Omicron Variants :- भारत में कोरोना की तीसरी लहर फरवरी की शुरुआत में पीक पर हो सकती है- स्टडी - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Saturday, December 25, 2021

Omicron Variants :- भारत में कोरोना की तीसरी लहर फरवरी की शुरुआत में पीक पर हो सकती है- स्टडी

यह पूर्वानुमान इस धारणा पर आधारित है कि भारत में कोरोना वायरस के Omicron Variants स्वरूप से प्रभावित अनेक देशों में मामलों में बढ़ोतरी की प्रवृत्ति देखने को मिलेगी।

HIGHLIGHTS
  • शोधकर्ताओं ने US, UK, Germany and Russia जैसे देशों से प्राप्त आंकड़ों का इस्तेमाल किया
  • मामले 15 दिसंबर के करीब बढ़ने शुरू हुए और तीसरी लहर का पीक तीन फरवरी को होगा
नयी दिल्ली: भारत में कोविड-19 महामारी की तीसरी लहर अगले साल तीन फरवरी तक चरम पर हो सकती है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में यह दावा किया। हालांकि, यह पूर्वानुमान इस धारणा पर आधारित है कि भारत में कोरोना वायरस के Omicron Variants से प्रभावित अनेक देशों में मामलों में बढ़ोतरी की प्रवृत्ति देखने को मिलेगी।

21 दिसंबर को medrxiv पर डाले गये अध्ययन की अभी समीक्षा नहीं की गयी है। इसमें तीसरी लहर का पूर्वानुमान लगाने के लिए Gaussian Mixture Model का इस्तेमाल किया गया। शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में US, UK, Germany and Russia जैसे देशों से प्राप्त आंकड़ों का इस्तेमाल किया, जो पहले ही महामारी की तीसरी लहर का सामना कर रहे हैं। वैज्ञानिकों ने इन देशों में मामलों के दैनिक आंकड़ों का इस्तेमाल कर भारत में तीसरी लहर के असर और समय-सीमा का अनुमान व्यक्त किया। अध्ययन में भारत में पहली और दूसरी लहर के आंकड़ों का भी इस्तेमाल किया गया है।

शोधकर्ताओं ने लिखा, ‘‘मामले 15 दिसंबर के करीब बढ़ने शुरू हुए और तीसरी लहर का चरम तीन फरवरी, बृहस्पतिवार को होगा।’’ भारत में शुक्रवार को 24 घंटे की अवधि में कोरोना वायरस के Omicron Variants के 122 मामलों का पता चला, जो अब तक एक दिन में इस स्वरूप के सर्वाधिक मामले हैं। देश में ओमिक्रॉन के अब तक 358 मामले सामने आये हैं।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345