India, shrilanka and china news :- श्रीलंकाई तमिल बहुल इलाके में पकड़ बना रहा चीन, भारत की बढ़ेगी चिंता? - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

Wednesday, December 29, 2021

India, shrilanka and china news :- श्रीलंकाई तमिल बहुल इलाके में पकड़ बना रहा चीन, भारत की बढ़ेगी चिंता?

चीन श्रीलंका में लगातार में अपनी पहुंच बढ़ा रहा है। 15-17 दिसंबर तक श्रीलंका में चीनी राजदूत क्यूई जेनहोंग पहली बार श्रीलंका के उत्तरी क्षेत्र का दौरा किया है। यह तमिल बहुल क्षेत्र है। ऐसे में इसे चीन के Strategic कदम के तौर पर देखा जा रहा है और चीनी राजदूत के इस दौरे पर एक्सपर्ट्स ने चिंता जताई है।

चीनी दूतावास ने राजदूत के इस यात्रा को लेकर कहा है कि यह यात्रा बहुत दिनों से तय था लेकिन कोरोना वायरस महामारी और अन्य कारणों के कारण इसमें देरी रही। राजदूत क्यूई इस दौरे पर ऐतिहासिक जाफना पब्लिक लाइब्रेरी (Historic Jaffna Public Library) पहुंचे और कोरोना से लड़ने के लिए स्थानीय समुदायों के बीच फूड पार्सल दान किए।

श्रीलंकाई तमिलों को अपने पक्ष में कर रहा चीन? (China doing Sri Lankan Tamils ​​in its favor?)

जियोपॉलिटिकल एक्सपर्ट्स का मानना है कि चीनी राजदूत का यह दौरा श्रीलंकाई तमिलों को अपने पक्ष में करने की शुरुआत कही जा सकती है। चीन एक ही वक्त में बहुसंख्यक सिंहली और अल्पसंख्यक तमिलों को एक साथ संतुष्ट करने की कोशिश में जुटा हुआ है। चीन के इस कदम का मकसद तमिल मछुआरों को लक्षित करना है। कुछ सुरक्षा विशेषज्ञों का मानना ​​है कि बीजिंग श्रीलंका को हिंद महासागर में बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव के लिए एक जियोस्ट्रेटजिक हब के रूप में देखता है।

एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं? (What do the experts say?)

श्रीलंकाई अखबारों ने लिखा है कि राजपक्षे शासनकाल में साफ तौर पर चीनी प्रभाव का स्पष्ट विस्तार हुआ है। श्रीलंका में जियोपॉलिटिक्स (geopolitics) और अंतर्राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार असंगा अबेगोनसेकारा (asanga abegonesekara) ने कहा है कि चीन को भारत की सुरक्षा संवेदनशीलता को समझना चाहिए, खासकर भारत की दक्षिणी इलाके में।

पूर्व क्षेत्रीय कमांडर कोस्ट गार्ड रीजन ईस्ट (Former Regional Commander Coast Guard Region East) और मौजूदा वक्त में चेन्नई सेंटर फॉर चाइना स्टडीज के आर एस वासन ने कहा कि चीन अपने फायदे के लिए कोई भी कार्ड खेलेगा। यह साफ है कि चीन हिंद महासागर क्षेत्र में बढ़त चाहता है। यही कारण है कि वह श्रीलंका में अपने हरेक तकनीक का इस्तेमाल करना चाहता है। वासन ने कहा है कि हमें हिंद महासागर क्षेत्र में खेले जा रहे इस युद्ध से सावधान रहना होगा। भारत को श्रीलंका के साथ इसका समाधान करना चाहिए।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345