अयोध्या पर मेहरबान मोदी सरकार, 84 कोसी परिक्रमा मार्ग अब फोर लेन नेशनल हाइवे बनेगा - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Tuesday, August 3, 2021

अयोध्या पर मेहरबान मोदी सरकार, 84 कोसी परिक्रमा मार्ग अब फोर लेन नेशनल हाइवे बनेगा

यूपी की योगी सरकार के साथ ही केंद्र की मोदी सरकार भी श्रीराम की जन्मभूमि अयोध्या पर मेहरबान है। केंद्र सरकार अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा मार्ग और राम वन गमन मार्ग के निर्माण कार्य को विशेष प्राथमिकता देगी। 84 कोसी परिक्रमा मार्ग जो दो लेन प्रस्तावित था अब उसे चार लेन नेशनल हाइवे बनाया जाएगा। इसके लिए 30 मीटर की जगह 45 मीटर चौड़ाई में भूमि के अधिग्रहण का फैसला लिया गया है। अयोध्या-वाराणसी के मध्य ग्रीन फील्ड हाइवे के निर्माण का डीपीआर भी जल्द तैयार किया जाएगा।

नई दिल्ली परिवहन भवन में केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के मंत्री नितिन गडकरी की अध्यक्षता में अयोध्या के विकास के महत्वपूर्ण बिंदुओं पर बैठक हुई। जिसमें गडकरी ने कहा कि अयोध्या का चहुंमुखी व समग्र विकास किया जाएगा। राम वन गमन मार्ग और 84 कोसी परिक्रमा मार्ग सरकार की प्राथमिकता में है।

उन्होंने राम वन गमन मार्ग का कार्य जल्द शुरू करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। इस बैठक में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बाईपास बनने तथा री-एलाइनमेंट के कारण छूटे हुए पुराने राष्ट्रीय राजमार्गों के वृहद रखरखाव का प्रस्ताव रखा जिसे केंद्रीय मंत्री ने स्वीकृति दे दी। गडकरी ने अयोध्या-वाराणसी के मध्य ग्रीन फील्ड हाइवे के निर्माण का डीपीआर जल्द स्वीकृत कराने के निर्देश एनएचएआई के अधिकारियों को दिए।

अयोध्या के विकास पर अब सात अगस्त को होगी वृहद बैठक

बैठक में यह भी तय किया गया कि आगामी सात अगस्त को अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा मार्ग व अन्य विकास कार्यों पर फिर बैठक होगी। इस बैठक में परिक्रमा मार्ग में पड़ने वाले जिलों बस्ती, बाराबंकी, गोंडा, अयोध्या और अंबेडकर नगर के सांसद और इस मार्ग में पड़ने वाले सभी विधानसभा क्षेत्रों के विधायक भी रहेंगे। बैठक की अध्यक्षता उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य करेंगे। बैठक में अयोध्या के विकास और सड़कों के निर्माण पर चर्चा के साथ ही जनप्रतिनिधियो के सुझाव लिए जाएंगे।

मखौड़ा से परिक्रमा मार्ग की शुरुआत करने की तय हो रही है रूपरेखा

केशव प्रसाद मौर्य ने बताया है कि 84 कोसी परिक्रमा मार्ग पर भगवान राम से जुड़े कई पौराणिक स्थल हैं। अयोध्या से 20 किलोमीटर उत्तर बस्ती जिले के मखौड़ा धाम से परिक्रमा यात्रा शुरू होती है। इसी स्थान से इस नेशनल हाइवे (84 कोसी परिक्रमा मार्ग) की शुरुआत करने की रूपरेखा बन रही है। इस मार्ग पर कई विश्राम स्थल बनाए जाने का प्रयास भी चल रहा है। राम वन गमन मार्ग के दोनों ओर वृहद वृक्षारोपण के साथ-साथ रामायण कालीन कथाओं का चित्रण करने वाली झांकियों का निर्माण कराया जाएगा। बैठक में केंद्रीय राज्यमंत्री जनरल वीके सिंह, सांसद लल्लू सिंह, लोक निर्माण विभाग उ.प्र. सचिव समीर वर्मा तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।