REET 2021 : शिक्षा विक्षाग ने रीट के इन उम्मीदवारों को दी राहत भरी खबर - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Tuesday, August 31, 2021

REET 2021 : शिक्षा विक्षाग ने रीट के इन उम्मीदवारों को दी राहत भरी खबर

REET 2021 : रीट का फॉर्म भरने वाले डीएलएड सेकेंड ईयर के परीक्षार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। राजस्थान शिक्षा विभाग ने कहा है कि डीएलएड सेकेंड ईयर का रिजल्ट रीट ( राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ) के रिजल्ट से पहले जारी करने की पूरी कोशिश की जा रही है। राजस्थान शिक्षा विभाग ने सोमवार को ट्वीट कर कहा, 'कोविड-19 से उत्पन्न विपरीत परिस्थितियों के बावजूद प्रारम्भिक शिक्षा के क्षेत्र में अध्यापक बनने के ख्बाब देख रहे युवाओं के हित को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा रीट परीक्षा के परिणाम से पूर्व डीएलएड द्वितीय वर्ष परीक्षा का परिणाम घोषित करने का प्रयास किया जा रहा है।'

इससे पहले जुलाई माह में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा था कि डीएलएड सेकेंड ईयर की परीक्षाएं राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा ( रीट ) से पहले होगी। इसके अलावा उनका रिजल्ट भी रीट के रिजल्ट से पहले जारी किया जाएगा।

पंजीयक शिक्षा विभागीय परीक्षाएं राजस्थान सरकार, बीकानेर द्वारा डीएलएड सेकेंड ईयर मुख्य परीक्षा 2021 का आयोजन 2 सितंबर से 11 सितंबर 2021 के बीच किया जाएगा।

गौरतलब है कि पिछले कई दिनों से डीएलएड सेकेंड ईयर के छात्र अपना परीक्षा कार्यक्रम घोषित करने की मांग कर रहे थे। इन्हें रीट से बाहर होने का डर सता रहा था। सोमवार को पीटीईटी व आरपीएससी एसाई परीक्षा के चलते डीएलएड फर्स्ट व सेकेंड ईयर का कार्यक्रम संशोधित किया गया।

रीट का आयोजन 26 सितंबर को होगा। राजस्थान रीट के परिणाम के बाद सरकार 31 हजार पदों पर तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती करेगी। इस बार रीट के लिए करीब साढ़े 16 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं। आवेदकों की संख्या और अधिक बढ़ने से मुकाबला और कड़ा हो गया है।