाड़ के खानपुर, सरोला और असनावर इलाके पिछले छह दिनों से बारिश के कारण पहले से ही बाढ़ जैसी स्थिति का सामना कर रहे है, लेकिन शुक्रवार की सुबह दो बांधों से 1.5 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद स्थिति और खराब हो गयी। खानपुर में एक दिन में सबसे ज्यादा 172 मिमी बारिश हुई। मौसम विभाग ने शनिवार को सवाई माधोपुर, धौलपुर, करौली और बारां जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है।