Jharkhand News: 10 आसान points में समझें IAS Pooja Singhal giraphtaaree क्यों हुई - Bharat news, bharat rajniti news, uttar pradesh news, India news in hindi, today varanasi newsIndia News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

गुरुवार, 12 मई 2022

Jharkhand News: 10 आसान points में समझें IAS Pooja Singhal giraphtaaree क्यों हुई

Jharkhand News भ्रष्‍टाचार के संगीन आरोपों में घिरीं झारखंड की IAS officer Pooja Singhal को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार कर लिया है। पूजा को कोर्ट में पेश किया गया है। ईडी ने बुधवार को दो दिनों की कड़ी पूछताछ के बाद पूजा सिंघल के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की।

Jharkhand News, IAS Pooja Singhal Arrested भ्रष्‍टाचार के संगीन आरोपों में घिरीं झारखंड की आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल को प्रवर्तन निदेशालय ने आज गिरफ्तार कर लिया है। दो दिनों की कड़ी पूछताछ के बाद ईडी ने बुधवार को पूजा सिंघल के खिलाफ मनरेगा घोटाले के मामले में कड़ी कार्रवाई की। ईडी टीम ने गिरफ्तार आइएएस पूजा सिंघल को जज के आवासीय कोर्ट में पेश किया। जहां ईडी को पूजा सिंघल की पांच दिन की रिमांड मिली है। जबकि ईडी की ओर से सात दिन की रिमांड मांगी गई थी। कल से ईडी पूजा सिंघल को रिमांड पर लेकर फिर से पूछताछ करेगी।

इससे पहले ईडी ने उनपर भ्रष्‍टाचार के कई गंभीर मामलों में लगातार दो दिनों तक कड़ी पूछताछ की। इधर भाजपा सांसद निशिकांत दूबे ने एक टीवी चैनल से बातचीत में कहा है कि झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन की करीबी आइएएस पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के बाद अब ईडी की जांच हेमंत सोरेन तक पहुंचेगी। इस मामले में जल्‍द की और बड़े खुलासे होंगे। राज्‍य सरकार ने पूजा सिंघल की गिरफ्तारी की पुष्टि के बाद उन्‍हें सस्‍पेंड कर दिया है। कार्मिक विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

आइएएस पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के बाद भाजपा सांसद ने ट्विटर पर लिखा- काले धन की मैया पूजा सिंघल IAS को ED ने आज रांची में गिरफ्तार कर लिया है। झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इन्हें माइनिंग व उद्योग विभाग लूटने के लिए दिया था। सूचना अनुसार पूजा सिंघल ने ईडी की पूछताछ में पैसे के खेल में राजनेता की भूमिका का भी खुलासा किया है।

बहरहाल पूजा सिंघल की गिरफ्तारी के बाद अब झारखंड में सियासी तपिश बढ़ गई है। झामुमो और भाजपा आमने-सामने है। इस बीच हेमंत सोरेन ने कहा है कि पूजा सिंघल को मनरेगा घोटाले के मामले में क्‍लीन चिट देने वालों पर कड़ी कार्रवाई होगी। भाजपा को निशाने पर लेते हुए हेमंत ने कहा कि बीजेपी का हाल चोर मचाए शोर जैसा है। पूर्व मुख्‍यमंत्री रघुवर दास के कार्यकाल में पूजा सिंघल को आखिर किस आधार पर छोड़ा गया? उन पर कार्रवाई क्‍यों नहीं हुई।


IAS Pooja Singhal arreste करने के बाद ईडी ने कोर्ट में पेश किया।

भ्रष्‍टाचार के मामले में झारखंड की आइएएस पूजा सिंघल गिरफ्तारप्रवर्तन निदेशालय ने दो दिनों की लंबी पूछताछ के बाद झारखंड की आइएएस पूजा सिंघल को गिरफ्तार कर लिया है। पूजा सिंघल को मेडिकल जांच के बाद ईडी की विशेष अदालत में प्रस्तुत किया जाएगा, जहां ईडी के अधिकारी उन्हें रिमांड पर लेने के लिए कोर्ट से आग्रह करेंगे।

पूजा सिंघल के पति अभिषेक झा की भी गिरफ्तारी जल्द होने की संभावना है। उनसे ईडी की पूछताछ आज तीसरे दिन भी जारी है। रांची में उनका पल्‍स हॉस्पिटल ईडी के निशाने पर है। जहां से करोड़ों रुपये निवेश के दस्‍तावेज ईडी के हाथ लगे हैं।

झारखंड की खान सह उद्योग सचिव पूजा सिंघल को गिरफ्तार करने की ईडी ने अधिकारिक पुष्टि कर दी है। प्रवर्तन निदेशालय अब पूजा को कोर्ट में पेश कर आगे की पूछताछ के लिए अदालत से रिमांड की मांग कर सकता है। पूजा सिंघल को स्‍वास्‍थ्‍य जांच के लिए अस्‍पताल ले जाया गया है।

ईडी ने पूजा सिंघल की गिरफ्तारी मनरेगा घोटाले में संलिप्तता सहित भ्रष्टाचार से संबंधित अन्य मामलों में मनी लांड्रिंग के तहत की है। ईडी को झारखंड हाई कोर्ट ने जांच का आदेश दिया था।

इससे पहले देशभर के 5 राज्‍यों में आइएएस पूजा सिंघल के 25 ठिकानों पर ईडी ने एकसाथ छापेमारी की थी। करीब 20 करोड़ कैश बरामद होने के साथ यहां से 150 करोड़ रुपये की अवैध संपत्ति का पता चला था। इसके अलावा ईडी के हाथ एक गोपनीय डायरी भी लगी है। जिसमें कई रसूखदारों के नाम और नंबर दर्ज हैं। जिसकी जांच चल रही है।

पूजा सिंघल प्रकरण में गत सात मई को पूजा सिंघल के चार्टर्ड अकाउंटेंट सुमन सिंह की गिरफ्तारी हुई थी, जिसे ईडी ने आठ मई से पांच दिनों के रिमांड पर लिया था। सुमन सिंह अभी ईडी के रिमांड पर है। उसके घर से खूंटी के बहुचर्चित 18.06 करोड़ रुपये के मनरेगा घोटाले में मनी लांड्रिंग के तहत जांच कर रही ईडी की टीम को आइएएस अधिकारी पूजा सिंघल के पूरे कार्यकाल के दौरान करोड़ों रुपये की हेराफेरी के मामले की जानकारी मिली थी।

छानबीन में इस बात की भी पुष्टि हो चुकी है कि पूजा सिंघल ने विभिन्न जिलों में उपायुक्त रहते हुए 1.43 करोड़ रुपये अपने व अपने पति के खाते में मंगवाया था। पूजा सिंघल ने अपने निजी खाते से अपने Chartered accountant सुमन सिंह के खाते में 16.57 लाख रुपये ट्रांसफर किया था।

Chartered accountant सुमन सिंह के यहां छह मई को ईडी ने छापेमारी के वक्त 19.31 करोड़ रुपये नकदी बरामद किया था, तब नोट गिनने की तीन मशीनें ईडी को मंगानी पड़ी थी।

पूजा सिंघल पर अपने काले धन को शेल कंपनियों के माध्यम से खपाने का आरोप है। ईडी को ऐसे 20 से अधिक शेल कंपनियों के बारे में भी जानकारी मिली है, जिसकी प्रारंभिक छानबीन में कई करोड़ रुपये की हेराफरी की पुष्टि हुई है।

#ranchi-politics #news #state #Jharkhand IAS Pooja Singhal #IAS Pooja Singhal Jharkhand #Pooja Singhal IAS Jharkhand #IAS Pooja Singhal #Pooja Singhal IAS #Pooja Singhal #Jharkhand Politics #HPCommonManIssues #HPJagranSpecial #पूजा सिंघल #पूजा सिंघल आइएएस #पूजा सिंघल झारखंड #हेमंत सोरेन #झारखंड सरकार #पूजा सिंघल लेटेस्‍ट न्‍यूज #Jharkhand Top #News #National News #Jharkhand news

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345