अच्छी खबर : 30 रुपये प्रति किलो से कम में मिल सकता है प्याज, केंद्र को लिखा गया पत्र - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Friday, October 4, 2019

अच्छी खबर : 30 रुपये प्रति किलो से कम में मिल सकता है प्याज, केंद्र को लिखा गया पत्र

अच्छी खबर : 30 रुपये प्रति किलो से कम में मिल सकता है प्याज, केंद्र को लिखा गया पत्र

प्याज
प्याज - फोटो : अमर उजाला
प्रदेश में सस्ती प्याज उपलब्ध कराने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक सहकारी विपणन संघ (हाफेड) ने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है। पत्र में राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ (नैफेड) के स्टोर से यूपी के 10 बड़े शहरों को प्याज उपलब्ध कराने को कहा गया है। इसके निर्देश शासन स्तर पर हाफेड को दिए गए हैं। हाफेड की निदेशक संदीप कौर ने बताया कि फिलहाल मंडी से खरीद कर थोक के रेट में सरकार की ओर से खोले गए 70 विक्रय केंद्रों पर प्याज उपलब्ध कराई जा रही है। यह प्याज 39 से 40 रुपये में ग्राहकों को दी जा रही है। प्याज का दाम और नीचे लाने के लिए केंद्र को पत्र लिखकर नैफेड से प्याज उपलब्ध कराने की मांग की गई है। 

नैफेड का स्टोर नासिक में है, जहां से यूपी के 10 बड़े शहरों को प्याज उपलब्ध कराई जाएगी। इन 10 जिलों से बाकी जिलों को नफेड की प्याज उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि इसकी प्रक्रिया चल रही है। केंद्र से अनुमति मिलने के बाद यहां से नैफेड को डिमांड भेजी जाएगी और फिर नासिक से प्याज इन शहरों के लिए रवाना हो जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द यह प्याज यूपी में उपलब्ध हो।

वहीं खाद्य एवं रसद विभाग के अधिकारियों का कहना है कि नासिक से प्याज मिलने पर यह प्रदेश में 25 से 30 रुपये में उपलब्ध हो जाएगी। इसका फायदा प्याज के बढ़ते दाम पर नियंत्रण करने में मिलेगा। फिलहाल यूपी में 70 प्याज विक्रय केंद्र खोले गए हैं। इसके अलावा 200 मंडियों पर भी सस्ती प्याज उपलब्ध है।