Assembly Elections 2022: 7 चरणों में 5 राज्यों का विधानसभा चुनाव, बेकाबू कोरोना के बीच इसे कराना EC के लिए बड़ी चुनौती - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Monday, January 10, 2022

Assembly Elections 2022: 7 चरणों में 5 राज्यों का विधानसभा चुनाव, बेकाबू कोरोना के बीच इसे कराना EC के लिए बड़ी चुनौती

अधिसूचना जारी होने से लेकर मतगणना के दिन तक चुनाव आयोग के लिए कठिन परीक्षा साबित होने जा रहा है। इसलिए मतदाताओं और मतदान केंद्रों के लिए एक विस्तृत प्रोटोकॉल तैयार किया गया है। चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों- यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की।

HIGHLIGHTS
  • पांच राज्यों- यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव को लेकर तारीख का ऐलान
  • सभी चुनाव संबंधी कर्मी को वैक्सीन की दोनों डोज अनिवार्य
  • 15 जनवरी तक सभी जनसभाओं पर पूरी तरह से रोक, सिर्फ वर्चुअल की इजाजत
Assembly Elections 2022: पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर तारीख का ऐलान हो चुका है। इस बार 7 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। लेकिन, कोरोना महामारी के बीच इन राज्यों में चुनाव कराना निर्वाचन आयोग के लिए बड़ी चुनौती है। भले ही शनिवार को पूरी सूचना साझा करते हुए आयोग ने कहा कि कोरोना को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है। लेकिन, जिस तरह से कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 5 राज्यों में चुनाव कराए जाने के साथ हालात बिगड़े थे। कोरोना बेकाबू हो गया था। वैसे में ये चिंता की बात है।

दरअसल, अधिसूचना जारी होने से लेकर मतगणना के दिन तक चुनाव आयोग के लिए कठिन परीक्षा साबित होने जा रहा है। इसलिए मतदाताओं और मतदान केंद्रों के लिए एक विस्तृत प्रोटोकॉल तैयार किया गया है। चुनाव आयोग ने शनिवार को पांच राज्यों- यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा के लिए चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की।

चुनाव संबंधी गतिविधियों के दौरान face mask से शुरुआत करते हुए और सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखते हुए आयोग ने अपने सभी मतदान कर्मियों/सुरक्षा कर्मियों/ मतगणना कर्मचारियों को चुनाव संबंधी गतिविधियों में तैनात/संलग्न होने से पहले दोगुना टीकाकरण करने के लिए कहा है।

मतदान अभिकर्ता/मतगणना अभिकर्ता आदि को पूर्ण टीकाकरण के बिना मतगणना हॉल/मतदान केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी और जिन्होंने टीके नहीं लगवाए हैं, उन्हें 48 घंटे के भीतर कराए RT-PCR Test की रिपोर्ट पेश करनी होगी। ऐसे हॉल/कमरे/परिसर के सभी प्रवेश बिंदुओं पर सभी व्यक्तियों की थर्मल स्कैनिंग और सभी प्रवेश बिंदुओं पर sanitizer का प्रावधान होगा।

चुनाव आयोग ने कहा कि राज्य स्तर, जिला स्तर और विधानसभा क्षेत्र स्तर के लिए एक nodal health officer को पूरी चुनावी प्रक्रिया के दौरान कोविड से संबंधित व्यवस्थाओं और निवारक उपायों की निगरानी के लिए नामित किया जाएगा।

अन्य प्रोटोकॉल में EVM/VVPAT को संभालने वाले अधिकारियों के लिए दस्ताने और चुनाव सामग्री किट तैयार करना और सभी सुरक्षा, स्वच्छता और सामाजिक दूर करने के उपायों का पालन करते हुए एक विशाल और पर्याप्त रूप से बड़े हॉल में वितरित करना शामिल है। मतदान अधिकारी के लिए किट में जरूरत पड़ने पर PPE, mask, sanitizer, face shield and gloves शामिल होंगे। चुनाव आयोग ने covid protocol का पालन किए जाने की अपेक्षा रखते हुए मतदान की व्यवस्था करने के आदेश जारी किए हैं।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345