तीन भारतीय महिला उद्यमियों को एयरस्वी फेलोशिप, करेंगी अमेरिका का दौरा - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Tuesday, September 24, 2019

तीन भारतीय महिला उद्यमियों को एयरस्वी फेलोशिप, करेंगी अमेरिका का दौरा

तीन भारतीय महिला उद्यमियों को एयरस्वी फेलोशिप, करेंगी अमेरिका का दौरा

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर : bharat rajneeti
तीन भारतीय महिला उद्यमियों को सोमवार को एयरस्वी फेलोशिप कार्यक्रम के लिए चुना गया है। इन्हें इसके तहत अमेरिका की यात्रा करने और वैश्विक स्तर पर कामयाब कंपनियों के साथ काम कर अनुभव हासिल करने का अवसर मिलेगा। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उद्यमिता के माध्यम से महिलाओं की आर्थिक सशक्तीकरण पर अखिल भारतीय रोड शो (एयरस्वी) एक टीआईई ग्लोबल मार्की प्रोग्राम है। इसे भारत स्थित अमेरिकी दूतावास का समर्थन हासिल है। इसका मकसद न केवल आर्थिक रूप से महिलाओं को सशक्त बनाना है बल्कि लैंगिक समानता को भी बढ़ावा देना और उनके आत्मविश्वास को बढ़ाना है। एयरस्वी टीम ने पिछले साल जिस फेलोशिप का एलान किया था, उसकी विजेता जेबा सारंग (29), श्रद्धा सिन्हा खरे (40) और तारकेश्वरी पलानीसामी (39) हैं। पूरी तरह से वित्तपोषित फेलोशिप के विजेताओं की घोषणा सोमवार को यहां तीन दिवसीय ‘महिला उद्यमी कॉन्क्लेव 3.0’ के उद्घाटन सत्र में की गई।

परियोजना एयरस्वी की चेयरपर्सन सीमा चतुर्वेदी ने कहा कि इन तीन उद्यमियों को 30 शार्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों के दल से चुना गया है। इन 30 उम्मीदवारों को कार्यक्रम की शुरुआत के बाद से 20 राज्यों के 90 से अधिक शहरों के 575 उद्यमियों के एक बैच से चुनी गई थीं। उन्होंने बताया कि ये नवंबर में अमेरिका जाएंगी और उनके फेलोशिप की अवधि 10 दिन की होगी। इन्हें वैश्विक स्तर पर कामयाब कंपनी के एक शीर्ष अधिकारी के साथ काम करने का अवसर मिलेगा। ये तीनों अमेरिका के अलग-अलग शहरों में जाएंगी।