मॉरीशस के अगालेगा द्वीप पर सैन्य ठिकाना बना रहा भारत, रिपोर्ट में दावा - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Wednesday, August 4, 2021

मॉरीशस के अगालेगा द्वीप पर सैन्य ठिकाना बना रहा भारत, रिपोर्ट में दावा

प्रमुख अरब मीडिया संगठन अल जजीरा ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत दक्षिण-पश्चिमी हिंद महासागर में सुदूर मॉरीशस द्वीप अगालेगा पर एक नौसैन्य ठिकाना बना रहा है। अल जजीरा ने अपनी रिपोर्ट में सैटलाइट फोटो, फाइनेंशियल डेटा और इसके द्वारा इकट्ठे किए गए जमीनी साक्ष्य का हवाला देते हुए यह दावा किया।

कतर के अल जजीरा समाचार चैनल ने दावा किया कि जिन सैन्य विशेषज्ञों ने इसकी जांच इकाई द्वारा एकत्र किए गए सबूतों का विश्लेषण किया है, उनका कहना है कि अगालेगा में निर्माणाधीन एक हवाई पट्टी का उपयोग लगभग निश्चित रूप से भारतीय नौसेना द्वारा समुद्री गश्ती मिशन के लिए किया जाएगा।

अगालेगा, लगभग 12 किलोमीटर लंबा और 1.5 किलोमीटर चौड़ा द्वीप है और यह मॉरीशस के मुख्य द्वीप से लगभग 1,100 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां लगभग 300 लोग रहते हैं।

समाचार चैनल ने ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) थिंक-टैंक, नई दिल्ली के एसोसिएट फेलो अभिषेक मिश्रा के हवाले से कहा, 'यह भारत के लिए एक खुफिया प्रतिष्ठान है, जो दक्षिण-पश्चिम हिंद महासागर और मोजाम्बिक चैनल में निगरानी बढ़ाने के लिए हवाई और नौसैनिक उपस्थिति दर्ज कराता है।

अल जजीरा की रिपोर्ट के संबंध में भारतीय नौसेना की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।