संसद Live: लोकसभा में पेगासस स्पाइवेयर मामला उठा, फारुक पर दिया ये जवाब - Politics news of India | Current politics news | Politics news from India | Trending politics news,India News (भारत समाचार): India News,world news, India Latest And Breaking News, United states of amerika, united kingdom

.

Wednesday, November 20, 2019

संसद Live: लोकसभा में पेगासस स्पाइवेयर मामला उठा, फारुक पर दिया ये जवाब

लोकसभा में पेगासस स्पाइवेयर मामला उठा, फारुक पर दिया ये जवाब
संसद के शीतकालीन सत्र के तीसरे दिन राज्यसभा में जम्मू-कश्मीर पर केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सांसदों के सवालों के जवाब दिए। इंटरनेट बंद होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि कश्मीर में स्थित सामान्य है। हालात सुधर रहे हैं। सुरक्षा के सवाल है इस कारण इंटरनेट बंद है। इंटरनेट पर स्थानीय प्रशासन फैसला लेगा। संसद की कार्यवाही से जुड़े हर अपडेट यहां जानें:

फारुक अब्दुल्ला पर सरकार का जवाब

नेशनल कांफ्रेंस के नेता फारुक अब्दुल्ला के बारे में जवाब देते हुए गृह राज्य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि समय-समय पर देशहित में कदम उठाने पड़ते हैं। आपातकाल के दौरान एक शख्स की कुर्सी बचाने के लिए 36 सांसदों को गिरफ्तार किया गया था, वहीं हम कानून के हिसाब से काम कर रहे हैं। वहीं लोकसभा में कानून मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि मैं सभी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस को पत्र लिख रहा हूं कि 10 या अधिक साल पुराने सिविल क्रिमिनल केसों का तुरंत निपटारा करें।

पेगासस स्पाइवेयर मामला उठा

सरकार ने बुधवार को कहा कि पेगासस स्पाइवेयर के जरिए इजराइल स्थित कंपनी द्वारा मोबाइल प्रयोक्ताओं तक सेंध के प्रयास की खबर से वह अवगत है लेकिन इस संबंध में कुछ मीडिया रिपोर्ट में कथित उल्लंघन को लेकर दिये गए बयान भारत सरकार की छवि को खराब करने का भ्रामक प्रयास हैं। लोकसभा में असदुद्दीन ओवैसी और सैयद इमत्याज जलील के प्रश्न के लिखित उत्तर में मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नागरिकों की गोपनीयता की सुरक्षा के लिए इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय व्यक्तिगत डेटा संरक्षण विधेयक तैयार करने पर काम कर रहा है तथा इसे संसद के पटल पर प्रस्तुत करने का प्रस्ताव है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस तथ्य को संज्ञान में लिया है कि एक स्पाइवेयर/मालवेयर ने कुछ व्हाट्सऐप प्रयोक्ताओं को प्रभावित किया है। व्हाट्सऐप के अनुसार, इस स्पाइवेयर का विकास इजराइल स्थित एनएसओ ग्रुप द्वारा किया गया है।

एनआरसी से किसी भी धर्म को डरने की जरूरत नहीं: अमित शाह

एनआरसी पर बोलते हुए अमित शाह ने कहा कि किसी धर्म को इससे डरने की जरुरत नहीं है। गरीब लोगों को सरकार कानूनी सहायता भी उपलब्ध कराएंगी। एनआरसी की प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शुरू हुई। जिनके नाम छूटे हैं वे ट्रिब्यूनल में जा सकते हैं। गृहमंत्री ने कहा, एनआरसी में धर्म विशेष के आधार पर भेदभाव नहीं होगा। उन्होंने कहा, 'एनआरसी में इस तरह का कोई प्रावधान नहीं है जिसके आधार पर कहा जाए कि और धर्म के लोगों को इसमें शामिल नहीं किया जाएगा। सभी नागरिक भले ही उनका धर्म कुछ भी हो, एनआरसी लिस्ट में शामिल हो सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एनआरसी को पूरे देश में लागू किया जाएगा ताकि भारत के सभी नागरिक एनआरसी लिस्ट में शामिल हो सकें।

महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन से जुड़ी रिपोर्ट पेश

राज्यसभा में महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के मसले पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने रिपोर्ट पेश की। आज शहरी मामलों से जुड़ी संसदीय कमेटी प्रदूषण पर भी चर्चा करेगी। बता दें कि मंगलवार को लोकसभा में प्रदूषण के बिगड़ते हालात को लेकर चर्चा हुई थी।

कांग्रेस ने धान खरीद का मुद्दा उठाया, सदन से किया वाकआउट

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार को सेंट्रल पूल के तहत धान खरीद से जुड़़ी छत्तीसगढ़ सरकार की मांग को उठाया और इस संबंध में नियमों में ढील देने मांग की। उन्होंने इस विषय पर सरकार से जवाब देने की मांग की, लेकिन सरकार से उत्तर नहीं मिलने पर कांग्रेस सदस्यों ने सदन से वाकआउट किया।

शून्यकाल में इस मुद्दे को उठाते हुए चौधरी ने कहा कि छत्तीसगढ़ की सरकार केंद्रीय पूल से धान की खरीद के विषय को पिछले कुछ समय से उठा रही है। लेकिन उसके (राज्य के) वैध अधिकारों को प्रदान नहीं किया जा रहा है। सदन में इस दौरान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी मौजूद थीं।

अमित शाह पहुंचे संसद भवन, राज्यसभा में करेंगे चर्चा

केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह संसद पहुंच चुके हैं। वे आज राज्यसभा में चर्चा में भाग लेंगे। माना जा रहा है कि महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के मुद्दे पर हो रही बहस में वे हिस्सा लेंगे।

कांग्रेस संसदीय दल की हुई बैठक

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की अगुवाई में बुधवार को पार्टी के लोकसभा सदस्यों की बैठक हुई जिसमें बेरोजगारी, आर्थिक मंदी, कृषि संकट और चुनावी बॉन्ड के मुद्दे पर संसद के मौजूदा शीतकालीन सत्र में नरेंद्र मोदी सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा हुई।

गुरुवार को लोकसभा में उठ सकता है चुनावी बॉन्ड का मुद्दा

कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि पार्टी चुनावी बॉन्ड के मुद्दे को गुरुवार को लोकसभा में उठा सकती है। सूत्रों के मुताबिक संसद भवन में हुई इस बैठक में इन मुद्दों के अलावा सेंट्रल पूल में चावल की खरीद से जुड़ी छत्तीसगढ़ सरकार की मांग पर भी चर्चा हुई। कांग्रेस इस मुद्दे को बुधवार को ही लोकसभा में उठाने की तैयारी में है।

आप ने उठाई अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने वाले विधेयक पेश करने की मांग
आम आदमी पार्टी (आप) के राज्यसभा सदस्यों ने दिल्ली की अनधिकृत कालोनियों को नियमित करने से संबंधित विधेयक संसद मे पेश करने की बुधवार को मांग की। आप सांसद संजय सिंह, एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता ने संसद भवन परिसर में गांधी प्रतिमा के समक्ष नारेबाज़ी कर अनधिकृत कालोनियां नियमित करने वाले विधेयक सदन मे पेश करने की मांग की।

सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार ने हाल ही में इन कालोनियों को नियमित करने की घोषणा करते हुए संसद के शीतकालीन सत्र शुरू होने पर इस बाबत क़ानून बनाने के लिए विधेयक पेश करने की बात कही थी। उन्होंने कहा कि सत्र शुरू होने के तीन दिन बाद भी सरकार ने अभी तक किसी भी सदन मे इस तरह का कोई विधेयक सूचीबद्ध नहीं किया है।

लोकसभा में मौजूद हैं पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी लोकसभा में मौजूद हैं। अभी प्रश्नकाल चल रहा है। लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान भाजपा सांसद तापिर गाव ने कहा कि अरुणाचल में लोग सेना का बहुत सम्मान करते हैं लेकिन सेना के संस्थानों के लिए लोगों को मुआवजा नहीं मिला है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन ने जवाब में कहा कि वो रक्षा मंत्री के तौर पर अरुणाचल गई थीं इस मामले का जल्द निपटारा होगा। वहीं राज्यसभा में नित्यानंद राय ने महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन के लिए राज्यपाल की रिपोर्ट सदन में पेश किया।

सोनिया-राहुल की एसपीजी सुरक्षा हटाने पर सवाल

गांधी परिवार के सदस्यों की एसपीजी सुरक्षा वापस लेने के मुद्दे को कांग्रेस सांसद आनंद शर्मा ने राज्यसभा में उठाया। शर्मा ने कहा कि नेताओं की सुरक्षा का मुद्दा पक्षपात और राजनीति से ऊपर है। कांग्रेस के सवाल का जवाब देते हुए भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि सुरक्षा नहीं हटाई गई है। उन्होंने कहा कि गृह मंत्रालय का पैटर्न और प्रोटोकॉल तय है, किसी नेता नहीं गृह मंत्रालय के द्वारा खतरे का आकलन कर सुरक्षा दी या हटाई जाती है।

प्रदूषण पर जवाब देंगे केंद्रीय पर्यावरण मंत्री

प्रदूषण पर चर्चा के दौरान सदन का समय पूरा होने के कारण केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर सदस्यों के सवालों का जवाब नहीं दे सके थे। आज उनके जवाब देने की संभावना है। भाजपा और कांग्रेस प्रदूषण का ठीकरा एक दूसरे पर फोड़ रही हैं।

पीएम मोदी से मिलेंगे एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस बैठक में महाराष्ट्र में किसानों की स्थिति को लेकर एनसीपी और शिवसेना के सांसद पीएम मोदी के सामने चिंताएं साझा करेंगे।

एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा कि शरद पवार महाराष्ट्र के किसानों के मुद्दे पर आज संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे। हम प्रधानमंत्री से किसानों के लिए कुछ राहत की मांग करेंगे। शरद पवार और पीएम मोदी की मुलाकात की जानकारी शिवसेना सांसद संजय राउत ने सोमवार को ही दी थी। उन्होंने कहा कि हम किसानों के मसले पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे। इस मुलाकात की अगुवाई शरद पवार करेंगे।

पीएम से मिलना 'खिचड़ी पकना' नहीं: संजय राउत

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर संजय राउत ने कहा कि सारी बाधाएं खत्म हो चुकी हैं, कल दोपहर तक साफ सबकुछ साफ हो जाएगा। पीएम मोदी से एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार की प्रस्तावित मुलाकात लेकर को संजय राउत ने कहा कि पीएम से मिलने पर हर बार कोई खिचड़ी' नहीं पकती।

उन्होंने कहा कि राज्य की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा सरकार नहीं बना पा रही है तो किसी अन्य दलों की सरकार बनाने ती जिम्मेदारी बनती है।

राज्यसभा में कई सांसदों ने दिया नोटिस

दिल्ली में कानून व्यवस्था की खराब हालत को लेकर आप सांसद संजय सिंह ने राज्य सभा में नोटिस जीरो आवर दिया है। वहीं केंद्रीय पूल से धान की खरीद को लेकर छत्तीसगढ़ से कांग्रेस की सांसद छाया वर्मा ने राज्यसभा में नोटिस दिया है। कांग्रेस ने रूल 267 के अनुसार राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है जिसमें कछ विशेष लोगों की सुरक्षा वापस लिए जाने का विरोध जताया है।