Politics news from India uttar pradesh :- अयोध्या से चुनाव लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ? यूपी के लिए कल आ सकती है BJP की पहली लिस्ट - Bharat news, bharat rajniti news, uttar pradesh news, India news in hindi, today varanasi newsIndia News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

गुरुवार, 13 जनवरी 2022

Politics news from India uttar pradesh :- अयोध्या से चुनाव लड़ेंगे योगी आदित्यनाथ? यूपी के लिए कल आ सकती है BJP की पहली लिस्ट

दो दिन से दिल्ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो रही हैं और खबर ये है कि कल शाम तक बीजेपी के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आ जाएगी। बीजेपी ने 300 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की स्क्रूटनी कर ली है।

Politics news from India uttar pradesh HIGHLIGHTS
  • यूपी के लिए कल आ सकती है बीजेपी की पहली लिस्ट
  • उम्मीदवार तय करने के लिए आज भी बैठक हुई
  • लगातार दूसरे दिन उम्मीदवारों के नाम पर मंथन हुआ
नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में हर कोई दांव आजमाना चाहता हैं। भारतीय जनता पार्टी (BJP) बीजेपी के खिलाफ जितनी भी पार्टियां हैं सबकी कोशिश एक ही है यूपी में मोदी को घेरा जाए, बीजेपी को हराया जाए। दो दिन से दिल्ली में बीजेपी केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हो रही हैं और खबर ये है कि कल शाम तक बीजेपी के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आ जाएगी। बीजेपी ने 300 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों की स्क्रूटनी कर ली है और उम्मीद ये है कि कल दिल्ली में होने वाली बीजेपी की सेट्रल इलेक्शन कमेटी की मीटिंग में इनमें से 175 सीटों पर उम्मीदवारों के नामों को हरी झंडी मिल जाएगी।

यूपी में कितने BJP विधायकों के टिकट कटेंगे? (How many BJP MLAs' tickets will be cut in UP?)

सेंट्रल इलेक्शन कमेटी (central election committee) की मीटिंग के बाद बीजेपी के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आएगी। बीजेपी अपने सिटिंग विधायकों (sitting legislators) के ज्यादा टिकट काटने के मूड में नहीं हैं लेकिन पिछले चुनाव में बीजेपी जिन 90 सीटों पर हारी थी उनमें से आधी सीटों पर उम्मीदवार बदल सकती हैं। ये भी पता लगा है कि कुछ मंत्रियों की सीट भी बदली जा सकती है।

पहली लिस्ट में होगा योगी आदित्यनाथ का नाम! (Yogi Adityanath's name will be in the first list!)

दावा तो ये भी किया जा रहा है कि कल जो लिस्ट आएगी उसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम भी होगा और इस बात की संभावना है कि योगी अयोध्या से चुनाव लडें। आज इस मुद्दे पर विचार किया गया। पार्टी नेताओं की राय है कि अयोध्या हिंदुत्व और विकास दोनों का मॉडल है इसलिए योगी को वहां से चुनाव लड़ाना चाहिए इससे पूरे अवध क्षेत्र में एक संदेश भी जाएगा। इस बात की पूरी संभावना है कि पहली लिस्ट में योगी आदित्यनाथ का नाम भी होगा। आज की मीटिंग में गृह मंत्री अमित शाह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम केशव मौर्य और दिनेश शर्मा, यूपी बीजेपी अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, बीजेपी के संगठन महासचिव बीएल संतोष मौजूद रहे। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और यूपी बीजेपी प्रभारी राधा मोहन मीटिंग में वर्चुअली शामिल हुए।

विधानसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक हैं योगी (Yogi is keen to contest assembly elections)

बता दें कि उत्तर प्रदेश में इस बार सात चरणों में चुनाव होगा और इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी। आदित्यनाथ वर्तमान में विधानपरिषद के सदस्य हैं। उन्होंने हाल में कहा था कि वह विधानसभा चुनाव लड़ने को इच्छुक हैं लेकिन इसके बारे में कोई भी अंतिम फैसला पार्टी का शीर्ष नेतृत्व करेगा। सूत्रों ने बताया कि पार्टी के भीतर योगी आदित्यनाथ को अयोध्या सीट से चुनाव लड़ाने को लेकर चर्चा हुई है लेकिन इसके बारे में अंतिम फैसला पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) में लिया जाएगा।

ज्ञात हो कि सीईसी उम्मीदवारों के नामों को अंतिम रूप देती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस समिति के सदस्य हैं। सूत्रों के मुताबिक पहले व दूसरे चरण के मद्देनजर उम्मीदवारों के नाम तय करने के लिए शीघ्र ही सीईसी की बैठक होगी। दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा। भाजपा का शीर्ष नेतृत्व यदि योगी आदित्यनाथ को चुनाव लड़ाने का फैसला करता है तो अयोध्या के अलावा मथुरा और गोरखपुर दो ऐसी सीटें हैं जहां से मुख्यमंत्री को चुनाव मैदान में उतारा जा सकता है।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345