महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव : पाटिल का तंज, चुनाव में हार के बाद पवार को लेना पड़ेगा संन्यास - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Thursday, October 10, 2019

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव : पाटिल का तंज, चुनाव में हार के बाद पवार को लेना पड़ेगा संन्यास

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव : पाटिल का तंज, चुनाव में हार के बाद पवार को लेना पड़ेगा संन्यास

चंद्रकांत पाटिल (फाइल फोटो)
चंद्रकांत पाटिल (फाइल फोटो) - फोटो : bharat rajneeti

खास बातें

  • महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष बोले, पवार के पास कोई विकल्प नहीं बचेगा  
  • पवार ने कहा, मैं अभी जवान हूं, हराने के बाद ही आराम करूंगा
  • भाजपा-शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी साथ मिलकर लड़ रहे हैं चुनाव
  • एनसीपी नेता अजित पवार ने पाटिल को ‘चंपा’ कहकर खिल्ली उड़ाई
  • एनसीपी और कांग्रेस के विलय की खबर मजह अफवाह : अजित पवार
महाराष्ट्र भाजपा अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने बुधवार को एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) प्रमुख शरद पवार पर हमला तेज करते हुए कहा कि आगामी चुनाव में उन्हें ऐसी मात देंगे कि पवार को संन्यास लेना पड़ेगा। पाटिल ने कहा कि नतीजों के साथ ही पवार का राजनीतिक और सामाजिक पद खत्म हो जाएगा। कोल्हापुर जिले की राधानगरी तहसील में शिवसेना उम्मीदवार प्रकाश अबितकर के लिए चुनाव प्रचार करते हुए पाटिल ने एनसीपी पर जमकर हमला बोला। पाटिल ने कहा, हम इतने बड़े अंतर से जीतकर आएंगे कि इसके बाद एनसीपी प्रमुख के लिए संन्यास के अलावा और कोई विकल्प ही नहीं बचेगा। 

इससे पहले कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे ने मंगलवार को कहा था कि कांग्रेस और एनसीपी मिलकर चुनाव लड़ेंगी। पवार ने 1999 में सोनिया से मतभेद के बाद कांग्रेस छोड़कर एनसीपी का गठन किया था। इस विधानसभा चुनाव से पहले एनसीपी पर कई संकटों के बावजूद शरद पवार चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक रहे हैं। 

पवार अपने भाषणों में भाजपा पर जमकर निशाना साध रहे हैं। गौरतलब है कि पवार और उनके भतीजे व पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के खिलाफ महाराष्ट्र राज्य सहकारी बैंक घोटाले में ईडी ने मामला दर्ज किया है। 288 सीट वाली विधानसभा में मुख्य मुकाबला भाजपा-शिवसेना गठबंधन और विपक्ष के कांग्रेस और एनसीपी के साथ है।

इनके पास मेरे खिलाफ अपना उम्मीदवार तक नहीं : पाटिल

चंद्रकांत पाटिल अपना पहला विधानसभा चुनाव पुणे की कोथरुड सीट से लड़ने वाले हैं। इनके खिलाफ एनसीपी समर्थित मनसे उम्मीदवार किशोर शिंदे चुनाव मैदान में हैं। पाटिल ने तंज कसते हुए कहा कि कांग्रेस एनसीपी के पास उनके खिलाफ खड़ा करने के लिए अपना उम्मीदवार भी नहीं है। इन्हें मनसे उम्मीदवार को उतारना पड़ रहा है। पाटिल ने इस सीट पर आसानी से जीतने का दावा किया।
अजित पवार ने पाटिल को ‘चंपा’ कहकर खिल्ली उड़ाई
चुनाव में भाषणों की धार तेज होने लगी है। बुधवार को एनसीपी नेता अजित पवार ने चंद्रकांत पाटिल को ‘चंपा’ नाम देते हुए खिल्ली उड़ाई। पिंपरी-चिंचवड में पत्रकार वार्ता में उन्होंने कहा कि उस चंपा को पवारों के अलावा कोई दिखाई नहीं देता।

पिछले दिनों पाटिल ने कहा था कि पवार परिवार के युवा आने वाले समय में भाजपा में आ सकते हैं। हम उनका स्वागत करेंगे। इस पर अजित पवार ने कहा कि पवारों के अलावा ‘चंपा’ को कोई नहीं दिखता है। पवार के यह कहते ही लोग हंस पड़े। 

उन्होंने कहा कि जैसे अजित पावर का शार्ट ‘अप’ होता है वैसे ही चंद्रकांत पाटिल का शार्ट ‘चंपा’ होता है। पवार ने कहा कि पाटिल की इन बातों का कोई अर्थ नहीं है, जब वे कहते हैं कि शरद पवार को अब राजनीति से संन्यास ले लेना चाहिए। लेकिन वे देखें कि 55 विधायकों में से 50 के पार्टी से निकल जाने पर भी पवार कैसे आक्रामक भूमिका में हैं।

भाजपा-शिवसेना को हराने के बाद ही करूंगा आराम : शरद पवार

एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि वह अभी भी जवान हैं, और जबतक भाजपा-शिव सेना का गठबंधन राज्य की सत्ता से हट नहीं जाता तबतक वह आराम से नहीं बैठेंगे। पवार महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अकोला के बालापुर में एक रैली को संबोधित कर रहे थे।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में एनसीपी के स्टार प्रचारक शरद पवार दिसंबर में उन्नहतर साल के हो जाएंगे। रैली में पवार के संबोधन से पहले एक पार्टी नेता ने कहा कि एनसीपी प्रमुख इस उम्र में भी पूरे राज्य में प्रचार कर रहे हैं। 

पवार ने अपने संबोधन में कहा, ‘किसी ने कहा कि मैं इस उम्र में भी प्रचार कर रहा हूं। मैं आपकी पार्टी का अध्यक्ष हूं। ऐसा दोबारा न कहें। क्या मैं बूढ़ा हो गया हूं?’ तभी किसी ने भीड़ में से कहा कि अभी तो मैं जवान हूं।’ पवार ने तुरंत जवाब दिया, ‘‘मैं भी अभी जवान हूं। चिंता न करें। मैं इन लोगों (सत्तारूढ़) को घर भेजने के बाद ही घर जाऊंगा।’

एनसीपी का कांग्रेस में नहीं होगा विलय : अजीत पवार

एनसीपी नेता अजीत पवार ने साफ कर दिया है कि उनकी पार्टी का कांग्रेस में कोई विलय नहीं होने जा रहा है। मालूम हो कि वरिष्ठ कांग्रेसी नेता सुशील कुमार शिंदे ने मंगलवार को कहा था कि शरद पवार की पार्टी को कांग्रेस में विलय कर देना चाहिए। इसके बाद से ही राजनीतिक गलियारों में एनसीपी और कांग्रेस के विलय की अफवाहें हवा में तैरने लगी थी।

पार्टी कार्यक्रम से इतर शरद पवार के भतीजे अजीत ने कहा कि शिंदे कांग्रेस के वरिष्ठ नेता है और उन्होंने अपनी निजी राय रखी। मैंने भी उनके बयान को सुना और मेरे विचार से उन्होंने वही व्यक्त किया जो वह सोचते हैं और यह उनका अधिकार है। उन्होंने कहा कि एनसीपी और कांग्रेस ने राज्य की 288 विधानसभा सीटों में से 175 से ज्यादा सीटों को जीतने का लक्ष्य रखा है। 

वह शिंदे के बयान पर कोई ऐसी प्रतिक्रिया नहीं देना चाहाते जिससे एनसीपी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच किसी भी तरह का भ्रम पैदा हो। इसके साथ ही उन्होंने स्पष्ट कर दिया कि कांग्रेस और एनसीपी अलग-अलग कार्य करते हैं लेकिन भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन के खिलाफ दोनों ही दल एक साथ आए हैं।

शिवसेना उम्मीदवार के पास 36.21 करोड़ की संपत्ति

मुंबई पुलिस के पूर्व एनकाउंटर स्पेशलिस्ट प्रदीप शर्मा और उनकी पत्नी के नाम 36.21 करोड़ रुपये की संपत्ति है। शिवसेना ने नालासोपारा सीट से प्रदीप शर्मा को चुनाव मैदान में उतारा है। पूर्व पुलिस अधिकारी ने बुधवार को दाखिल किये नामांकन हलफनामे में अपनी संपत्ति की घोषणा की है। शर्मा ने इसी साल वीआरएस लिया था उस वक्त वे ठाणे पुलिस में एंटी एक्सटॉर्शन सेल का नेतृत्व कर रहे थे।

1983 बैच के पुलिस अधिकारी ने नामांकन पत्र में बताया कि उनके पास 1.81 करोड़ रुपये और उनकी पत्नी के पास 14.02 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है। शर्मा ने घोषणापत्र में अपने नाम कोई अचल संपत्ति नहीं बताई है जबकि उनकी पत्नी स्वीकृति के नाम पर 6.21 करोड़ रुपये की कृषि भूमि, 12 करोड़ कीमत की एक कमर्शियल इमारत और 2.15 करोड़ रुपये का रिहायशी मकान है। 2018-19 में शर्मा ने अपनी आय 9.83 लाख रुपये और पत्नी की आय 41.63 लाख रुपये दिखाई थी।

शर्मा के अलावा दो और पूर्व पुलिस अधिकारी चुनाव मैदान में हैं। इनमें वीबीए की टिकट पर मुंबादेवी से लड़ रहे शमशेर खान पठान ने 5.17 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति घोषित की है और वीबीए की ही टिकट पर शिवसेना के आदित्य ठाकरे के खिलाफ दुक्षिण मध्य मुंबई से लड़ रहे गौतम गायकवाड़ ने नामांकन पत्र में अपनी कुल संपत्ति 3.21 करोड़ रुपये बताई है।