केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक सहित कई राज्य बाढ़ से हाहाकार, तीन दिनों में 93 की मौत - Bharat news, bharat rajniti news, uttar pradesh news, India news in hindi, today varanasi newsIndia News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

अन्य विधानसभा क्षेत्र

बेहट नकुड़ सहारनपुर नगर सहारनपुर देवबंद रामपुर मनिहारन गंगोह कैराना थानाभवन शामली बुढ़ाना चरथावल पुरकाजी मुजफ्फरनगर खतौली मीरापुर नजीबाबाद नगीना बढ़ापुर धामपुर नहटौर बिजनौर चांदपुर नूरपुर कांठ ठाकुरद्वारा मुरादाबाद ग्रामीण कुंदरकी मुरादाबाद नगर बिलारी चंदौसी असमोली संभल स्वार चमरौआ बिलासपुर रामपुर मिलक धनौरा नौगावां सादात

शनिवार, 10 अगस्त 2019

केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक सहित कई राज्य बाढ़ से हाहाकार, तीन दिनों में 93 की मौत

केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक सहित कई राज्य बाढ़ से हाहाकार, तीन दिनों में 93 की मौत

kerala, Karnataka and Maharashtra floods, toll rises to 86

खास बातें

  • कोच्चि हवाईअड्डा रविवार तक बंद
  • 83 एनडीआरएफ टीमें चार राज्यों के लिए रवाना
  • राहुल ने पीएम से मांगी मदद
  • छह राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट
  • सेल्फी लेकर घिरे महाराष्ट्र के मंत्री
  • पवार की अपील पर कुछ घंटे में जुटे एक करोड़ रुपये
महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक समेत दक्षिण के कई हिस्सों में बारिश और बाढ़ से बुरा हाल है। बीते तीन दिनों से हो रही बारिश से इन राज्यों में अब तक 93 लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग लापता हैं। केरल में सबसे अधिक 42 लोगों की मौत हुई है।
एनडीआरएफ की टीमें लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा रही हैं। सेना, नौसेना, वायुसेना और तट रक्षकों की 173 टीमें भी बचाव और राहत कार्य में जुटी हैं। महाराष्ट्र में सबसे बुरा हाल सांगली और कोल्हापुर जिले में है। नौसेना की 12 टीमें बृहस्पतिवार रात सांगली पहुंचीं। यह टीमें शुक्रवार से राहत कार्य में जुट गईं।

महाराष्ट्र के पांच पश्चिमी जिलों में बाढ़ में फंसे करीब 2.85 लाख लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है। संभागीय आयुक्त डॉ. दीपक म्हैसेकर ने बताया कि राज्य सरकार ने 76 करोड़ रुपये बाढ़ पीड़ितों में बांटने के लिए दिए हैं। शहरों में हर पीड़ित परिवार को 15 हजार और गांवों में दस हजार रुपये दिए जाएंगे।

कर्नाटक के 15 जिलों में भारी बारिश में फंसे 80 हजार लोगों को बचाया गया है। तमिलनाडु के नीलगिरी जिले के एवलांचि में बृहस्पतिवार को 911 मिमी बारिश हुई। इसके चलते कई जगहों पर भूस्खलन हुआ। राज्य सरकार ने 100 करोड़ रुपये की राहत राशि जारी कर दी है। केरल के पलक्कड़ प्रभाग में भारी बारिश के चलते दक्षिण रेलवे ने दो रूटों की 20 ट्रेनें रद्द कर दी हैं।

कहां कितनी मौत

केरल    42
महाराष्ट्र  27
कर्नाटक 12
तमिलनाडु  05

केरल में भारी बारिश से 42 लोगों की मौत


केरल में मूसलाधार बारिश का कहर अब भी जारी है और बाढ़, भूस्खलन तथा बारिश संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। वहीं, एक लाख से अधिक लोगों ने राहत शिविरों में पनाह ली है। अधिकारियों ने सुबह सात बजे मिली रिपोर्ट के हवाले से बताया कि आठ अगस्त से अभी तक बारिश संबंधी घटनाओं में कोझिकोड और मलप्पुरम में जिले में 20 और वायनाड में नौ लोगों की जान गई है।

उन्होंने बताया कि राज्य के 988 राहत शिविरों में 1,07,699 लोगों को सुरक्षित पहुंचाया गया। वायनाड से सबसे अधिक 24,990 लोगों ने इन शिविरों में पनाह ली है।

राहुल ने पीएम से मांगी मदद

केरल के आठ जिले बाढ़ की चपेट में हैं। मल्लपुरम और वायनाड में हालत सबसे ज्यादा खराब हैं। यहां शुक्रवार को 25 जगहों पर भूस्खलन हुआ जिसमें दो जगह 40 लोगों के दबे होने की आशंका है। वायनाड में छह लोगों की मौत हुई।

इन इलाकों से 64 हजार लोगों को सुरक्षित निकाला गया है। वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शुक्रवार को केरल में बाढ़ के हालात पर चर्चा की और राज्य को संकट के इस दौर से निपटने में केंद्र सरकार से मदद मांगी है।

राहुल गांधी ने अपनी पार्टी के कार्यकर्ताओं से भी बाढ़ ग्रस्त इलाकों में राहत कार्य में मदद करने की अपील की है। राहुल गांधी ने अपने वायनाड सांसद वाले ट्विटर हैंडल पर कहा, केंद्र सरकार ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है।

कोच्चि हवाईअड्डा रविवार तक बंद

कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे पर पानी भरने से उड़ानों का संचालन रविवार दोपहर 3 बजे तक के लिए बंद कर दिया गया। इस बीच नौसेना ने राज्य सरकार की मांग पर अपना हवाई अड्डा गरुड़ नागरिक उड़ानों के लिए खोल दिया है। वहीं, यूएई से ईद के मौके पर केरल अपने घर आने वाले हजारों भारतीयों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं।

83 एनडीआरएफ टीमें चार राज्यों के लिए रवाना

दक्षिण के चार राज्याें में बारिश और बाढ़ के हालात देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने एनडीआरएफ की 83 टीमें रवाना की हैं। गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने कहा, गृह मंत्री अमित शाह हालातों पर नजर रख रहे हैं और संबंधित विभागों को निर्देशित कर रहे हैं।

छह राज्यों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने शुक्रवार को छह राज्यों के लिए मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया है। इनमें केरल, महाराष्ट्र, गोवा, मध्यप्रदेश, कर्नाटक और राजस्थान शामिल हैं। 

सेल्फी लेकर घिरे महाराष्ट्र के मंत्री

महाराष्ट्र के जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन के दो वीडियो सामने आए जिनमें वह कोल्हापुर में बाढ़ ग्रस्त इलाके में दौरा करते वक्त मुस्कुरा रहे हैं और हाथ हिलाते हुए दिख रहे हैं। इस पर निशाना साधते हुए विपक्षी दल एनसीपी के धनंजय मुंडे ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री देवेंद्र फडण्वीस से सवाल किया कि क्या मंत्री पर्यटन दौरे पर थे। धनंजय ने महाजन के इस्तीफे की मांग की।

केंद्र ने दिया मदद का भरोसा : येदियुरप्पा

कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र को बाढ़ के हालात से अवगत करा दिया गया है। येदियुरप्पा ने सभी मृतकों के परिजनों को पांच पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है। वहीं पूर्व सीएम और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने घोषणा की है कि उनकी पार्टी के सभी विधायक अपना एक माह के वेतन बाढ़ पीड़ितों के लिए दान करेंगे। जेडीएस प्रमुख एचडी देवेगौड़ा और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दिनेश गुंडू राव ने प्रधानमंत्री से कर्नाटक बाढ़ को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने और पांच हजार करोड़ की विशेष अनुदान देने की मांग की।

पवार की अपील पर कुछ घंटे में जुटे एक करोड़ रुपये

एनसीपी प्रमुख शरद पवार की अपील पर उनके गृह जिले बारामती में बाढ़ राहत फंड के लिए शुक्रवार को कुछ घंटों में ही एक करोड़ रुपये जमा हो गए। पवार ने शुक्रवार सुबह कोल्हापुर, सांगली और सतारा जिलों में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए लोगों से मदद का आह्वान किया था।

सांगली में गुस्से का शिकार हुए मंत्री

बाढ़ ग्रस्त सांगली का दौरा करने गए जल संसाधन मंत्री गिरीश महाजन को बाढ़ पीड़ितों के गुस्से शिकार होना पड़ा। पीड़ितों ने आरोप लगाया कि सरकार ने उनकी मदद के लिए उपयुक्त कदम उठाने में देरी की। राहत टीमें उन तक नहीं पहुंच पा रहीं हैं, जरूरत की चीजें भी मुहैया नहीं कराई गईं।

गढ़वाल के दो जिलों में बादल फटने से 4 की मौत

टिहरी और चमोली जिले में बादल फटने से दो महिलाओं और दो बच्चों की मौत हो गई। टिहरी जिले के भिलंगना ब्लॉक की नैलचामी पट्टी के थार्ती गांव में बृहस्पतिवार देर रात करीब डेढ़ बजे बादल फटने से एक मकान मलबे में समा गया। दूसरी घटना चमोली जिले के देवाल क्षेत्र के फल्दिया गांव में घटी। यहां बरसाती मलबे में दबने से मां-बेटी की मौत हो गई। गांव में कुल 11 मकान मलबे के सैलाब में समा गए। यमनोत्री-गंगोत्री हाईवे समेत राज्य की कई संपर्क मार्ग बंद हो गए। 

हिमाचल के कुल्लू में बादल फटा 150 सड़कें बंद

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में मणिकर्ण घाटी के कटागला में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। लोग घर छोड़कर भाग गए। भारी बारिश के कारण चंडीगढ़-मनाली और हिंदुस्तान-तिब्बत एनएच ठप हो गया। कुल्लू में सभी उड़ानें रद्द रहीं। वहीं शिमला समेत प्रदेश में भूस्खलन से करीब 150 सड़कें बंद हो गईं।

Loan calculator for Instant Online Loan, Home Loan, Personal Loan, Credit Card Loan, Education loan

Loan Calculator

Amount
Interest Rate
Tenure (in months)

Loan EMI

123

Total Interest Payable

1234

Total Amount

12345